अपना शहर चुनें

States

केरल: कोच्चि मेट्रो की शानदार पहल, अब साइकल लेकर सफर कर सकेंगे पैसेंजर

मेट्रो यात्रियों की बढ़ी सुविधा.
मेट्रो यात्रियों की बढ़ी सुविधा.

कोच्चि के मेट्रो प्रशासन (Kochi Metro) ने शहर में साइकिल को बढ़ावा देने के मकसद से अब यात्रियों को मेट्रो के अंदर साइकिल रखकर चलने की अनुमति दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2020, 8:04 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. मेट्रो (Metro Rail) के कारण लोगों को काफी सहूलियत होती है. इससे बिना जाम में फंसे कम समय में कहीं भी पहुंचा जा सकता है. अब इन मेट्रो में यात्री सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. ऐसा ही एक कदम अब कोच्चि मेट्रो ने उठाया है. केरल के कोच्चि के मेट्रो प्रशासन (Kochi Metro) ने शहर में साइकिल को बढ़ावा देने के मकसद से अब यात्रियों को मेट्रो के अंदर साइकिल रखकर चलने की अनुमति दी है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मेट्रो से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि शहर में इस प्रोजेक्‍ट की शुरुआत में सिर्फ छह स्‍टेशनों से यात्रियों को साइकिल की एंट्री कराने की मंजूरी दी जाएगी. इन स्‍टेशनों में छंगमपुजा पार्क, पलारिवट्टम, टाउन हॉल, एर्नाकुलम साउथ, महाराजा कॉलेज और एलमकुलम मेट्रो स्‍टेशन शामिल हैं. इन्‍हीं स्‍टेशनों से साइकिल के साथ एंट्री और निकासी हो सकेगी.

मेट्रो प्रशासन का कहना है कि अगर यात्रियों को यह सेवा पसंद आई तो इसे सभी मेट्रो स्‍टेशनों पर लागू कर दिया जाएगा. इस पर कोच्चि मेट्रो के एमडी और एडिशनल चीफ सेक्रटरी अलकेश कुमार शर्मा ने कहा, 'एंड टु एंड कनेक्‍ट‍िविटी और गैर मोटर ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के साथ ही हेल्‍दी जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए मेट्रो के अंदर साइकिल ले जाने की अनुमति दी है. लोग अब फिटनेस और कसरत की अहमियत समझते हैं. लोगों को इस फैसले सेरोजाना साइकिल से आवाजाही करने की प्रेरणा मिलेगी.'

यात्रियों को मेट्रो और स्‍टेशन के अंदर साइकिल ले जाने में परेशानी ना हो, इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज