होम /न्यूज /राष्ट्र /Kutiyana Assembly Seat Result: गुजरात के कुटियाना सीट पर अखिलेश यादव की चली साइकिल, कंधालभाई जडेजा को मिली जीत

Kutiyana Assembly Seat Result: गुजरात के कुटियाना सीट पर अखिलेश यादव की चली साइकिल, कंधालभाई जडेजा को मिली जीत

Gujarat Assembly Election Result 2022: कुटियाना सीट पर एसपी का कब्जा हो गया है.

Gujarat Assembly Election Result 2022: कुटियाना सीट पर एसपी का कब्जा हो गया है.

Kutiyana Assembly Election Result 2022 Live Update: कुटियाना विधानसभा सीट से अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पार्टी सम ...अधिक पढ़ें

Kutiyana Assembly Election Result 2022 Live Update: कुटियाना विधानसभा सीट से अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav)  की पार्टी समाजवादी पार्टी (SP) ने कब्जा जमा लिया है. एसपी के कंधालभाई जडेजा (Kandhalbhai Sarmanbhai Jadeja) ने बीजेपी (BJP) उम्मीदवा ढलीबेन मालदेबाई ओडेदरा (Dheliben Maldebhai Odedara) को 26, 712 मतों के भारी अंतर से हराया. कांग्रेस ने नताभाई भुरभाई ओडेदरा और आम आदमी पार्टी ने भीमभाई दानभाई मकवाना (Bhimbhai Danbhai Makvana) को चुनावी मैदान में उतारा था. इस सीट पर पहले चरण में 1 दिसंबर को वोट डाले गए थे. इस सीट के लाइव नतीजे आप यहां देख सकते हैं.

इस बार गुजरात के चुनावी दंगल में कांग्रेस और बीजेपी के साथ आम आदमी पार्टी भी पूरी तैयारी के साथ उतरी है. पोरबंदर जिले की कुटियाना विधानसभा सीट (Kutiyana Assembly Seat) पर इन तीनों पार्टियों के अलावा अन्य दल भी जी-जान से चुनाव लड़ रहे हैं. कुटियाना सीट पर पिछले 10 सालों से राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) का कब्जा है.

2017 में एनसीपी ने दोबारा हासिल की जीत –
कुटियाना विधानसभा सीट पर एक दशक से राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का वर्चस्व कायम है. 2017 विधानसभा चुनाव में एनसीपी (NCP) के टिकट पर कांधल जडेजा (Kandhal Jadeja) ने इस सीट पर जीत का परचम लहराया था. जडेजा को 59,406 वोट मिले थे. उनके सबसे निकट प्रतिद्वंदी बीजेपी के उम्मीदवार लक्ष्मण भीमा दुला ओडेदरा थे. बीजेपी प्रत्याशी को कुल 35,697 वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस उम्मीदवार वेजाभाई मोडेदरा को महज 11,670 वोट ही मिले थे.

2012 में शुरू हुआ जीत का सिलसिला-
2012 में कांधल जडेजा को कुल 61,416 वोट प्राप्त हुए थे. उनके सबसे निकट प्रतिद्वंदी बीजेपी के करसनभाई ओडेदरा थे. करसनभाई को 42942 वोट प्राप्त हुए थे. इस सीट पर हार-जीत में 18474 वोटों का अंतर था.

AKhilesh Yadav

कुटियाना विधानसभा सीट पर अखिलेश यादव की पार्टी जीत की ओर बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

कुटियाना विधानसभा सीट पर 2022 में कुल मतदाताओं की संख्या 225801 है. कुला मतदाताओं में पुरुष मतदाताओं की संख्या 116347 है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 109450 है. इस सीट पर अन्य जेंडर के मतदाताओं की संख्या 4 है.

Tags: Assembly Election Result 2022, Gujarat Assembly Election, Gujarat Elections

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें