देवेंद्र फडणवीस से पहले ये नेता भी 15 दिन के अंदर दे चुके हैं CM पद से इस्तीफा

देवेंद्र फडणवीस से पहले ये नेता भी 15 दिन के अंदर दे चुके हैं CM पद से इस्तीफा
देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार सुबह 8 बजे सीएम पद की शपथ लेने के बाद मंगलवार शाम को पद से इस्तीफा दे दिया

महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Fadanvis) ने मंगलवार दोपहर ऐलान किया कि उनके पास बहुमत नहीं है इसके बाद उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshiyari) को अपना इस्तीफा सौंप दिया. जानें ऐसे मुख्यमंत्रियों के बारे में जिन्होंने 15 दिन के भीतर छोड़ दी राज्य की कुर्सी

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 7:02 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (CM Devendra Fadanvis) ने मंगलवार दोपहर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshiyari) को अपना इस्तीफा सौंप दिया. देवेंद्र फडणवीस ने आज दोपहर बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि अजित पवार (Ajit Pawar) के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद उनके पास संख्या बल नहीं रह गया है. आपको बता दें अजित पवार ने पिछले सप्ताह ही भाजपा के खेमे में आकर शनिवार सुबह फडणवीस के साथ शपथ ली थी. फडणवीस ने कहा कि सुबह अजित पवार उनसे मिले थे और उन्होंने अपना इस्तीफा सौंपा था.

महाराष्ट्र में बीते शनिवार सुबह आठ बजे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र के राजभवन में फडणवीस और पवार को क्रमश: मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई थी. लेकिन इसके सिर्फ 4 दिन के भीतर ही फडणवीस ने गवर्नर को अपना इस्तीफा सौंप दिया. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि जब किसी मुख्यमंत्री ने शपथ लेने के 15 दिन के भीतर ही इस्तीफा दे दिया हो.

>> इससे पूर्व साल 1998 में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में जगदंबिका पाल (Jagdambika Pal) ने 3 दिन के भीतर लगभग 44 घंटे के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था. जगदंबिका पाल ने 21 फरवरी को रात 10 बजे शपथ ली वहीं 23 फरवरी को शाम 5:30 बजे पद से इस्तीफा दे दिया.



>> वहीं कर्नाटक (Karnataka) में 2018 में बीएस येडियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने 17 से 19 मई तक राज्य की बागडोर संभालने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया.


>> वहीं हरियाणा (Haryana) में 1990 में ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) 12 से 17 जुलाई तक राज्य से मुख्यमंत्री रहे 6 दिन बाद उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ी.

>> बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने भी साल 2000 में 3 से 10 मार्च तक सत्ता की बागडोर संभाली 8 वें दिन उन्हें भी अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा.

>> कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा को 2018 के अलावा साल 2007 में भी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के 8 दिन बाद राज्य की बागडोर छोड़नी पड़ी.

>> मेघालय (Meghalaya) में सीएस मारक भी 1998 में 27 फरवरी से 10 मार्च तक 12 दिन के लिए मुख्यमंत्री बने. बाद में इन्हें भी इस्तीफा देना पड़ा.



ये भी पढ़े-
हमेशा शांत दिखने वाले उद्धव ठाकरे ने अपने सियासी विरोधियों को कैसे किया चित?

आखिर कहां और कैसे तय हुआ फडणवीस की इस्तीफा?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज