केरल: रनवे पर भरा था पानी और फुल स्पीड से लैंड हुआ विमान, 35 फीट खाई में गिरने से हुए 2 टुकड़े

केरल: रनवे पर भरा था पानी और फुल स्पीड से लैंड हुआ विमान, 35 फीट खाई में गिरने से हुए 2 टुकड़े
केरल: खराब मौसम में फुल स्पीड से लैंड हुआ विमान, रनवे से 35 फीट नीचे घाटी में फिसला, हुए दो टुकड़े

Kozhikode Airport Plane Crash: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) के अनुसार, जिस समय विमान की लैंडिंग हुई, उस समय रनवे पर पानी था और दृश्यता बहुत कम थी. डीजीसीए (DGCA) के अनुसार, ऐसे मौसम में विमान पूरी स्पीड के साथ उतरा. संभवत: पानी के कारण वह फिसल गया और खाई में गिर गया. इस कारण उसके दो टुकड़े हो गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 1:00 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: दुबई से आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) का एक विमान शुक्रवार शाम केरल के कोझीकोड हवाईअड्डे (Kozhikode airport) पर उतरने के बाद 'दो हिस्सों' में टूट गया. विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय/डीजीसीए (DGCA) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विमान में करीब 191 लोग सवार थे. डीजीसीए ने कहा कि उड़ान संख्या (आईएक्स 1344) वाला विमान भारी बारिश के बीच हवाईपट्टी के अंत तक पहुंच गया और 'घाटी में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया.'

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने CNN-News18 से बातचीत में कहा कि यह वंदे भारत मिशन का विमान था जिसने दुबई से उड़ान भरी थी. रनवे पर विजिबिलिटी कम थी. मौसम की कंडीशन खराब थी. बचाव अभियान जारी है. अभी तक एक दर्जन से ज्‍यादा लोगों की मौत की जानकारी है जबकि लगभग 140 यात्री अस्‍पताल में भर्ती हैं. इस हादसे के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक इमरजेंसी बैठक बुलाई है.

रनवे पर भरा था पानी और दृश्यता भी थी बहुत कम
विमानन मंत्री के अनुसार, जिस समय विमान की लैंडिंग हुई, उस समय रनवे पर पानी था और दृश्यता बहुत कम थी. डीजीसीए के अनुसार, ऐसे मौसम में विमान पूरी स्पीड के साथ उतरा. संभवत: पानी के कारण वह फिसल गया और खाई में गिर गया. इस कारण उसके दो टुकड़े हो गए. इस हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई. इस हादसे के वक्त विमान में आग नहीं लगी, जिस कारण और ज्यादा जान माल का नुकसान नहीं हुआ.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को मौके पर जाने के निर्देश दिये है. अमित शाह ने ट्वीट किया, 'केरल के कोझीकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुर्घटना के बारे में जानकर व्यथित हूं. एनडीआरएफ को यथाशीघ्र मौके पर पहुंचकर राहत अभियान में सहायता का निर्देश दिया है.' विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाईअड्डे पर उतरा. विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि विमान संभवत: रनवे से आगे निकल गया.



राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने कोझिकोड विमान हादसे में लोगों की मौत पर दु:ख जताया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्रियों तथा अन्य नेताओं ने शुक्रवार शाम को कोझिकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर दु:ख प्रकट किया. कोविंद ने कहा कि कोझिकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान हादसे के बारे में सुनकर बेहद व्यथित हूं. उन्होंने कहा, 'प्रभावित यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और उनके परिजनों के साथ हमारी प्रार्थनाएं हैं.' राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से बात करके हालात की जानकारी ली है. दुबई से लौट रहा विमान रनवे पर फिसल कर गहरी खाई में गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया. पुलिस के अनुसार विमान में सवार कम से कम 16 लोगों की इस हादसे में मौत हो गयी.

उप राष्ट्रपति के सचिवालय ने नायडू के हवाले से कहा, 'कोझिकोड हवाईअड्डे पर भयावह विमान हादसे में लोगों की जान जाने पर बहुत दु:खी हूं.' उन्होंने कहा, 'हादसे में अपने प्रियजनों को गंवाने वाले परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विमान हादसे पर शोक जताते हुए कहा कि प्रशासन मौके पर है और सभी प्रभावितों को हरसंभव सहायता मुहैया करा रहा है. उन्होंने इस संबंध में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से भी बात की. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'कोझिकोड में हुए विमान हादसे से शोकाकुल हूं. मेरी संवेदनाएं अपने प्रियजनों को खोने वालों के साथ हैं. घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ मिले.

मोदी ने लिखा है कि प्रशासन मौके पर है और सभी प्रभावितों को हर प्रकार की सहायता मुहैया करा रहा है. नागर विमानन मंत्री पुरी ने कहा कि वह विमान हादसे से बहुत दुखी और व्यथित हैं. उन्होंने बताया कि एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के राहत दलों को दिल्ली और मुंबई से तत्काल रवाना किया जा रहा है. उन्होंने ट्वीट किया, 'यात्रियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की औपचारिक जांच करेगा.' उन्होंने कहा, 'एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुबई से 191 यात्रियों को लेकर कोझिकोड आ रही थी. विमान बारिश के कारण रनवे से फिसल गया और 35 फुट गहराई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज