• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • आज किसानों का भारत बंद, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

आज किसानों का भारत बंद, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Kisaan aandolan

Kisaan aandolan

Kisan Andolan: आज 'भारत बंद', किसान बोले-बंद में शामिल होने के लिए किसी से जबर्दस्ती न की जाए, 'भारत बंद' के दिन डॉक्टर भी 10 हजार जगहों पर करेंगे विरोध प्रदर्शन, ओपीडी और अन्य सेवाएं होंगी प्रभावित

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के साथ फोन पर हुई बातचीत में आतंकवाद, उग्रवाद और चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस को भारत का पूर्ण समर्थन दोहराया.भारत बंद से पहले कुछ किसान संगठनों ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की. इन किसान संगठनों ने केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों का समर्थन किया. बता दें कि 8 दिसंबर को भारत बंद के आह्वान पर कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने किसानों का साथ देने का ऐलान किया है.पाकिस्तान में इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) और संयुक्त विपक्ष के बीच राजनीतिक घमासान अब भी जारी है. इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज की बड़ी नेता मरियम नवाज शरीफ ने बड़ा ऐलान किया है.

    यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें


    पाकिस्तान: मरयम नवाज बोलीं- सभी विपक्षी नेता असेंबली से दे सकते हैं इस्तीफा
    पाकिस्तान में इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) और संयुक्त विपक्ष के बीच राजनीतिक घमासान अब भी जारी है. इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज की बड़ी नेता मरियम नवाज शरीफ ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि इमरान सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ सभी विपक्षी नेता एक साथ असेंबली से इस्तीफा दे सकते हैं. इस बारे में कल यानी 8 दिसंबर को 11 पार्टियों वाला संयुक्त विपक्ष फैसला ले सकता है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    PM मोदी ने मैक्रों से फोन पर की बात, कहा- आतंक के खिलाफ फ्रांस के साथ भारत
    प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के साथ फोन पर हुई बातचीत में आतंकवाद, उग्रवाद और चरमपंथ के खिलाफ लड़ाई में फ्रांस को भारत का पूर्ण समर्थन दोहराया. साथ ही प्रधानमंत्री ने हाल ही में फ्रांस में हुए आतंकवादी हमले को लेकर शोक जताया. दोनों देशों के शीर्ष नेताओं में डिजिटल और स्ट्रैटजिक ऑटोनॉमी, रक्षा सहयोग, हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific) के साथ एशिया और पश्चिम एशिया में सुरक्षा सहयोग बात हुई.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Kisan Andolan: आज 'भारत बंद', किसान बोले-बंद में शामिल होने के लिए किसी से जबर्दस्ती न की जाए
    केंद्र के हालिया कृषि कानूनों (Farm Law) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संघों के मंगलवार को राष्ट्रव्यापी बंद (Bharat Band) के आह्वान को कुछ मजदूर संघों ने भी समर्थन देने का ऐलान किया है. हालांकि किसान नेताओं ने कहा है कि किसी को भी बंद में शामिल होने के लिये बाध्य नहीं किया जाएगा. लगभग सभी विपक्षी दलों द्वारा ‘भारत बंद’ को समर्थन देने और कई संगठनों के किसानों के समर्थन में समानांतर प्रदर्शन करने की घोषणा के बाद केंद्र ने परामर्श जारी करते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सुरक्षा बढ़ाने और शांति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    भारत बायोटेक ने 'कोवैक्सीन' का आपातकालीन इस्तेमाल करने के लिए DCGI से मांगी मंजूरी : सूत्र
    फाइजर और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute) के बाद हैदराबाद की फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने सोमवार को अपने कोविड-19 रोधी टीके (Covid-19 Vaccine) के लिए आपात उपयोग (Emergency use) की स्वीकृति हासिल करने के लिए केंद्रीय औषधि नियामक में आवेदन किया है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    भारतीय सीमा के नजदीक पाकिस्तानी युद्धाभ्यास के लिए चीन ने भेजे वार प्लेन
    भारत के गुजरात बॉर्डर (Gujarat Border) के नजदीकी इलाकों में पाकिस्तानी युद्धाभ्यास (War Exercise) में हिस्सा लेने के लिए चीन ने अपने युद्धक विमान (Fighter Plane) भेजे हैं. चीनी सेना (Chinese Army) ने सोमवार को घोषणा की कि ये विमान द्विपक्षीय युद्धाभ्यास (Bilateral Exercise) के लिए भेजे गए हैं. सेना का कहना है कि इस युद्धाभ्यास का लक्ष्य दोनों देशों की वायु सेनाओं को वास्तविक युद्ध के लिए प्रशिक्षित करना है. पाकिस्तान और चीनी वायुसेना के इस युद्धाभ्यास का नाम शाहीन-9 है.


    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    IND vs AUS: क्‍लीन स्‍वीप करने के लिए विराट कोहली Playing XI में कर सकते हैं एक बड़ा बदलाव
    मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया (Team India) ने टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है और अब मंगलवार को उसकी नजर तीसरे और आखिरी टी20 मैच को जीतकर सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप करने पर है. इसके लिए कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) टीम में बड़ा बदलाव कर सकते हैं. इस दौरे पर हार्दिक पंड्या खूब चमक रहे हैं और वह एक शानदार फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं . वहीं भारतीय क्रिकेट को इस दौरे पर टी नटराजन के रूप में एक और घातक गेंदबाज मिला. नटराजन की यह पहली सीरीज है और उन्‍होंने नई और पुरानी दोनों गेंदों से चमक बिखेरी है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    Bharat Bandh News: दिल्‍ली में चरमरा सकती है ट्रैफिक व्‍यवस्‍था, फल-सब्जियों की आपूर्ति पर भी असर के आसार
    केंद्र सरकार से तीन नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को रद्द करने की मांग कर रहे किसान संगठनों द्वारा आहूत ‘भारत बंद’ (Bharat Bandh) में कैब चालकों एवं मंडी कारोबारियों के कई संघों ने शामिल होने का फैसला किया है, जिससे मंगलवार को शहर में यातायात सेवा और फलों एवं सब्जियों जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बाधित हो सकती है. हालांकि दिल्‍ली पुलिस ने चेतावनी दी कि जो भी लोगों की आवाजाही बाधित करने या दुकानों को ‘जबरन’ बंद कराने का प्रयास करेगा, उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आपको बता दें कि कुछ टैक्सी और कैब संघों ने एक दिन की हड़ताल में भाग लेने का फैसला किया है. कारोबारियों का एक समूह भी किसानों की मांग का समर्थन कर रहा है, जिसके कारण बड़ी सब्जी एवं फल मंडियों में काम बाधित होने की आशंका है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    'भारत बंद' के दिन डॉक्टर भी 10 हजार जगहों पर करेंगे विरोध प्रदर्शन, ओपीडी और अन्य सेवाएं होंगी प्रभावित
    दिल्ली बॉर्डर पर लगातार किसान प्रदर्शन (Farmer Protest) कर रहे हैं. किसानों के बाद डॉक्टरों ने भी केंद्र सरकार के प्रति नाराजगी जाहिर की है. नाराज डॉक्टर भी सड़कों पर उतरने जा रहे हैं. आयुर्वेद डॉक्टरों को सर्जरी की इजाजत देने से नाराज डॉक्टरों ने विरोध करते हुए मंगलवार को देश भर में 10,000 जगहों पर प्रदर्शन करने की घोषणा की है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    अंजू बॉबी जॉर्ज ने किया चौंकाने वाला खुलासा, कहा- एक किडनी के सहारे देश के लिए जीते मेडल्‍स
    पेरिस में 2003 में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर भारतीय खेलों में इतिहास रचने वाली ओलिंपियन अंजू बॉबी जॉर्ज (Anju Bobby George) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने एक किडनी के सहारे शीर्ष स्तर पर सफलताएं हासिल कीं. आईएएएफ विश्व एथलेटिक्स फाइनल्स (मोनाको 2005) की स्वर्ण पदक विजेता लंबी कूद की इस स्टार एथलीट ने कहा कि उन्हें यहां तक कि पेन किलर से भी एलर्जी थी और ऐसी तमाम बाधाओं के बावजूद वह सफलताएं हासिल कर पायीं.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    मेडागास्कर के राष्ट्रपति का बड़ा आरोप- कोरोना वैक्सीन में 'जहर' मिलाने के लिए रिश्वत दे रहा WHO
    मेडागास्कर (Madagascar) के राष्ट्रपति एंड्री राजोइलिना ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को लेकर नया खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने उन्हें कोरोना वायरस के लिए अपनी रेमेडी में थोड़ा विषाक्त डालने के लिए 20,000,000 डॉलर की पेशकश की है. साथ ही कहा कि WHO ने उन्हें बताया कि उनकी रेमेडी को यूरोपीय लोगों ने हैक कर लिया है.

    यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज