Home /News /nation /

ममता बनर्जी ने विद्यासागर की 200वीं जयंती पर उनकी प्रतिमा के अपमान का मुद्दा उठाया

ममता बनर्जी ने विद्यासागर की 200वीं जयंती पर उनकी प्रतिमा के अपमान का मुद्दा उठाया

 बनर्जी ने मामला संभालने को लेकर उत्तर पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाए. (File Photo)

बनर्जी ने मामला संभालने को लेकर उत्तर पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाए. (File Photo)

मुख्यमंत्री ने ट्विटर (Twitter) पर लिखा, 'विद्यासागर (vidyasagar) सही मायने में बंगाल (Bengal) के गौरव का प्रतिनिधित्व करते हैं और आज भी एक प्रेरणा हैं. उनकी आवक्ष प्रतिमा का 2019 में कुछ बाहरी लोगों ने दुर्भाग्य से अपमान किया.

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को ईश्वर चंद्र विद्यासागर की 200वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और समाज सुधारक की आवक्ष प्रतिमा के अपमान के पिछले साल का मुद्दा उठाते हुए कुछ खास 'बाहरी लोगों' पर हमला किया. उन्होंने कहा कि, बाल विवाह और बहुविवाह के खिलाफ लड़ाई के लिये विद्यासागर को याद किया जाएगा और उनकी शिक्षा सभी को प्रेरित करती रहेगी.

    बनर्जी ने ट्वीट किया, 'महान समाज सुधारक और शिक्षाविद् ईश्वर चंद्र विद्यासागर को उनकी 200वीं जयंती पर याद किया. वह बंगाली भाषा के ज्ञाता थे और वर्णपरिचय तैयार किया. उन्हें ‘दयार सागर’ के तौर पर भी जाना जाता है, जिन्होंने विधवा पुनर्विवाह के लिये, और बालविवाह व बहुविवाह के खिलाफ लड़ाई लड़ी. यहां एक कॉलेज में मई 2019 में विद्यासागर की आवक्ष प्रतिमा का उस वक्त अपमान किया गया था. जब लोकसभा चुनावों के अंतिम चरण से पहले भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान झड़प हुई थी.





    तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भगवा दल ने इस घटना के लिये एक-दूसरे पर आरोप लगाया था. मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, 'विद्यासागर सही मायने में बंगाल के गौरव का प्रतिनिधित्व करते हैं और आज भी एक प्रेरणा हैं. उनकी आवक्ष प्रतिमा का 2019 में कुछ बाहरी लोगों ने दुर्भाग्य से अपमान किया. जो बंगाल की विरासत को लेकर सिर्फ उनका असम्मान जताते हैं. उनकी शिक्षाएं आज भी हमारे मूल्यों को समृद्ध बनाती हैं.

    बनर्जी पूर्व में कई मौकों पर भाजपा को 'बाहरी लोगों की पार्टी' के तौर पर संदर्भित कर चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2019 में प्रतिमा के अपमान की घटना और उसे लेकर हुए प्रदर्शनों के बाद वादा किया था, कि कॉलेज में उसी जगह विद्यासागर की भव्य प्रतिमा लगवाएंगे.

    Tags: Kolkata, Mamta Bannerjee, West bengal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर