अपना शहर चुनें

States

क्या बेटे KTR के लिए केसीआर करेंगे सीएम पद का त्याग? मंत्री ने कहा- ये संभव

केटीआर के पास उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी, नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्रालयों की जिम्मेदारी है.
केटीआर के पास उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी, नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्रालयों की जिम्मेदारी है.

केटीआर (KTR) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) के बेटे हैं और अभी उनके पास उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी, नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्रालयों की जिम्मेदारी है. केटीआर अपने फॉलोअर्स के बीच लोकप्रिय हैं और सत्तारूढ़ पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं. उन्हें पार्टी और सरकार दोनों में ही नंबर दो माना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 7:19 PM IST
  • Share this:
(पीवी रमन्ना कुमार)

हैदराबाद. तेलंगाना के मौजूदा मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (K Chandrasekhara Rao) क्या अपने बेटे केटीआर के लिए बड़ा त्याग करने जा रहे हैं? तेलंगाना की सत्ता की गलियारों में ऐसी ही चर्चा हो रही है. बताया जा रहा है कि केसीआर फरवरी के आखिर कर अपने इकलौते के.टी. रामाराव (KTR) को मुख्यमंत्री की जिम्मेदारियां सौंप देंगे और खुद राष्ट्रीय राजनीति पर फोकस करेंगे. सत्तारूढ़ दल तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के एक विधायक ने भी इस बात के संकेत दिए हैं. राज्य सरकार में स्वास्थ्य मंत्री एटेला राजेंदर ने एक इंटरव्यू में कहा कि तेलंगाना के मंत्री केटीआर (KTR) मुख्यमंत्री बन सकते हैं. ऐसा हो सकता है और इसमें कोई गलत भी नहीं है.

केटीआर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) के बेटे हैं और अभी उनके पास उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी, नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्रालयों की जिम्मेदारी है. केटीआर अपने फॉलोअर्स के बीच लोकप्रिय हैं और सत्तारूढ़ पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं. उन्हें पार्टी और सरकार दोनों में ही नंबर दो माना जाता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री अपना पद उन्हें सौंप देंगे. हालांकि, केटीआर ने इस खबर को यह कहकर खारिज कर दिया है कि मुख्यमंत्री स्वस्थ और फिट हैं.



सांप्रदायिक टिप्पणी पर फंसे केसीआर, EC ने माना आचार संहिता का उल्लंघन


स्वास्थ्य मंत्री एटेला राजेंदर ने मंगलवार रात को तेलुगू चैनल 10TV को दिए गए इंटरव्यू में कहा, 'सरकार में केटीआर नंबर दो हैं. 99 फीसदी कार्यक्रम-योजनाएं केटीआर ही देखते हैं और उसकी समीक्षा करते हैं. अपने पिता की जगह केटीआर ही कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम को देख रहे हैं. ऐसे में किसी कार्यक्रम में सीएम केसीआर मौजूद हैं या नहीं ये कोई बड़ा मुद्दा नहीं है.'

जब राजेंदर से केटीआर के सीएम बनने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा- 'बेशक ऐसा हो सकता है. अगर ऐसा होता है, तो इसमें कोई बुराई भी नहीं है.' हालांकि, राजेंदर ने इस पर कुछ और कहने से इनकार कर दिया.

बता दें कि 66 साल के केसीआर लॉकडाउन के बाद से ही सार्वजनिक समारोह से दूर हैं. ज्यादातर मौकों पर सीएम केसीआर की जगह उनके बेटे केटीआर ही जाते हैं. केटीआर ही राज्य के ज्यादातर मामलों को देख रहे हैं और अहम फैसले ले रहे हैं.

इसलिए ऐसी चर्चा जोरों पर है कि केसीआर वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने से पहले अपने बेटे को मुख्यमंत्री की सारी जिम्मेदारियां सौंपने वाले हैं. तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर 2023 को खत्म हो रहा है.

टीआरएस के एक शीर्ष नेतृत्व के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, उत्तराधिकार के मुद्दे पर भी विवाद हो रहा है. पार्टी के ज्यादातर लोग चाहते हैं कि केसीआर ही सीएम पद पर बने रहें, लेकिन अंतिम फैसला केसीआर को ही लेना है. वहीं, पार्टी के कई लोग निजी तौर पर स्वीकार करते हैं कि केटीआर अमेरिका से पढ़े लिखे हैं. हाई प्रोफाइल मुख्यमंत्री के बेटे हैं और पिता की जगह लेने के लिए सभी जरूरी गुण भी उनमें हैं. लिहाजा अगर वो सीएम बनते हैं तो इसमें बुराई भी नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज