इस भारतीय ने सिर्फ 6 दिन में दुनिया के 2 सबसे ऊंचे पर्वतों को किया फतह

मुंबई के 28 वर्षीय केवल हीरेन कक्का ने 16 मई को दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट और 21 मई को चौथे सबसे ऊंचे पर्वत माउंट लाओत्से को फतह किया.

News18Hindi
Updated: May 21, 2019, 11:41 PM IST
इस भारतीय ने सिर्फ 6 दिन में दुनिया के 2 सबसे ऊंचे पर्वतों को किया फतह
मुंबई के केवल हीरेन कक्का ने 16 मई को माउंट एवरेस्ट और 21 मई को माउंट लाओत्से को फतह किया.
News18Hindi
Updated: May 21, 2019, 11:41 PM IST
एक युवा भारतीय पर्वातारोही ने सिर्फ छह दिन में 8,000 मीटर से ज्यादा ऊंचे दो पर्वतों पर चढ़ाई पूरी करने का करिश्मा कर दिखाया है. इन दो पर्वतों में माउंट एवरेस्ट भी शामिल है. मुबई के 28 वर्षीय केवल हीरेन कक्का ने दुनिया के चौथे सबसे ऊंचे पर्वत माउंट लाओत्से को मंगलवार की सुबह फतह किया. इससे पहले 16 मई को उन्होंने दुनिया के सबसे दुर्गम और सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट पर फतह हासिल की.

नेपाल की सातोरी एडवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ऋषि भंडारी ने बताया कि मुंबई के कक्का ने 9 सदस्यीय पर्वातारोही दल के साथ मंगलवार सुबह 6.30 बजे माउंट लाओत्से की चोटी को छुआ. वह इस पर्वातारोही दल का नेतृत्व कर रहे थे. हिमालयन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भंडारी ने बताया कि केवल हीरेन कक्का माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के दौरान 13 सदस्यी दल के सदस्य थे. इस दल में कनाडा के पर्वातारोही मैथ्यूज वरनॉन भी शामिल थे.



माउंट देव टिब्बा की चढ़ाई से शुरू किया करियर 

कक्का ने माउंट देव टिब्बा की चढ़ाई कर पर्वातारोही के तौर पर अपना प्रोफेशनल करियर शुरू किया. माउंट देव टिब्बा की ऊंचाई 6,001 मीटर है. इसके अलावा वह माउंट हनुमान टिब्बा (5,932 मीटर), माउंट फ्रेंडशिप (5,289 मीटर), माउंट लॉबशे ईस्ट (6,019 मीटर), माउंट मनसलु (8,163 मीटर) पर भी पर्वातारोहण कार्यक्रम का आयोजन कर चुके हैं. इनके अलावा वह कई दूसरे पर्वतों पर भी चढ़ाई कार्यक्रम आयोजित कर चुके हैं.

नेपाली शेरपा दल ने चढ़ाई पूरी कर शुरू किया सत्र 

इस बार आठ सदस्यीय नेपाली शेरपा दल के माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी करने के बाद 14 मई को पर्वातारोहण सत्र शुरू हुआ था. यह दल दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर इस सत्र में सबसे पहले फतह करने वाला दल बना. माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर है. वहीं, माउंट लाओत्से की ऊंचाई 8,526 मीटर है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

इथियोपिया में आयोजित हुआ दुनिया का सबसे महंगा डिनर, हर शख्स को चुकाने पड़े 1 करोड़ साढ़े 21 लाख रुपये

रुपये की 'तबाही' से अब पाकिस्तानियों को लगा ये बड़ा झटका

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...