लाइव टीवी
Elec-widget

जल्द लौटेंगे कुल्हड़ वाली चाय के दिन, इन 25 स्‍टेशनों पर शुरू होगी बिक्री

भाषा
Updated: November 28, 2019, 11:39 PM IST
जल्द लौटेंगे कुल्हड़ वाली चाय के दिन, इन 25 स्‍टेशनों पर शुरू होगी बिक्री
इन 25 स्‍टेशनों पर मिलेगी कुल्‍हड़ वाली चाय

कुल्‍हड़ वाली चाय (Kulhar Tea) के दिन वापस आने वाले हैं. इसके लिए रेलवे (Indian Railway) ने मंडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. जल्‍द ही इन 25 स्‍टेशनों पर कुल्‍हड़ वाली चाय की बिक्री शुरू होगी.

  • भाषा
  • Last Updated: November 28, 2019, 11:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. यूं तो देश में चाय के शौकीनों की कमी नहीं है. लेकिन मिट्टी के कुल्हड़ में मिलने वाली चाय के दीवाने आपको अलग से मिलेंगे. जल्द ही अजमेर, जयपुर और जोधपुर समेत देश के 25 और रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ वाली चाय मिलनी शुरू हो जाएगी और सफर के दौरान भी लोग इसका स्वाद ले सकेंगे. इस कवायद की प्रमुख वजह खाद्य सामग्रियों की बिक्री के लिए पर्यावरण अनुकूल उत्पादों को तरजीह देने के प्रयास हैं.

उत्तर-पश्चिम रेलवे ने अपने सभी मंडल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह रेलवे स्टेशनों पर पर्यावरण अनुकूल खानपान उत्पादों का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाएं.

इन 25 स्‍टेशनों पर मिलेगी कुल्‍हड़ वाली चाय
इन 25 स्टेशनों में बीकानेर, सिरसा, भिवानी, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, हिसार, चुरू, सूरतगढ़, जोधपुर, पाली, बाड़मेर, नागपुर, जैसलमेर, भगत की कोठी, लूणी, जयपुर, झुंझुनू, दौसा, गांधीनगर, दुर्गापुर, सीकर, अजमेर, उदयपुर, सिरोही रोड और आबू रोड शामिल हैं.

नितिन गडकरी के कहने पर पीयूष गोयल ने दिया था निर्देश
इससे पहले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री नितिन गडकरी के अनुरोध पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड को इस संबंध में निर्देश जारी किए थे. इसके बाद रेलवे बोर्ड ने 9 सितंबर को देशभर के जोनल रेलवे के सभी प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों और आईआरसीटीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक को इस संबंध में निर्देश जारी किए थे. अभी वाराणसी और रायबरेली रेलवे स्टेशनों पर पहले से मिट्टी के कुल्हड़ों का इस्तेमाल हो रहा है. रेलवे ने देशभर के 400 स्टेशनों पर कुल्हड़ के उपयोग का निर्णय किया है.

ये भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! ऐसे बुक करेंगे ट्रेन टिकट तो सस्ता होगा रेल का सफर
Loading...

ये भी पढ़ें: रेल यात्री ध्यान दें! नए साल में इन ट्रेनों में सफ़र करना होगा महंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 11:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...