• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • LAC का उल्लंघन करने वाले चीन की नई चाल, भारत पर ही लगा रहा उकसाने का आरोप

LAC का उल्लंघन करने वाले चीन की नई चाल, भारत पर ही लगा रहा उकसाने का आरोप

गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल है.

गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान की ओर से जारी किए गए बयान में कहा, "भारतीय सैनिकों ने आम सहमति को तोड़ दिया और चीनी अधिकारियों और सैनिकों को जानबूझकर उकसाया और हमला किया."

  • Share this:
    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में हिंसा (India China Clash in Ladakh) का ठीकरा भारत के सिर पर फोड़ने के बाद चीन ने गलवान घाटी (Galwan Valley) पर दावा भी ठोक दिया है. गुरुवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया, "भारतीय सैनिकों ने आम सहमति को तोड़ दिया और चीनी अधिकारियों और सैनिकों को जान- बूझकर उकसाया और हमला किया, इस तरह भयंकर शारीरिक संघर्षों को जन्म दिया और हताहत हुए." इसके साथ ही चीन ने एक बार फिर गलवान घाटी पर अपना दावा किया.

    चीनी अधिकारी ने कहा, "भारत को मौजूदा स्थिति को गलत नहीं समझना चाहिए या चीन की फर्म को अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा करने की इच्छाशक्ति को कम नहीं करना चाहिए." उन्होंने कहा कि सीमा पर स्थिति अब स्थिर और नियंत्रण में है. दोनों पक्ष स्थिति को जल्द से जल्द ठंडा करने के लिए सहमत हुए हैं."

    भारतीय सेना ने किया LAC का उल्लंघन- चीन
    गलवान घाटी में हुए संघर्ष के बाद चीन ने दावा किया था कि LAC का उल्लंघन भारतीय सेना द्वारा किया गया था. इसके साथ ही बुधवार को पीएलए पश्चिमी थियेटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग शिउली ने भी गलवान घाटी पर संप्रभुता का दावा किया था. उन्होंने कहा था कि यह क्षेत्र हमेशा से ही चीन का रहा है.

    ये भी पढ़ेंः-चीन को भारत दे रहा करारा जवाब, रेलवे ने खत्‍म किया चीनी कंपनी से करार

    गलवान घाटी में सेना के बीच हुई हिंसक झड़प
    बता दें कि गलवान घाटी में सोमवार की शाम भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे. इस झड़प में भारतीय सेना के लगभग 18 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे. सूत्रों ने बताया कि गलवान घाटी के निकट दोनों पक्षों के बीच हुई वार्ता मंगलवार और बुधवार को बेनतीजा रही थी.

    मेजर जनरल स्तरीय बातचीत में गलवान घाटी से सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया को लागू करने पर चर्चा हुई थी. छह जून को दोनों पक्षों के बीच उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता में इसी पर सहमति बनी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज