लाइव टीवी

सांप काटने के बाद होने वाली इमरजेंसी के लिए लॉन्च किया एप

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 6:46 AM IST
सांप काटने के बाद होने वाली इमरजेंसी के लिए लॉन्च किया एप
सांप काटने से होने वाली मौतों की बढ़ रही संख्या और जागरुकता ना होने के बीच एक ऐप आया है जो लोगों की मदद करेगा.

सांप काटने से होने वाली मौतों की बढ़ रही संख्या और जागरुकता ना होने के बीच एक ऐप आया है जो लोगों की मदद करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 6:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हरियाणा (Haryana) के गुरुग्राम (Gurugram) में बीते दो साल के भीतर सांप के काटने से होने वाली मौतों की संख्या बढ़ गई है. यह संख्या मॉनसून में ज्यादा बढ़ती है. साल 2018 की एक न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार गुरुग्राम वाइललाइफ डिपार्टमेंट ने दावा किया था कि इलाके से करीब 450 जहरीले सांपों को पकड़ा था. बड़ी ईमारतों से भी सांपों को पकड़ा गया.

सांप के काटने से होने वाली मौतों को रोकने के लिए अब दवा के साथ ही तकनीक का सहारा भी लिया जा रहा है. गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐसा ही ऐप (wildlife trust of India Indian snakes) है जो सांप काटने के बाद इमरजेंसी में आपकी मदद करेगा. इसको डाउनलोड करने के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा. यह ऐप आपके इलाके के 100 किलोमीटर के भीतर मौजूद अस्पतालों की जानकारी मुहैया कराएगा जहां किसी इमरजेंसी के समय आप जा सकते हैं.

ज़ोआलजस्ट विवेक शर्मा और जोस लुइस ने दो महीने पहले एक ऐप बनाया है. हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार लुइस ने कहा कि इमरजेंसी की परिस्थिति में आपको कहीं और जाने की जरूरत महसूस नहीं होगी. एक ही ऐप में आपको सबकुछ मिल जाएगा. इस ऐप के जरिए आपको कम से कम 202 सर्टिफाइड सांप पकड़ने वाले आपको मिलेंगे. इस ऐप पर आपको सांप काटने के बाद दिये जाने वाले फर्स्टएड की भी जानकारी मिलेगी.

snake bite

लुईस ने एक मामले का जिक्र किया कि केरल में हुए एक घटना हुई जिसमें एक 10 साल की लड़की को सांप ने काट लिया था. लुइस ने बताया कि उसे स्कूल में ही सांप ने काट लिया. इसके बाद सही इलाज ना मिलने के कारण कोझिकोड ले जाते हुए उसका निधन हो गया.

snake bite

जागरुक करने के उद्देश्य से बनाया गया ऐपबताया कि ऐसे में हमें महसूस हुआ कि अगर लोगों में इसके प्रति जागरुकता होती तो शायद उसकी जान बच जाती. यह ऐप लोगों में सांप के काटने के बाद इलाज, उसको पकड़ने संबंधी बातों पर जागरुक करने के उद्देश्य से बनाया गया है.

कहा जा रहा है कि  सांप ने बच्ची को तब काटा होगा जब उसका पैर दुर्घटनावश कक्षा के फर्श में बने छोटे से बिल में फंस गया होगा. केरल के शिक्षा मंत्री सी रवीन्द्रनाथ ने कहा था कि प्रारंभिक जांच के बाद कथित लापरवाही के लिये शिक्षक शिजिल को निलंबित कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: क्या वास्तव में सैकड़ों साल तक जीते हैं तक्षक सांप?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 3:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर