लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप से पहले कौन-कौन से अमेरिकी राष्ट्रपति कर चुके हैं भारत की यात्रा

News18Hindi
Updated: February 23, 2020, 8:01 PM IST
डोनाल्ड ट्रंप से पहले कौन-कौन से अमेरिकी राष्ट्रपति कर चुके हैं भारत की यात्रा
डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से पहले भी अमेरिका (America) के कई राष्ट्राध्यक्ष भारत दौरा कर चुके हैं

साठ साल पहले ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D. Eisenhower) द्विपक्षीय संबंधों को बल देने के लिए भारत की यात्रा करने वाले अमेरिका (America) के पहले राष्ट्रपति बने थे. नई दिल्ली (New Delhi) पहुंचने पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गयी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2020, 8:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पहली भारत यात्रा की तैयारियों की चर्चा जोरों पर है. ट्रंप के दौरे को सफल बनाने और सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ी जा रही है. ट्रंप से पहले भी अमेरिका (America) के कई राष्ट्राध्यक्ष भारत दौरा कर चुके हैं ऐसे में यहां ये जानते हैं कि कौन-कौन से अमेरिकी राष्ट्र प्रमुख कब-कब भारत के दौरे पर आए हैं.

- लगभग साठ साल पहले ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D. Eisenhower) द्विपक्षीय संबंधों को बल देने के लिए भारत की यात्रा करने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बने थे. वह नौ-14 दिसंबर, 1959 को भारत यात्रा पर आये थे. यह किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली ऐतिहासिक भारत यात्रा थी. राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गयी थी. वह तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद (Rajendra Prasad) और प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) से मिले थे. उन्होंने रामलीला मैदान में भाषण दिया था और संसद के दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित किया था.

- रिचर्ड निक्सन (Richard Nixon) भारत की यात्रा (31 जुलाई-एक अगस्त, 1969) पर आने वाले दूसरे राष्ट्रपति थे. आइज़नहावर की तरह निक्सन की यात्रा कोई बड़ा संदेश नहीं दे पायी. वह एक दिन से भी कम समय यहां रहे और भारत को कुछ हासिल नहीं हुआ. 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में निक्सन पाकिस्तान के पक्ष में रहे.

- जिम्मी कार्टर (Jimmi Carter) भारत की यात्रा (1-3 जनवरी, 1978) पर आने वाले तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति थे. उनकी यात्रा से महज कुछ महीने पहले जनता पार्टी के मोरारजी देसाई (Morarji Desai) देश के प्रधानमंत्री बने थे. तीन दिन की इस यात्रा के दौरान कार्टर ने संसद को संबोधित किया और वह दिल्ली के समीप एक गांव में गये. इस गांव के नाम उनके नाम पर रखा गया. उनकी यह यात्रा 1971 के बांग्लादेश मुक्तिसंग्राम और 1974 के परमाणु परीक्षण के आलोक में भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को सुधारने पर केंद्रित थी.



- बिल क्लिंटन (Bill Clinton) दो दशक बाद भारत की यात्रा पर आने वाले चौथे अमेरिकी राष्ट्रपति थे. वह 19-25 मार्च, 2000 के दौरान भारत यात्रा पर आये थे. कई लोग इसे पासा पलटने के रूप में देखते हैं जिस दौरान क्लिंटन और तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए एक दिशा तय की.

यह यात्रा ऐसे समय हुई जब अमेरिका 1999 के परमाणु परीक्षण और कारगिल युद्ध के बाद भारत पर प्रतिबंध लगा चुका था. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि क्लिंटन की यात्रा भारत अमेरिका रणनीतिक एवं आर्थिक साझेदारी की शुरूआत को रेखांकित करती है.

- जार्ज डब्ल्यू बुश (George W. Bush) भारत की यात्रा पर आने वाले पांचवें अमेरिकी राष्ट्रपति थे. वह मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के प्रधानमंत्री के रूप में पहले कार्यकाल के दौरान अपनी पत्नी लउरा बुश के साथ 1-3 मार्च, 2006 को भारत यात्रा पर आये थे. बुश की इस यात्रा को परमाणु करार होने के लिए याद किया जाएगा.

- बराक ओबामा (Barack Obama) भारत की यात्रा करने वाले छठे अमेरिकी राष्ट्रपति थे. इस यात्रा से भारत अमेरिका रणनीतिक संबंधों को मजबूत होने का संदेश गया. वह दिल्ली के बजाय मुम्बई पहुंचे. इसका उद्देश्य न केवल व्यापार बल्कि मुम्बई हमले में मारे गये लोगों के परिवारों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करना था. ओबामा ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की तरफदारी की.

उन्होंने 24-27 जनवरी, 2015 को फिर भारत की यात्रा की. वह भारत की दो बार यात्रा करने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति बने. इस बार वह गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि थे.

(भाषा के इनपुट सहित)




 

ये भी पढ़ें-
साबरमती भी जाएंगे ट्रंप, सुरक्षा में 15 हजार जवान तैनात,22 Km लंबा होगा रोड शो

ट्रंप के दौरे से पहले चीन को झटका, इस क्षेत्र में US बना भारत का बड़ा साझेदार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 8:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर