कोझिकोड एयरपोर्ट जैसे 'टेबल टॉप' रनवे लैडिंग के लिए होते हैं खतरनाक, मंगलौर में भी हुआ था हादसा

कोझिकोड एयरपोर्ट जैसे 'टेबल टॉप' रनवे लैडिंग के लिए होते हैं खतरनाक, मंगलौर में भी हुआ था हादसा
कोझिकोड में रनवे पर फिसलकर दो टुकड़ों में टूटा एयर इंडिया का विमान (ANI)

Kozhikode Airport Plane Crash: कोझिकोड एयरपोर्ट भौगोलिक रूप से 'टेबल टॉप' (Table Top) है. मतलब हवाई पट्टी के इर्द-गिर्द खाई है. इसी कारण जब विमान रनवे पर फिसला तो खाई में जा गिरा. 2010 में कर्नाटक के मंगलौर में भी ऐसे ही टेबल टॉप रनवे पर ऐसा ही विमान हादसा हुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 1:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुबई से आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Plane) का एक विमान केरल (Kerala) के कोझिकोड (Kozhikode airport) में शुक्रवार शाम लैंडिंग करने के दौरान फिसल गया. विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय/डीजीसीए (DGCA) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विमान में करीब 191 लोग सवार थे. डीजीसीए ने कहा कि उड़ान संख्या (आईएक्स 1344) वाला विमान भारी बारिश के बीच हवाईपट्टी के अंत तक पहुंच गया और 'घाटी में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया.' इस विमान हादसे में पायलट और को-पायलट समेत 17 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि 15 यात्री गंभीर रूप से घायल हैं. 123 अन्‍य यात्रियों का अस्‍पताल में इलाज चल रहा है.

शुरूआती रिपोर्ट्स के अनुसार, रनवे पर फिसलने के बाद विमान क्रैश हो गया और दो हिस्सों में टूट गया, जिसमें से एक हिस्‍सा खाई में गिर गया. विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उड़ान संख्या- आईएक्स 1344- शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाई अड्डे पर उतरी थी. ऐसा कहा जा रहा है कि विमान इस 'टेबल टॉप' रनवे से फिसल कर नीचे गिर गया इसलिए इसके दो टुकड़े हुए हैं.

दरअसल, कोझिकोड एयरपोर्ट भौगोलिक रूप से 'टेबल टॉप' है. मतलब हवाई पट्टी के इर्द-गिर्द खाई है. इसी कारण जब विमान रनवे पर फिसला तो खाई में जा गिरा. 'टेबल टॉप' में जहां रनवे खत्‍म होता है उसके आगे ज्‍यादा जगह नहीं होती है. इसलिए ऐसे रनवे के लिए हमेशा सीनियर पायलट की जरूरत होती है. मंगलौर में भी 2010 में ऐसे ही एक रनवे पर इसी तरह का विमान हादसा हुआ था. इस विमान हादसे पर DGCA के निदेशक अरुण कुमार ने कहा कि विमान ठीक से लैंड नहीं कर पाया. भारी बारिश हो रही थी, जिसके कारण विमान रनवे से दूर लगभग 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा.



ये भी पढ़ें: केरल: कोझिकोड में रनवे पर फिसलकर दो टुकड़ों में टूटा एयर इंडिया का विमान, पायलट सहित 3 की मौत
विमान हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य जारी है. 24 एंबुलेंस और दर्जनों फायर टेंडर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में लगे हैं. इस घटना पर पुलिस का कहना है कि अब तक 35 लोगों को विमान से निकाला जा चुका है. उन्‍हें आस-पास के अस्‍पतालों में भर्ती कराया जा रहा है. बाकी लोगों की तलाश जारी है. इस घटना पर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया है. एयर इंडिया एक्सप्रेस से मिली जानकारी के अनुसार दुबई से आ रहे इस विमान में 10 नवजात और छह क्रू मेंबर समेत 184 यात्री सवार थे. राहत और बचाव कार्य के लिए कोझिकोड के लिए एक NDRF की टीम को रवाना किया गया है.

अमित शाह ने घटना पर जताया दुख
देश के गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है. अमित शाह ने ट्वीट किया, 'केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर दुख हुआ. एनडीआरएफ की टीम को घटनास्थल पर पहुंचने और रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने के लिए निर्देशित किया है.' घटना पर केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने पुलिस और अग्निशमन बल को तत्‍काल राहत कार्य में जुटने का आदेश दिया है. साथ ही अधिकारियों को बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज