Assembly Banner 2021

प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत 250 रुपये तय करने को किरण मजूमदार शॉ ने बताया 'विश्वासघात'

देश भर के 10 हजार सरकारी केंद्रों व 20 हजार प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण अभियान चलेगा.  (सांकेतिक तस्वीर)

देश भर के 10 हजार सरकारी केंद्रों व 20 हजार प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण अभियान चलेगा. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा वैक्सीन की एक खुराक की कीमत तय किए जाने संबंधी एक खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए किरण मजूमदार शॉ ने ट्वीट किया, "हम वैक्सीन इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के बजाय खत्म कर रहे हैं."

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 5:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की कीमत 250 रुपये तय करने को लेकर बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) ने रविवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा. शॉ ने कहा कि केंद्र द्वारा कीमत तय कर दिए जाने से वैक्सीन कंपनियां को 'विश्वासघात' जैसा महसूस हो रहा है, क्योंकि प्राइवेट अस्पतालों के लिए तय की गई कीमत बहुत ही कम है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा वैक्सीन की एक खुराक की कीमत तय किए जाने संबंधी एक खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए किरण मजूमदार शॉ ने ट्वीट किया, "हम वैक्सीन इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के बजाय खत्म कर रहे हैं."

उन्होंने आगे कहा, "प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोविड-19 वैक्सीन का टीका 250 रुपया तय कर दिया गया है. सरकार को समझना चाहिए कि वैक्सीन की कीमत बहुत कम है और कंपनियां विश्वासघात जैसा महसूस कर रही हैं." किरण मजूमदार शॉ ने सवाल किया कि "अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन वैक्सीन की कीमत 3 अमेरिकी डॉलर रखने पर सहमत है, तो हम 2 अमेरिकी डॉलर कीमत करके उन्हें क्यों पछाड़ रहे हैं."

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन की कीमत तय करने का फैसला उस समय हुआ है, जब केंद्र सरकार 45 से ऊपर की आयु वाले लोगों के लिए 1 मार्च से टीकाकरण अभियान चलाने जा रही हैं. इस चरण में लोग प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन का टीका लगवा सकेंगे और इसके लिए उन्हें 250 रुपया अस्पताल को भुगतान करना होगा.

250 रुपये में से 150 रुपये वैक्सीन का है और 100 रुपया सर्विस चार्ज का है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज