Home /News /nation /

लक्षद्वीप: स्कूलों का साप्ताहिक अवकाश बदलने का विरोध, सांसद मदरसा व्यवस्था पर जता रहे चिंता

लक्षद्वीप: स्कूलों का साप्ताहिक अवकाश बदलने का विरोध, सांसद मदरसा व्यवस्था पर जता रहे चिंता

लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल पीपी ने कहा कि 6 दशकों पहले लॉन्च हुए स्कूलों के साथ शुक्रवार छुट्टी का दिन रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल पीपी ने कहा कि 6 दशकों पहले लॉन्च हुए स्कूलों के साथ शुक्रवार छुट्टी का दिन रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Lakshadweep School weekly off change: लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल पीपी ने कहा कि 6 दशकों पहले लॉन्च हुए स्कूलों के साथ शुक्रवार छुट्टी का दिन रहा है. उन्होंने कहा, 'यह फैसला जिला पंचायत, चुने गए प्रतिनिधियों या पीटीए से चर्चा के बगैर लिया गया है. यह एक तरफा फैसला है. लक्षद्वीप के लोग इसे स्वीकार नहीं करेंगे.' उन्होंने कहा कि नया समय का शुक्रवार सुबह द्वीप पर जारी मदरसा व्यवस्था के साथ भी टकराव होगा.

अधिक पढ़ें ...

    लक्षद्वीप. लक्षद्वीप (Lakshadweep) में स्कूलों की साप्ताहिक छुट्टी को शुक्रवार से बदलकर रविवार करने का फैसला किया गया है. केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के इस कदम से मुस्लिम (Muslim) बहुल द्वीप समूह में भारी विरोध शुरू हो गया है. कहा जा रहा है कि स्कूल के नए समय से मदरसा व्यवस्था (Madrassa) का टकराव होगा. खास बात है कि 2011 जनगणना (2011 Census) के मुताबिक, लक्षद्वीप में 96 फीसदी आबादी मुस्लिम है. साथ ही यहां शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था दशकों से जारी है.

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रशासन के शिक्षा विभाग की तरफ से 17 दिसंबर को एक आदेश जारी किया गया है, जिसमें स्कूल का समय और अन्य गतिविधियों में संशोधन के ‘सुझाव’ दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि संसाधनों के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल और शिक्षा हासिल करने वालों को उचित फायदा और शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया को लेकर जरूरी योजना बनाई जा सके.

    यह भी पढ़ें: सरकार के पास ‘जासूसी’ के अलावा कोई काम नहीं, मेरे बच्चों के इंस्टाग्राम अकाउंट भी हैक हुए: प्रियंका गांधी

    प्रशासन की तरफ से जारी आदेश में 2021-22 सत्र के लिए अंग्रेजी और मलयालम माध्यम में विषय वार आवंटन की भी जानकारी है. आदेश में बताया गया है कि सभी शुक्रवार वर्किंग डे होंगे.

    लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल पीपी ने कहा कि 6 दशकों पहले लॉन्च हुए स्कूलों के साथ शुक्रवार छुट्टी का दिन रहा है. उन्होंने कहा, ‘यह फैसला जिला पंचायत, चुने गए प्रतिनिधियों या पीटीए से चर्चा के बगैर लिया गया है. यह एक तरफा फैसला है. लक्षद्वीप के लोग इसे स्वीकार नहीं करेंगे.’ उन्होंने कहा कि नया समय का शुक्रवार सुबह द्वीप पर जारी मदरसा व्यवस्था के साथ भी टकराव होगा.

    Tags: Lakshadweep, Muslims, School

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर