जानिए कौन हैं वैभव गहलोत, जिनकी वजह से कांग्रेस में छिड़ा 'महायुद्ध'

जानिए कौन हैं वैभव गहलोत, जिनकी वजह से कांग्रेस में छिड़ा 'महायुद्ध'
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत. साथ में हैं उनके बेटे वैभव गहलोत.

बेटे को टिकट दिलाने के चक्कर में आखिर कहां चूक कर गए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत?

  • Share this:
लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस में 'महायुद्ध' छिड़ा है. मंथन इस बात पर है कि आखिर किन वजहों से पार्टी को इतनी बड़ी हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हार का ठीकरा उन मौजूदा मुख्मंत्रियों और बड़े नेताओं पर फोड़ा है, जो अपने बेटों को चुनाव लड़वाने के लिए अड़ गए थे. इस लिस्ट में तीन प्रमुख नेताओं का नाम है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम. सबसे ज्यादा सवाल उठ रहे हैं अशोक गहलोत पर जिनके बेटे वैभव गहलोत ने जोधपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और बुरी तरह हार गए.

कौन हैं वैभव?
वैभव की उम्र करीब 39 साल है और वो LLB, ILS हैं. वैभव को राजनीति में आए हुए करीब 13 साल बीत चुके हैं. वह 2006 में युवा कांग्रेस से जुड़े थे. इसके बाद 2010 में नाथद्वारा क्षेत्र से प्रदेश कांग्रेस सदस्य बने. 2014 में वैभव को प्रदेश कांग्रेस का महासचिव बनाया गया. जोधपुर सीट पर वैभव का सामना गजेन्द्र सिंह शेखावत से हुआ था जो केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री रहे हैं.

गहलोत ने बेटे के लिए खूब बहाया है पसीना
गहलोत 1999 से लेकर अब तक पांच बार सरदारपुरा से विधायक चुने गए हैं. ऐसे में जोधपुर सीट बचाने का जिम्मा मिला उनके बेटे वैभव गहलोत को. वैभव लंबे समय तक पार्टी संगठन में काम करने के बाद पहली बार चुनाव मैदान में उतरे थे. राहुल गांधी ने अशोक गहलोत पर ये भी आरोप मढ़ा कि बेटे को जिताने के चक्कर में वब बाकी सीटों पर ध्यान देना ही भूल गए.



कांग्रेस के पक्ष में था जोधपुर का 'गणित'
जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें आती हैं. इनमें से 6 सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं. यहां तक कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विधानसभा क्षेत्र सरदारपुरा भी जोधपुर में ही आता है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा से 5 बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- हार के बाद कांग्रेस में सियासी घमासान, गहलोत VS पायलट जंग फिर शुरू?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading