लड़कियों को छेड़छाड़ से बचाएंगे स्पेशल सैंडल, बटन दबाते ही पुलिस को मिलेगी सूचना

यूपी के मुरादाबाद में इंजीनियरिंग के छात्रों बनाई है खास डिवाइस वाली यह जूती. सैंडल में लगाया गया है जीएसएम सिम, जीपीएस, दो पिन और आर्डिनो. दो पिन से लगा करंट छेड़छाड़ करने वाले को कर देगा बेहोश.

News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 12:39 PM IST
लड़कियों को छेड़छाड़ से बचाएंगे स्पेशल सैंडल, बटन दबाते ही पुलिस को मिलेगी सूचना
यूपी के मुरादाबाद में इंजीनियरिंग के छात्रों ने लड़कियों को छेड़छाड़ से बचाने के लिए खास सैंडल बनाए हैं.
News18Hindi
Updated: June 5, 2019, 12:39 PM IST
महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सिर्फ पुलिस-प्रशासन और सरकारें ही चिंता नहीं कर रही हैं. युवाओं में भी महिला सुरक्षा को लेकर जागरूकता बढ़ रही है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए आए दिन नए उपकरण तैयार किए जा रहे हैं. ऐसे ही एक प्रयास के तहत यूपी के मुरादाबाद में इंजीनियरिंग के छात्रों ने लड़कियों को छेड़छाड़ से बचाने के लिए खास डिवाइस वाले सैंडल तैयार किए हैं.

यह खास सैंडल न सिर्फ छेड़छाड़ करने वाले को बेहोश करेंगे, बल्कि तुरंत पुलिस को भी अलर्ट कर देंगे. छात्रों ने इस प्रोजेक्ट को 'द फ्लाइंग कॉप एंड विमेन डिफेंस सिस्टम' नाम दिया है. इस सैंडल में एक बटन लगाया गया है, जिसे दबाते ही पुलिस को सूचना मिल जाएगी. दरअसल, सैंडल में एक छोटा सिस्टम है, जिसमें जीएसएम सिम, जीपीएस, दो पिन और आर्डिनो लगाया गया है.

थानों से लिंक रहेगा सैंडल में लगा सिस्टम 

ये पूरा सिस्टम थानों से लिंक रहेगा. आपात स्थिति में लड़की जैसे ही पैर से बटन दबाएगी सैंडल से दो पिन बाहर निकल आएंगी. इन पिनों से निकलने वाला करंट छेड़छाड़ करने वाले को बेहोश कर देगा, जबकि पुलिस को जीपीएस एक्टिव होने के कारण घटना की लोकेशन का तुरंत पता चल जाएगा.

बहन की सुरक्षा की चिंता से आया आइडिया 

इस प्रोजेक्ट को तैयार करने वाले छात्र दिवाकर शर्मा ने बताया कि उन्हें हमेशा अपनी बहन की सुरक्षा की चिंता रहती थी. बहुत सोचने के बाद उनके दिमाग में ये सैंडल बनाने का आइडिया आया. इसके बाद उन्होंने अपने दोस्तों और प्रोफेसरों से इस पर चर्चा की. पूरा प्रोजेक्ट तैयार करने में उनकी टीम को डेढ़ साल लग गया. उनका यह प्रोजेक्ट राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चयनित हो चुका है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 5, 2019, 9:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...