15 विधेयक लंबित होने के कारण बजट सत्र के पांच दिन बढ़ाए जाएंगे!

मोदी सरकार 2.0 के पहले सत्र के दिनों में तीन से पांच दिन की बढ़ोत्तरी की जा सकती है. इस बारे में आखिरी फैसला सोमवार को लिया जाएगा.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 8:18 PM IST
15 विधेयक लंबित होने के कारण बजट सत्र के पांच दिन बढ़ाए जाएंगे!
सरकार कुछ विधेयकों को इसी सत्र में पारित कराना चाहती है. ऐसे में बजट सत्र के दिनों में इजाफा किया जा सकता है.
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 8:18 PM IST
मोदी सरकार 2.0 अपने पहले सत्र के बचे हुए दिनों में 15 और विधेयक पारित करवाना चाहती है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बजट सत्र के दिनों में जरूरत के मुताबिक तीन से पांच दिन की बढ़ोत्तरी की जाएगी. हालांकि, इस बारे में अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. बताया जा रहा है कि इस पर आखिरी फैसला सोमवार यानी 22 जुलाई को लिया जाएगा.

पीएम मोदी ने बीजेपी सांसदों को पहले ही दे दी थी हिदायत 

दरअसल, मोदी सरकार चाहती है कि तीन तलाक बिल बजट सत्र में ही पारित हो जाए. पीएम मोदी ने मंगलवार को बीजेपी सांसदों से कहा था कि सत्र के दिन बढ़ाए जा सकते हैं. लिहाजा, अपने कार्यक्रम इसे ध्यान में रखकर बनाएं. फिलहाल मौजूदा सत्र 26 जुलाई को संपन्न होना है. दिन बढ़ाने का फैसला लंबित बिलों की संख्या देखकर लिया जाएगा.

लंबित बिल पारित कराने को चाहिए अतिरिक्त एक हफ्ता 

सरकार बचे हुए 15 बिलों को भी इसी सत्र में पास करवाना चाहती है. लंबित बिलों को पारित करने के लिए अतिरिक्त एक हफ्ते की दरकार होगी. वहीं, विपक्षी दल सत्र को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. कांग्रेस तो सत्र को बढ़ाने का विरोध ही कर रही है. बता दें कि संसद सत्र की शुरुआत से ही विपक्ष सरकार पर नजरअंदाज करने का आरोप लगा रहा है.

विपक्ष ने सरकार पर लगाया नजरअंदाज करने का आरोप 

तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि बजट सत्र के 13 दिन में 7 बिल पारित किए गए. ये सभी अध्यादेश थे. सभी को किसी भी विधायी जांच के लिए नहीं भेजा गया. ये निराशाजनक है. सरकार ने 'क्रेडिट' छीन लिया. विपक्ष को नजरअंदाज किया जा रहा है. तृणमूल नेताओं का कहना था कि 14वीं और 15वीं लोकसभा के दौरान करीब 75 फीसदी विधेयक संसदीय समितियों के पास भेजे गए थे. वहीं, 16वीं लोकसभा में सिर्फ 25 फीसदी बिल समितियों के पास भेजे गए थे.
Loading...

ये भी पढ़ें:

PM मोदी बने दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले भारतीय पुरुष

संकट में भारतीय गिद्ध: सरकार ने संसद को बताया - तीन दशक में 99.95 फीसदी हो गए खत्म

 
First published: July 19, 2019, 8:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...