बदला! पालतू कुत्‍ते का तेंदुए ने किया शिकार, उसी के मांस से तीन को मार डाला

आरोपी ने बताया कि तेंदुए ने हमला करके उसके जर्मन शेफर्ड कुत्ते को मार डाला था. इसका बदला लेने के लिए उसने कुत्ते के बचे खुचे शरीर पर जहर छिड़क कर उसी हिस्से में फेंक दिया जहां तेंदुए आते जाते थे.

News18Hindi
Updated: August 10, 2018, 10:47 PM IST
बदला! पालतू कुत्‍ते का तेंदुए ने किया शिकार, उसी के मांस से तीन को मार डाला
प्रतीकात्मक तस्वीर,(साभार News 18.com Reuters)
News18Hindi
Updated: August 10, 2018, 10:47 PM IST
विजयसिंह परमार

गिर के अभयारण्य के पास मृत मिले तीन तेंदुए बदले की भावना से मारे गए थे. इस मामले में वन विभाग ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया है. सूत्रों के मुताबिक 7 साल के एक नर तेंदुए के अलावा 2-3 साल की दो मादा तेंदुए पहली अगस्त को अमरेली जिले के धारी के पास मिले थे. एक वरिष्ठ वन अधिकारी के मुताबिक पास में ही कुत्ते का मांस भी मिला था और लग रहा था कि वे उसे खाने के बाद मरे हैं.

अधिकारियों ने इस तरह तेंदुओं की मौत को संदिग्ध मानते हुए एफएसएल टीम और डॉग स्क्वॉड को मौके पर बुला लिया. इसी दरम्यान पास के खेतों में काम करने वाले मजदूर भूपत मतसौरिया की गतिविधियों पर शक होने पर पूछताछ के लिए बुलाया गया.

धारी डिविजन के डिप्टी फॉरेस्ट कंजर्वेटर पी पुरुषोत्तम के मुताबिक पूछताछ में उस मजदूर ने अपना अपराध कबूल कर लिया. आरोपी ने बताया कि तेंदुए ने हमला करके उसके जर्मन शेफर्ड कुत्ते को मार डाला था. इसका बदला लेने के लिए उसने कुत्ते के बचे खुचे शरीर पर जहर छिड़क कर उसी हिस्से में फेंक दिया जहां तेंदुए आते जाते थे. उसे खाने से तेंदुओं की मौत हो गई.

ये भी पढ़े: गिर नेशनल पार्क में देखने लायक है शेरों का ये अंदाज

मनीष ओडेडरा के अनुसार आरोपी का वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत उसका चालान कर दिया गया. रिमांड खत्म होने के बाद 7 अगस्त को उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया. इसके अलावा मौके से मिले जहरीले मांस के नमूने लेकर उसे भी जांच के लिए एफएसएल भेज दिया गया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर