कश्मीर दौरे में अलगाववादियों से किसी तरह की बात नहीं करेंगे अमित शाह!

News18Hindi
Updated: June 27, 2019, 7:27 AM IST
कश्मीर दौरे में अलगाववादियों से किसी तरह की बात नहीं करेंगे अमित शाह!
अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से सुलह का कोई संकेत भी नहीं दिया है.

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक दावा कर रहे हैं कि अलगाववादी हुर्रियत नेता वार्ता के लिए तैयार हैं. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार से शुरू हुए अपने दो दिवसीय दौरे में उनसे किसी तरह की बाचतीत के पक्ष में नजर नहीं आ रहे हैं.

  • Share this:
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कश्मीरी अलगाववादियों से किसी तरह की बातचीत के पक्ष में नजर नहीं आ रहे हैं. उन्होंने बुधवार से शुरू हुए जम्मू-कश्मीर के अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से सुलह का कोई संकेत भी नहीं दिया है. हालांकि, सूबे के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का दावा है कि हुर्रियत नेता केंद्र सरकार से बातचीत के लए तैयार हैं.

गृह मंत्री बनने के बाद राज्य के पहले आधिकारिक दौरे में शाह ने अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर दिशा-निर्देश दिए. सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल मलिक और गृह मंत्रालय कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से बातचीत के मामले में एकमत नहीं है. कहा जा रहा है कि मलिक केंद्र और अलगाववादियों के बीच बातचीत पर गतिरोध को तोड़ने के पक्षधर हैं. वह निकट भविष्य में ऐसी संभावना बनाए जाने की बात कर रहे हैं.

हिंसा से लड़कर सूबे में शांति लाने पर देंगे ध्यान
अमित शाह के करीबी सूत्रों के अनुसार, गृह मंत्री अलगाववादी नेताओं के साथ बातचीत को लेकर कुछ नहीं करेंगे. बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शाह अलगाववादी नेतृत्व से हाथ मिलाने के बजाय अलगाववादी हिंसा से लड़कर सूबे में शांति लाने पर ज्यादा ध्यान देंगे. इससे यह छाप भी छोड़ी जा सकेगी कि दिल्ली की मौजूद राजनीतिक व्यवस्था पहले की व्यवस्थाओं से अलग है.

अलगाववादियों से बातचीत छवि से नहीं खाती मेल
मलिक आतंकवाद की कमर तोड़ने के साथ ही अलगाववादियों के साथ खुले तौर पर बातचीत के समर्थक रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार की छवि से यह मेल नहीं खाता है. बीजेपी को कश्मीर में अलगाववादी नेताओं और आतंकवाद से सख्ती व बिना समझौता किए निपटने के लिए भारी जनादेश मिला है.

ये भी पढ़ें: अमित शाह का कश्मीर दौरा: अमरनाथ यात्रा को फूलप्रूफ बनाने के आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 27, 2019, 5:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...