वंदेभारत एक्सप्रेस ने पूरा किया 1 लाख किमी का सफर, एक भी दिन नहीं किया आराम

भारत की सबसे तेज रफ्तार स्वदेशी ट्रेन में पहले ही दिन आ गई थी गड़बड़ी. वाराणसी से लौटते समय कानपुर के नजदीक जानवर टकराने से हो गया था ब्रेकडाउन. कुछ घंटों हो गई थी लेट.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 9:12 PM IST
वंदेभारत एक्सप्रेस ने पूरा किया 1 लाख किमी का सफर, एक भी दिन नहीं किया आराम
देश की सबसे तेज रफ्तार स्वदेशी ट्रेन में यात्रियों को मिलती हैं आधुनिक सुविधाएं.
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 9:12 PM IST
देश की सबसे तेज रफ्तार स्वदेशी ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस ने 15 फरवरी को हरी झंडी मिलने के बाद से अब तक 1 लाख किमी का सफर पूरा कर लिया है. इस बीच वंदेभारत एक भी दिन खड़ी नहीं रही है. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वंदेभारत ने पिछले तीन महीने में एक भी ट्रिप नहीं छोड़ी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इसे रवाना किया था.

अधिकारी ने बताया कि वंदेभारत 17 फरवरी को पहली बार यात्रियों को लेकर वाराणसी रवाना हुई थी. इससे पहले 15 फरवरी को वाराणसी से लौटते वक्त कानपुर के नजदीक एक जानवर से टकराने के कारण ट्रेन का ब्रेकडाउन हो गया था. नतीजतन ट्रेन अपने तय समय से कुछ घंटे की देरी से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच पाई थी. इसके बाद वंदेभारत ने बिना आराम किए बुधवार को एक लाख मी का सफर तय कर लिया है.



जल्द शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी 'वंदेभारत'

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, वंदेभारत जल्द ही शताब्दी एक्सप्रेस की जगह ले लेगी. इस ट्रेन का निर्माण चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया गया था. इस ट्रेन में यात्रियों को हाईस्पीड वाईफाई सुविधा मिलती है. साथ ही वंदेभारत में जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली, टच फ्री बायो-बैक्यूम टॉयलट सुविधा भी हैं.

ट्रेन जाने की दिशा में घुमाई जा सकती हैं सीटें 

ट्रेन में एलईडी बल्ब, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम है, जो तापमान कोऑटोमैटिकली एडजस्ट करता है. 16 बोगियों वाली वंदेभारत में दो एक्जीक्यूटिव कंपार्टमेंट हैं, जिनमें 52-52 सीटें हैं. इसके अलावा ट्रेन में 78 सीट वाले ट्रेलर कोच हैं. एक्जीक्यूटिव क्लास कोच की सीटों को ट्रेन जाने की दिशा में घुमाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Analysis: मालवा-निमाड़ की अहम लड़ाई के बीच अमेरिका चले गए ज्योतिरादित्य सिंधिया

खुशखबरी! बैंक अब 24 घंटे देगा पैसे से जुड़ी ये सर्विस, RBI ला रहा है नया नियम

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार