लाइव टीवी

सीएम अरविंद केजरीवाल और उनकी पत्‍नी सुनीता ऐसे बदल रहे हैं भारतीय नेता की कद्दावर वाली छवि

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 3:43 PM IST
सीएम अरविंद केजरीवाल और उनकी पत्‍नी सुनीता ऐसे बदल रहे हैं भारतीय नेता की कद्दावर वाली छवि
दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2015 में जीत के बाद भावुक अरविंद केजरीवाल ने अपनी पत्‍नी सुनीता केजरीवाल को गले लगाकर बधाई दी.

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) में आम आदमी पार्टी (AAP) की शानदार जीत के बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपनी पत्‍नी सुनीता (Sunita) का जन्‍मदिन मनाया. इस दौरान पत्‍नी को केक खिलाते समय की उनकी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इससे पहले 2015 में चुनाव जीतने के बाद उन्‍होंने अपनी पत्‍नी को गले लगाकर बधाई दी. उनकी यह प्रतिक्रिया मीडिया में सुर्खियां बनी. इस सबके जरिये वह भारतीय राजनेताओं की कद्दावर वाली छवि को लगातार तोड़ते हुए परिवार वाले नेता की छवि गढ़ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 3:43 PM IST
  • Share this:
अदरीजा बोस

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने विधानसभा चुनाव 2015 जीतने के बाद अपनी पत्‍नी सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) को गले लगा लिया था. इस दौरान लिए गए फोटोग्राफ ज्‍यादातर अखबार की सुर्खियों में शामिल थे. इस एक फोटो ने न सिर्फ सुर्खियां बटोरी बल्कि भारतीय राजनेता की कद्दावर नेता (Macho Man) वाली छवि को भी तोड़ा. इस फोटो ने नेताओं के ब्रह्मचारी होने और प्रेम के लिए समय नहीं होने जैसी बातें करने के नियमों को भी तोड़ दिया. इस एक फोटो ने बताया कि देश की सेवा के लिए जीवन समर्पण करने के साथ ही परिवार के प्रति समर्पित होना भी नेताओं की खासियत हो सकती है.

आप ने शानदार प्रदर्शन दोहराकर सियासी विरोधियों को चौंकाया
ठीक पांच साल बाद यानी 11 फरवरी 2020 को आम आदमी पार्टी (AAP) ने अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराकर सियासी विरोधियों को चौंका दिया. इस बार आप को 70 में से 62 सीटों पर जीत हासिल हुई. नतीजे स्‍पष्‍ट होने के बाद फिर अरविंद केजरीवाल की परिवार के साथ एक तस्‍वीर (Family Photo) लोगों के सामने आई. इस तस्‍वीर में वह अपनी पत्‍नी का बर्थडे केक काट रहे हैं. दरअसल, 11 फरवरी को उनकी पत्‍नी सुनीता केजरीवाल का जन्‍मदिन होता है. सीएम अरविंद केजरीवाल चुनाव के नतीजे (Election Results) आने का इंतजार कर रहे थे.

केजरीवाल ने पार्टी की जीत के लिए दिल्ली की जनता को धन्यवाद दिया (File Photo)


जीत सुनिश्चित होने के तुरंत बाद मनाया पत्‍नी का जन्‍मदिन
जैसे ही स्‍पष्‍ट हुआ कि अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री बनने वाले हैं, उन्‍होंने पत्‍नी सुनीता केजरीवाल का पार्टी कार्यालय (Party Office) में ही जन्‍मदिन मनाया और उन्‍हें केक खिलाया. आप की जीत उनकी पत्‍नी के लिए जन्‍मदिन के तोहफे (Birthday Gift) में तब्‍दील हो गई. इस दौरान उनके पिता और बच्‍चे भी साथ थे. पत्‍नी को केक खिलाते समय की उनकी तस्‍वीर सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रही है. जीत के बाद सुनीता केजरीवाल ने कहा कि मुझे शानदार जीत का भरोसा था. दिल्‍ली के लोगों ने मुझे बेहतरीन तोहफा दिया है.सार्वजनिक जगहों पर परिवार के साथ नजर आते हैं कुछ ही नेता
भारत में राजनेता की कद्दावर छवि कोई नयी बात नहीं है. कुछ शीर्ष नेताओं को छोड़कर ज्‍यादातर नेता अपने परिवारों को सामने नहीं लाते हैं. खास मौकों पर परिवार के साथ नजर आने वाले नेताओं में पीएम नरेंद्र मोदी, दिल्‍ली के सीएम दरविंद केजरीवाल के अलावा कुछ ही नेता हैं. उनमें भी सीएम अरविंद केजरीवाल का लोगों के सामने भी परिवार के साथ व्‍यवहार एक आम आदमी जैसा ही रहता है. ज्‍यादातर पुरुष नेता अपनी भावनाओं को छुपाने में विश्‍वास रखते हैं. वहीं, महिला नेता भी अपने पति से सार्वजनिक मंचों या जगहों पर दूरी बनाकर रखना पसंद करती हैं. इनमें प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) अपवाद के तौर पर सामने आती हैं. वह अकसर अपने पति रॉबर्ट वाड्रा (Robert Vadra) के साथ नजर आ जाती हैं. इस सब के बीच अरविंद केजरीवाल का जीत की खुशी में पत्‍नी को गले लगाना और अब केक खिलाना अलग ही मिसाल पेश करता है.

delhi results 2020 how arvind kejriwal aap won the heart of muslim voters without any election promise
जीत के बाद पत्‍नी सुनीता के साथ बालकनी में मुस्‍कराते हुए नजर आए अरविंद केजरीवाल.


सामने आए तो केजरीवाल ने कहा, 'दिल्‍लीवालों... आई लव यू'
जीत के बाद रोडशो से पहले केजरीवाल एक बालकनी में कई लोगों के साथ खड़े नजर आए. वह मुस्‍कुरा रहे थे. उन्‍होंने कहा, 'दिल्‍लीवालों... आई लव यू' और पार्टी कार्यकर्ता व समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई. सुनीता केजरीवाल उनके नजदीक खड़ी मुस्‍करा रही थीं. केजरीवाल ने इसी समय अपने समर्थकों से कहा कि आपने मेरी पत्‍नी को जन्‍मदिन का तोहफा दिया है. उनका यह कहना अप्रत्‍याशित था. आप में से किसी ने भी इससे पहले कितनी बार किसी नेता को इस तरह कहते सुना है. उन्‍होंने कहा, 'मेरे कार्यकर्ताओं के साथ मेरे परिवार ने भी मेरा समर्थन किया. आज मेरी पत्‍नी का जन्‍मदिन भी है. हमने केक काट लिया है. इसे आप सब लोगों को भी खिलाया जाएगा. आप सभी का धन्‍यवाद.'

अरविंद केजरीवाल के लिए सुनीता केजरीवाल ने किया घर-घर प्रचार
सुनीता केजरीवाल ने दिल्‍ली चुनाव में अपने पति के लिए प्रचार किया. वह पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ घर-घर गईं. इस पर लोगों ने उनके सक्रिय राजनीति में उतरने के कयास लगाने शुरू कर दिए. हालांकि, उन्‍होंने अटकलों पर विराम लगाते हुए कहा कि किसी भी नेता का सपोर्ट सिस्‍टम भी मजबूत होना जरूरी होता है. पांच साल पहले जब आप को ऐतिहासिक जीत मिली तो उन्‍होंने अपनी पति के कंधों पर हाथ रखते हुए कहा था कि ये मेरी पत्‍नी हैं. ये कभी सार्वजनिक मंच पर सामने नहीं आती हैं. आज मैंने इनसे यहां आने की जिद की. इस बीच सुनीता ने पत्रकारों और समर्थकों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. सुनीता और अरविंद केजरीवाल 25 साल पहले मसूरी में नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्‍ट्रेशन में मिले थे. दोनों आरआरएस अधिकारी बने. आयकर विभाग में 22 साल नौकरी करने के बाद केजरीवाल की पत्‍नी ने 2016 में वॉलिंटेयरी रिटायरमेंट ले लिया.

ये भी पढ़ें:

ANALYSIS: AAP के लिए आसान नहीं होगी दिल्ली में मुफ्त योजनाओं की डगर

इस बार भी दिल्ली के डिप्टी CM बनेंगे मनीष सिसोदिया? केजरीवाल ने दिया ये जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 3:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर