लाइव टीवी

पाकिस्तान के मंत्री ने दिल्ली चुनाव पर किया ऐसा ट्वीट तो कुमार विश्वास ने दिया ये जवाब

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 11:04 PM IST
पाकिस्तान के मंत्री ने दिल्ली चुनाव पर किया ऐसा ट्वीट तो कुमार विश्वास ने दिया ये जवाब
दिल्ली चुनाव के एग्जिट पोल पर पाक के मंत्री के ट्वीट का कुमार विश्वास ने जवाब दिया है. (Photo- Facebook)

कुछ सर्वेक्षणों में संकेत दिया गया है कि पार्टी 2015 का रिकॉर्ड दोहरा सकती है जब इसने 70 विधानसभा सीटों (Assembly seats) में से 67 पर जीत का परचम फहराया था. एग्जिट पोल्स के नतीजे आने के बाद पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री के ट्वीट पर कुमार विश्वास ने जवाब दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 11:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) के लिए शनिवार को मतदान संपन्न होने के बाद आए तकरीबन सभी चुनाव बाद सर्वेक्षणों (Exit Polls) में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की बड़ी जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. कुछ सर्वेक्षणों में संकेत दिया गया है कि पार्टी 2015 का रिकॉर्ड दोहरा सकती है जब इसने 70 विधानसभा सीटों (Assembly seats) में से 67 पर जीत का परचम फहराया था. एग्जिट पोल्स के नतीजे आने के बाद पाकिस्तान के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सी फवाद हुसैन ने ट्वीट किया-
दिल्ली चुनाव में एक्सट्रीमिस्ट (अतिवादी) सत्ता की हार पर बहुत खुश हूं, आशा है कि #मोदी इस हार से सीखेंगे और नफरत की नीतियों की समीक्षा करेंगे.

फवाद के इस ट्वीट का जवाब देते हुए कवि और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कुमार विश्वास ने लिखा कि- पाकिस्तानी चूज़ा कुदक रहा है.

बता दें शनिवार को आए एग्जिट पोल की मानें तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार वापसी कर सकती है. इंडिया टुडे-एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 59-68 और भाजपा को 2-11 सीट मिल सकती हैं. वहीं, एबीपी-सी वोटर के अनुसार आप को 49-63 और भाजपा को 5-19 सीट मिल सकती हैं.

आप को मिलती दिख रही हैं इतनी सीटें
टाइम्स नाउ-इस्पोस के अनुसार केजरीवाल की कुर्सी बरकरार रह सकती है और आप को 47 तथा भाजपा को 23 सीट मिल सकती हैं. रिपब्लिक-जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार आप को 48-61 और भाजपा को 9-21 सीट मिलने के आसार हैं.

टीवी 9 भारतवर्ष-सिसेरो के अनुसार आप को 52-64 और भाजपा को 6-16 सीट मिल सकती हैं. वहीं, नेता-न्यूज एक्स के अनुसार आप के खाते में 53-57 और भाजपा के खाते में 11-17 सीट आ सकती हैं.

एबीपी के सर्वेक्षण में कहा गया कि आप का वोट प्रतिशत 50.4 और भाजपा का वोट प्रतिशत 36 हो सकता है. वहीं, इंडिया टुडे-एक्सिस पोल के अनुसार दोनों पार्टियों के लिए यह आंकड़ा क्रमश: 56 और 35 प्रतिशत का हो सकता है.

2015 में 'आप' की हुई थी प्रचंड जीत
वर्ष 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने 67 सीटों के साथ प्रचंड जीत हासिल की थी और भाजपा के खाते में केवल तीन सीट आई थीं. तब दोनों पार्टियों का वोट प्रतिशत क्रमश: 54.3 और 32.3 प्रतिशत था.

दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एग्जिट पोल को नकारते हुए दावा किया कि भाजपा दिल्ली विधानसभा चुनाव में 48 सीट जीतेगी.  वहीं, आप नेता एवं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि उनकी पार्टी बड़े अंतर से चुनाव जीतने जा रही है.

(भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-
मनोज तिवारी बोले- एग्जिट पोल 3 बजे तक का, BJP को मिलेंगी 48+ सीटें

केजरीवाल ने पूछा- वोटिंग का फाइनल आंकड़ा जारी क्यों नहीं किया, EC ने दिया जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 11:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर