Home /News /nation /

गहराते सीमा विवाद के बीच पहली बार चीनी रक्षा मंत्री से मिलेंगे राजनाथ सिंह

गहराते सीमा विवाद के बीच पहली बार चीनी रक्षा मंत्री से मिलेंगे राजनाथ सिंह

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंघी (Wei Fenghi) की मुलाकात मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organization-SCO) की बैठक के दौरान शुक्रवार को हो सकती है. 29/30 अगस्त की रात को पैंगोंग लेक में सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव इस वक्त चरम पर है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. बीते चार महीने से लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंघी (Wei Fenghi) से मुलाकात करेंगे. दोनों की मुलाकात मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organization-SCO) की बैठक के दौरान शुक्रवार को हो सकती है. गौरतलब है कि 29/30 अगस्त की रात को पैंगोंग लेक में सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव इस वक्त चरम पर है.

    इससे पहले चीनी पक्ष की तरफ से दोनों रक्षा मंत्रियों की मुलाकात को लेकर दिलचस्पी जताई जा चुकी है. माना जा रहा है कि चीन इस बातचीत में सीमा विवाद के समाधान को लेकर बात रख सकता है. भारत ने अब इस प्रपोजल को स्वीकार कर लिया है. राजनाथ सिंह और वेई फेंघी दोनों ही इस वक्त मॉस्को में मौजूद हैं.



    गौरतलब है कि राजनाथ सिंह की मॉस्को यात्रा से पहले समाचार एजेंसी ANI ने खबर दी थी कि रक्षा मंत्री के शेड्यूल में चीनी समकक्ष से मुलाकात का जिक्र नहीं है. ये खबर सूत्रों के हवाले दी गई थी. इसके बाद गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भी कहा था कि उन्हें जानकारी नहीं है कि राजनाथ सिंह अपने चीनी समकक्ष से मिलेंगे या नहीं.



    भारत ने अगस्त के आखिरी में हुई झड़प के बाद एक और कठोर कदम उठाते हुए चीन के 118 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इनमें लोकप्रिय गेमिंग ऐप पबजी भी शामिल है. भारत सरकार अपनी अखंडता और सुरक्षा का हवाला देकर अब तक 224 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है. हालांकि देश के पूर्व विदेश सचिव श्याम शरण ने कहा है कि आर्थिक प्रतिबंधों से सीमा विवाद में कोई फायदा नहीं होने वाला है. उन्होंने कहा है कि हमें पूछना होगा कि क्या इन चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध से सीमा विवाद में चीन के स्टैंड में कोई परिवर्तन आएगा.

    Tags: India-china face-off, India-China LAC dispute, Rajnath Singh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर