पंजाब के किसान की बिहार जैसी हालत करना चाहती है मोदी सरकार- राहुल गांधी

राहुल गांधी

Kisan Andolan: राहुल गांधी ने एक चार्ट शेयर कर के दावा किया है कि देश के किसान की कमाई का राष्ट्रीय औसत सालाना 77,124 रुपये है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक बार फिर किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को लेकर ट्वीट किया है. राहुल ने एक चार्ट शेयर कर दावा किया है कि पंजाब और हरियाणा के किसान सबसे ज्यादा कमाई करते हैं जबकि बिहार के किसान की कमाई कम है. राहुल ने लिखा है, 'किसान चाहता है कि उसकी आय पंजाब के किसान जितनी हो जाए. मोदी सरकार चाहती है कि देश के सब किसानों की आय बिहार के किसान जितनी हो जाए.'

    वायनाड के सांसद ने जो चार्ट शेयर किया है कि उसमें दावा किया गया है कि पंजाब के किसान सबसे ज्यादा कमाई करते हैं जबकि बिहार के किसान की सालाना आमदनी सबसे कम है. राहुल ने जो चार्ट शेयर किया है उसमें दावा किया गया है कि एक कृषक परिवार की कमाई का सालाना औसत 77,124 रुपये है. अगर इसे महीने में बांटे तो यह 6,427 रुपये होता है. दावा किया गया है कि यह मासिक आय, महीने के 6,223 रुपये के खर्च की सीमा को बड़ी मुश्किल से पार कर पाता है. ऐसे में किसानों के पास बहुत कम बचत हो पाती है.

    कर्नाटक के किसान की सत 1,05,984 रुपये सालाना आय
    चार्ट में दिखाया गया है कि पंजाब के किसान की सालाना औसत कमाई 2,16, 708 रुपये हैं. इसके बाद हरियाणा के किसानों की सालाना औसत कमाई 1,73,208 रुपये है. जबकि बिहार के किसान की सालाना औसत कमाई 42,684 रुपये है जबकि यूपी के किसान की कमाई 58,944 रुपये है. चार्ट के अनुसार जम्मू-कश्मीर के किसानों की औसत कमाई 1,52,196 रुपये, केरल के किसान की 1,42,668 और कर्नाटक के किसान की औसत 1,05,984 रुपये सालाना आय है.





    इससे पहले बुधवार को राहुल गांधी, शरद पवार समेत पांच विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी. इस दौरान मीडिया से राहुल ने कहा था कि- ' हमने राष्ट्रपति से मुलाकात की और उन्हें तीन कृषि कानूनों के संबंध में हमारे विचारों से अवगत कराया. हमने इन्हें निरस्त किए जाने का अनुरोध किया. हमने राष्ट्रपति को बताया कि इन कानूनों को वापस लिया जाना बेहद महत्वपूर्ण है.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.