लाइव टीवी

कुमार विश्वास ने इन गंभीर बीमारियों से की भारतीय राजनीति की तुलना

News18Hindi
Updated: October 11, 2019, 10:04 PM IST
कुमार विश्वास ने इन गंभीर बीमारियों से की भारतीय राजनीति की तुलना
कुमार विश्वास ने कहा कि किताब लिखना लगन, मेहनत और रिसर्च का काम है.

इस इंटरव्यू में News18UP,UK के Managing Editor अमिश देवगन ने उनसे पूछा कि इस किताब को लाने में 13 साल क्यों लग गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2019, 10:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के जाने-माने कवि और शायर डॉ. कुमार विश्वास (Kumar Vishwas)की एक किताब आ रही है ‘फिर से मेरी याद’. इस किताब के चर्चे न सिर्फ हिंदी पाठकों के बीच हैं, बल्कि अंग्रेजी पढ़ने वाले भी इस किताब को पसंद कर रहे हैं. डॉ. कुमार से इस किताब, मौजूदा राजनीति और उनके कई किस्सों को लेकर NEWS18 हिंदी ने उनका इंटरव्यू किया है.

इस दौरान विश्वास ने आम आदमी पार्टी से उनके मतभेद पर भेदे खोले. News18UP,UK के Managing Editor अमिश देवगन ने सवाल किया कि  अगर अरविंद केजरीवाल आपको मनाने आते हैं और कहते हैं कि उप मुख्यमंत्री बन जाओ, तो क्या मान जाएंगे कुमार विश्वास?

इस पर उन्होंने कहा कि 'एक तो होता है कि पता न होना आपके बारे में, एक होता है कंफर्म होना... पहले पता नहीं था, अब कंफर्म है.'


Loading...

भारतीय राजनीति में कई प्रकार के रोग हैं
विश्वास ने कहा कि भारतीय राजनीति में कई प्रकार के रोग हैं...जैसे 'भाजपा, मधुमेह है.... आप मेहनत कराइए, दौड़ाइए उन्हें स्वस्थ काम करेंगे.. कांग्रेस है वो भारतीय राजनीति कैंसर जैसा है... काट दीजिए, कुछ इलाज कर दीजिए.. कुछ ट्रांसप्लांट कर दीजिए... ठीक हो जाएगा... भारतीय राजनीति में कुछ लोग एड्स हैं... उनका इलाज नहीं पैदा हुआ... उनसे बचाव ही उपचार है. भईया माफ करिए हमको'

केजरीवाल से जुड़े एक सवाल पर विश्वास ने कहा कि 'मैं इन दिनों राम पर बोल रहा हूं... जब मेरे पास विषय इतना बड़ा हो तो मैं ऐसे घटिया-घटिया विषय पर क्यों बात करुं?'

हिंदी साहित्य पर की बात
इस दौरान हिंदी साहित्य पर बात करते हुए कुमार विश्वास ने कहा कि हिंदी स्वाभिमानी है. हिंदी पढ़ने, लिखने और उसका प्रचार-प्रसार करने वालों में बदलाव आया है. इसलिए हिंदी के लेखक भी बदल रहे हैं. राजनीति पर बात करते हुए जब कुमार से पूछा गया कि कुछ लोग मोदी जी का विरोध करते-करते देश का विरोध करना शुरू क्यों कर देते हैं? इस पर उन्होंने कहा कि मोदी जी इस बात को एन्जॉय करते हैं, उन्हें पता है कि ये सब यहां आकर फंसेंगे. ये सब लोग नरेन्द्र मोदी के लिए काम कर रहे हैं.

उन्होंने बिना नाम लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि हमारे वाले के साथ भी तो यही चक्कर था. उन्होंने ये भी कह दिया कि 'अब बोलें मोदी के खिलाफ'. इसके अलावा भी डॉ. कुमार विश्वास ने तमाम सवालों का जवाब पूरी बेबाकी से दिया.

यह भी पढ़ें:  कभी हरियाणा में सरकार बनाने का दावा ठोका था, अब प्रचार के लिए भी वक्त नहीं!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 9:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...