• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Kisaan Aandolan: दिल्ली में आज किसानों का धरना, पंजाब-हरियाणा की सीमाएं सील, मेट्रो की इन लाइन्स पर पड़ा असर

Kisaan Aandolan: दिल्ली में आज किसानों का धरना, पंजाब-हरियाणा की सीमाएं सील, मेट्रो की इन लाइन्स पर पड़ा असर

Kisaan Aandolan: सिंघू सीमा (हरियाणा-दिल्ली सीमा) पर भारी सुरक्षा तैनात

Kisaan Aandolan: सिंघू सीमा (हरियाणा-दिल्ली सीमा) पर भारी सुरक्षा तैनात

Kisaan Aandolan: दिल्ली पुलिस ने बुधवार को कहा कि उसने केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में प्रदर्शन के लिए विभिन्न किसान संगठनों से मिले सभी अनुरोधों को खारिज कर दिया है.

  • Share this:
    चंडीगढ़/ नई दिल्ली केन्द्र के कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के किसान गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली में धरना प्रदर्शन करने जा रहे हैं. किसानों के ‘दिल्ली चलो मार्च’ (Delhi Chalo March) को नाकाम करने के लिए हरियाणा और पंजाब सरकार ने अपने बॉर्डर सील कर दिए हैं. पड़ोसी राज्य के साथ बस सेवा भी निलंबित कर दी गई है. हरियाणा पुलिस ने किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए अंबाला और कुरुक्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग पर पानी की बौछारों का भी उपयोग किया. इसके साथ ही दिल्ली से लगी कुछ इलाकों की सीमा भी सील कर दी गई है.

    भाजपा शासित हरियाणा ने किसानों के ‘दिल्ली चलो मार्च’ के मद्देनजर पंजाब के साथ अपनी बस सेवा बुधवार से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दी है. हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया, ‘हमने पंजाब के लिए रोडवेज सेवा अगले दो दिन के लिए निलंबित कर दी है.’

    किन मेट्रो स्टेशन पर बंद रहेंगी सेवाएं
    अधिकारियों ने बताया कि इस बीच बुधवार की शाम चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग ने भी किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर अगले दो दिन के लिए हरियाणा की अपनी बस सेवा निलंबित कर दी है. वहीं मेट्रो ने भी अपनी कुछ सेवाओं को गुरुवार के लिए रोका है. मेट्रो की ओर से कहा गया कि दिल्ली पुलिस के अनुरोध पर किसान रैली के कारण COVID महामारी के मद्देनजर भीड़भाड़ से बचने के लिए गुरुवार को दोपहर 2 बजे तक लूप के जरिए सर्विस चलाई जाएंगी. दोपहर 2 बजे के बाद सभी लाइनों पर सर्विस पहले की तरह चलेगी.

    मेट्रो के अनुसार दोपहर 2 बजे तक दिल्ली से नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम तक सर्विस एंड टू एंड नहीं चलेगी. मेट्रो ने कहा कि ब्लू लाइन पर गुरुवार सुबह से दोपहर दो बजे तक आनंद विहार से वैशाली और न्यू अशोक नगर से नोएडा सिटी सेंटर तक मेट्रो की सेवाएं बंद रहेगी. इसके साथ ही येलो लाइन पर सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन से लेकर गुरु द्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन तक भी सेवाएं बंद रहेगी.



    दूसरी ओर बुधवार को ठंड और बारिश से जूझते हुए हजारों की संख्या में किसान अंतरराज्यीय सीमा पर अपने ट्रैक्टरों के साथ पंजाब में जमा हुए. उन्हें आगे दिल्ली की ओर बढ़ना था लेकिन सीमा पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के कारण उन्हें पंजाब में ही रुकना पड़ा.



    किसानों के मार्च वाले दिनों 26-27 नवंबर को हरियाणा पंजाब के साथ अपनी सीमाएं पूरी तरह सील कर देगा. हरियाणा पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 संबंधी पाबंदियों के मद्देनजर वे इतनी बड़ी संख्या में लोगों को राष्ट्रीय राजधानी की ओर मार्च करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं. हरियाणा प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को जमा होने से रोकने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लगाई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज