14 सितंबर से सेवाएं बहाल करेगी कोलकाता मेट्रो, रविवार को नहीं चलेंगी ट्रेनें

14 सितंबर से सेवाएं बहाल करेगी कोलकाता मेट्रो, रविवार को नहीं चलेंगी ट्रेनें
कोलकाता में मेट्रो सेवाएं 14 सितंबर से शुरू हो रही हैं. (Photo Credit- ANI)

Kolkata Metro Services: देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के चलते मार्च से ही मेट्रो सेवाएं बंद थीं. कोलकाता में 14 सितंबर से मेट्रो सेवाएं शुरू हो रही है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 10, 2020, 8:51 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. कोलकाता मेट्रो (Kolkata Metro) के महा प्रबंधक मनोज जोशी ने गुरुवार को बताया कि पांच महीने से भी ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद शहर में मेट्रो रेल सेवा (Metro Rail Services) 14 सितंबर से पुन:बहाल हो रही है. संवाददाताओं से बातचीत में जोशी ने कहा कि नोआपाड़ा-कवि सुभाष लाइन (Noapara- Kavi Subhash Line) पर मेट्रो रेलवे (Metro Railway) रोज 110 फेरे लगाएगी. सेवा रविवार को बंद रहेगी, उस दिन ट्रेनों और स्टेशनों को सैनिटाइज (Sanitize) किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘नोआपाड़ा और कवि सुभाष स्टेशनों के बीच सुबह आठ बजे से दोनों दिशा में 55-55 ट्रेनें चलाई जाएंगी. दोनों स्टेशनों से अंतिम ट्रेनें शाम सात बजे निकल जाएंगी.’’

पूर्वी-पश्चिमी लाइन (North-West Lines) पर भी सेवाएं 14 सितंबर से बहाल हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि पहली ट्रेन सुबह आठ बजे चलेगी और दोनों स्टेशनों से अंतिम ट्रेनें शाम 7:40 पर रवाना होंगी. सेवाएं सोमवार से शनिवार तक उपलब्ध होंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने यात्रियों से अनुरोध किया कि सुरक्षित यात्रा के लिए वे ‘क्या करें और क्या ना करें’ का सख्ती से पालन करें.

ये भी पढे़ें- एक्‍टर परेश रावल बनाए गए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के नए अध्‍यक्ष



सरकार ने जारी किये हैं ये नियम
इससे पहले बुधवार को मेट्रो रेलवे ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के मद्देनजर सुरक्षा कदमों को ध्यान में रखते हुए सेवा शुरू होने के बाद, यात्रियों के लिए एक सूची जारी कर उन्हें बताया है कि क्या करें और क्या ना करें.

मेट्रो रेल के एक अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को मास्क पहनना होगा, ताकि नाक और मुंह ढंका रहे, ट्रेन में चढ़ने से पहले उन्हें प्लेटफॉर्म पर रखे सेनिटाइजर से अपने हाथ सेनिटाइज करने होंगे. मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने मंगलवार को नेटवर्क के कई स्टेशनों का जायजा लिया. मेट्रो रेलवे ने यात्रियों ये कहा है कि वे स्मार्ट कार्ड का प्रयोग करें क्योंकि फिलहाल टोकन उपलब्ध नहीं होगा, उन्हें आरोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा.

ये भी पढ़ें- दिल्ली सरकार का एक्‍शन, मना करने के बाद नामी स्कूल ने बढ़ाई फीस, अनुमति रद्द

7 सितंबर को शुरू हो चुकी हैं कई मेट्रो सेवाएं
बता दें केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 के तहत 7 सितंबर से मेट्रो सेवाएं शुरू करने की मंजूरी दी थी. 7 सितंबर को दिल्ली, लखनऊ, नोएडा और बेंगलुरु मेट्रो रेल सेवाओं की शुरुआत हो गई है. वहीं महाराष्ट्र ने तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए फिलहाल मेट्रो रेल सेवाओं पर रोक लगाई हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज