अपना शहर चुनें

States

लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा का निधन, जम्मू-कश्मीर में शांति लाने के लिए उठाया था खास कदम

दिनेश्वर शर्मा पहले जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र के वार्ताकार थे. (फोटो साभारः ANI)
दिनेश्वर शर्मा पहले जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र के वार्ताकार थे. (फोटो साभारः ANI)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने शर्मा के निधन पर शोक प्रकट किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 4, 2020, 11:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. लक्षद्वीप (Lakshadweep) के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा का फेफड़े संबंधी बीमारी के चलते शुक्रवार को निधन हो गया. वह 66 वर्ष के थे. खुफिया ब्यूरो (आईबी) के पूर्व निदेशक शर्मा को अक्टूबर 2019 में लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया था. इससे पहले, वह जम्मू कश्मीर (Jammu kashmir) के लिए केंद्र के वार्ताकार थे. शर्मा 1976 बैच के आईपीएस अधिकारी थे और केरल कैडर से संबद्ध थे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने शर्मा के निधन पर शोक प्रकट किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा जी ने भारत की पुलिस प्रणाली एवं सुरक्षा एजेंसियों में लंबा योगदान दिया. वह अपने करियर में आतंकवाद एवं उग्रवाद के खिलाफ कई संवेदनशील अभियानों में शामिल रहें. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं. ओम शांति. ’

अमित शाह ने किया ट्वीट
शाह ने अपने ट्वीट में कहा, ‘लक्षद्वीप के प्रशासक श्री दिनेश्वर शर्मा जी के निधन से बहुत दुखी हूं. उन्होंने भारतीय पुलिस सेवा के समर्पित अधिकारी के तौर पर अत्यंत समर्पण के साथ राष्ट्र की सेवा की. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. ओम शांति. ’राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को कहा कि लक्षद्वीप के प्रशासक दिनेश्वर शर्मा का निधन स्तब्ध कर देने वाला है. अधिकारियों ने बताया कि शर्मा ने खुफिया ब्यूरो (आईबी) के निदेशक के रूप में भी सेवा दी थी.
कोविंद ने ट्वीट किया, ‘लक्षद्वीप के प्रशासक श्री दिनेश्वर शर्मा का निधन हो जाना स्तब्ध कर देने वाला है. वह एक बेहतरीन पुलिस अधिकारी थे. वह आंतरिक सुरक्षा मामलों के विशेषज्ञ थे. उनके परिवार एवं मित्रों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं.’





2019 में नियुक्त किया गया था लक्षद्वीप का प्रशासक
शर्मा को अक्टूबर 2019 में केंद्र शासित क्षेत्र लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया था. उन्हें पूर्वोत्तर राज्यों में विभिन्न संगठनों के साथ शांति वार्ता के लिए 30 मई 2017 को भारत सरकार का प्रतिनिधि नियुक्त किया गया था. उन्हें जम्मू कश्मीर के निर्वाचित प्रतिनिधियों, विभिन्न संगठनों और संबद्ध लोगों से बातचीत के लिए 25 अक्टूबर 2017 को केंद्र का वार्ताकार नियुक्त किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज