अगर आप भी मास्क लगाते हैं तो जान लीजिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका, बीमारी से रहेंगे दूर

अगर आप भी मास्क लगाते हैं तो जान लीजिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका, बीमारी से रहेंगे दूर
फेस मास्क लगाने के लिए स्वास्थ मंत्रालय के सख्त निर्देश हैं.

मास्क(Mask) या फेस कवर (Face cover) का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं, लेकिन उनको इसे लगाने और इसके रख रखाव (Maintenance) के बारे में सही जानकारी नहीं होती है. आज हम आपको फेस मास्क (Face mask) को सही तरीके से यूज करने के बारे में बता रहे हैं.

  • Last Updated: June 17, 2020, 10:06 PM IST
  • Share this:
कोरोना संक्रमण (Corona infection) से बचने के लिए फेस कवर और मास्क (Mask) लगाना अनिवार्य है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और भारतीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) लगातार इस बात पर जोर दे रहे हैं. इसके बाद से हम सब लोग काफी हद तक मास्क या फेस कवर लगाते भी हैं. क्योंकि इससे कोविड-19 के ड्रॉपलेट ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है और दूसरों को बीमार होने से बचाया जा सकता है. दुनिया भर में हुए कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि फेस मास्क (Face mask) और फेस कवर को विस्तृत और सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो कोविड-19 महामारी को फैलने से रोका जा सकता है, लेकिन बहुत से लोगों को फेस मास्क लगाने और इसके रख रखाव के सही तरीके के बारे में जानकारी नहीं हाती है.

फेस कवर का इस्तेमाल करते वक्त ये गलतियां न करें
स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मियों और कोविड-19 मरीजों के सीधे संपर्क में रहने वाले लोगों के लिए फेस कवर के इस्तेमाल का सुझाव नहीं दिया जाता, लेकिन आम लोग जिन्हें रोजाना इस्तेमाल करना है उनके लिए री- यूजेबल फेस कवर ही सही है. अगर आप इन्हें खरीद नहीं सकते तो घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकते हैं या फिर ऑनलाइन स्टोर से कम कीमत पर मंगवा सकते हैं. आप इन फेस कवर्स को दोबारा धोकर तब तक इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक ये क्षतिग्रस्त न हो जाए या फट न जाए. हालांकि बार-बार बताने और समझाने के बाद भी बहुत से लोग फेस कवर के इस्तेमाल से जुड़ी सामान्य लेकिन खतरनाक गलतियां करते हैं.

बहुत से लोग ये भूल जाते हैं कि सिर्फ री- यूजेबल फेस मास्क या फेस कवर इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है बल्कि आपको उस फेस कवर को सही तरीके से धोना और सही तरीके से स्टोर करके रखना भी आना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप फेस कवर का इस्तेमाल कर रहे हैं और उसे धोए या कीटाणुमुक्त किए बिना दोबारा इस्तेमाल कर लेते हैं तो जाने-अनजाने आप मास्क की सतह पर मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को शरीर में प्रवेश करने का रास्ता देते हैं. लिहाजा अपने फेस कवर को साफ करने, कीटाणुमुक्त बनाने और लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए आपको ये बातें जरूर पता होनी चाहिए.
फेस कवर का फैब्रिक


medRxiv में हाल ही में प्रकाशित एक रिसर्च की मानें तो सार्स-सीओवी-2 वायरस पीपीई जैसे मटीरियल की सतह पर, रेस्पिरेटर्स और यहां तक की प्लास्टिक फेस शील्ड की सतह पर भी करीब 21 दिनों तक जीवित रहता है. हालांकि 100 फीसदी कॉटन फैब्रिक यानी सूती कपड़े पर कोविड-19 बीमारी के लिए जिम्मेदार यह वायरस सिर्फ 24 घंटे तक ही जीवित रहता है. लिहाजा वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि हम ऐसा फेस मास्क या फेस कवर इस्तेमाल करें जो 100 फीसदी सूती कपड़े से बना हो और जिसमें 3 लेयर्स हों.

फेस कवर को साफ करने और स्टोर रखने का तरीका 
फेस कवर को एक बार इस्तेमाल करने के बाद तुरंत उसे साफ और कीटाणुमुक्त कर लें और जब तक डिसइंफेक्शन की प्रक्रिया पूरी न हो जाए उसे दोबारा इस्तेमाल न करें. विशेषज्ञ इसीलिए कहते हैं कि हर व्यक्ति के पास रोजाना इस्तेमाल के लिए कम से कम 2 फेस कवर जरूर होने चाहिए. MOHFW का भी यही सुझाव है कि हमें अपने फेस कवर को पीछे से पलट कर री-यूज नहीं करना चाहिए और फेस कवर को साफ करने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

  • हर बार इस्तेमाल करने के बाद फेस कवर को गर्म पानी और साबुन से साफ करें. अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की मानें तो फेस कवर को धोने के लिए 1 लीटर पानी में 4 चम्मच घरेलू ब्लीच को मिक्स करना चाहिए. भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय MOHFW के  अनुसार मास्क को कीटाणुमुक्त बनाने के लिए उसे पानी में नमक डालकर उबाल दें.

  • फेस कवर को धोने के बाद उसे सूरज की रोशनी में सुखाना बहुत जरूरी है. सूरज की रोशनी प्राकृतिक कीटाणुनाशक मानी जाती है लिहाजा अपने फेस कवर को कम से कम 5 घंटे धूप में सूखने के लिए छोड़ दें. अगर सूरज की रोशनी मौजूद न हो तो MOHFW का सुझाव है कि फेस कवर को सुखाने के लिए उस पर कम से कम 5 मिनट तक गर्म आयरन चलाना चाहिए.

  • बेहद जरूरी है कि आप जिस पैकेट में अपने फेस कवर को स्टोर करके रख रहे हैं उसे भी हर बार साफ और कीटाणुमुक्त करें. इसके लिए MOHFW का सुझाव है कि प्लास्टिक बैग को साबुन और पानी से अच्छी तरह से साफ करें और उसके बाद उसे दोनों तरफ से सूखने के लिए रख दें.

  • साफ-सुथरे या एक्सट्रा फेस कवर को बाकी कपड़ों और सबसे ज्यादा छुई जाने वाली सतहों से दूर स्टोर करके रखें.


अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, घर पर ही मास्क बनाएं और कोविड-19 के खतरे से बचें के बारे में पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

ये भी पढ़ें- Pregnancy : बच्चे के मानसिक विकास के लिए डाइट में करें ये शामिल

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज