Home /News /nation /

संयुक्त किसान मोर्चा की 5 सदस्यीय कमेटी की आज हो सकती है केंद्र सरकार के साथ बैठक

संयुक्त किसान मोर्चा की 5 सदस्यीय कमेटी की आज हो सकती है केंद्र सरकार के साथ बैठक

संयुक्त किसान मोर्चा एक अहम बैठक बुलाई है,

संयुक्त किसान मोर्चा एक अहम बैठक बुलाई है,

Kisan Andolan News: किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहे SKM ने फसलों की MSP पर कानूनी गारंटी, तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजन को मुआवजा, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की लंबित मांगों पर सरकार के साथ बातचीत करने के लिए शनिवार को पांच सदस्यीय समिति का गठन किया था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की 5 सदस्यीय कमेटी की आज केंद्र सरकार के साथ बैठक हो सकती है. हालांकि इस बैठक से पहले किसानों की कमेटी की एक अलग से बैठक होगी. सूत्रों के अनुसार  यह बैठक केजी मार्ग स्थित अखिल भारतीय किसान सभा के दफ्तर में 10 बजे होगी. सरकार और किसानों के बीच दोपहर 2 बजे होने वाली बैठक से पहले कमेटी के सदस्यों की मीटिंग अहम मानाी जा रही है. बता दें मंगलवार को सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के तीन बिन्दुओं पर SKM ने आपत्ति जताई थी.  SKM ने मंगलवार को कहा कि उसने आंदोलन को समाप्त करने का अनुरोध करने वाले सरकार के प्रस्ताव का जवाब दिया है, जिसमें कुछ बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांगा गया है. संगठन ने कहा कि उसने किसानों पर दर्ज ‘फर्जी’ मामले वापस लेने के लिये आंदोलन समाप्त करने की सरकार की पूर्व शर्त पर भी स्पष्टीकरण मांगा है. किसान नेताओं ने कहा कि वे इस मुद्दे पर बुधवार अपराह्न दो बजे एक और बैठक करेंगे.

    बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा, उस पर चर्चा हुई और संयुक्त किसान मोर्चा के सभी सदस्यों के सामने पेश किया गया. उन्होंने कहा कि सरकार के प्रस्ताव में कहा गया है कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी की मांग पर एक समिति का गठन करेगी और इस समिति में SKM के बाहर के किसान संगठन, सरकारी अधिकारी और राज्यों के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

    यह भी पढ़ें: Kisan Andolan: SKM ने केंद्र सरकार को भेजी आंदोलन में जान गंवाने वाले 702 किसानों की लिस्ट

    संयुक्त किसान मोर्चा को इस पर थी आपत्ति
    राजेवाल ने कहा, ‘हमें इस पर आपत्ति थी…. हमें MSP पर ऐसी समितियां नहीं चाहिए जो शुरू से ही हमारी मांग के विरोध में हैं. हमने सरकार से इस पर स्पष्टीकरण देने को कहा है.’ उन्होंने कहा, ‘हम सरकार की उस शर्त के भी खिलाफ हैं, जिसमें कहा गया कि किसानों पर दर्ज फर्जी मामलों को वापस लेने के लिए किसान आंदोलन समाप्त करना होगा.’ एक अन्य किसान नेता ने कहा कि उन्हें मंगलवार दोपहर को प्रस्ताव मिला. उन्होंने कहा, ‘हमने बैठक में इस पर चर्चा की. हमें प्रस्ताव में कुछ बिंदुओं पर आपत्ति थी. हमारे सदस्यों ने कुछ सुझाव दिए हैं और उन्हें सरकार को भेज दिया गया है.’

    बता दें आंदोलन की अगुवाई कर रहे SKM ने फसलों की MSP पर कानूनी गारंटी, तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजन को मुआवजा, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की लंबित मांगों पर सरकार के साथ बातचीत करने के लिए शनिवार को पांच सदस्यीय समिति का गठन किया था.

    Tags: BJP, Kisan Andolan, Kisan Morcha, Punjab, Samyukt Kisan Morcha

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर