अपना शहर चुनें

States

लालू यादव की हालत गंभीर, देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें पढ़ें एक क्लिक में

लालू यादव की तबियत गुरुवार से खराब चल रही है, उन्हें सांस लेने में तकलीफ है. (फाइल फोटो)
लालू यादव की तबियत गुरुवार से खराब चल रही है, उन्हें सांस लेने में तकलीफ है. (फाइल फोटो)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 6:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की हालत शनिवार को गंभीर रूप से खराब हो गई. उन्हें सांस लेने में तकलीफ के चलते दिल्ली एम्स में भर्ती किया गया है. लालू यादव को एयर एंबुलेंस के जरिए रांची एम्स से दिल्ली लाया गया है. इस दौरान उनके साथ बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री व उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव भी मौजूद हैं. वहीं किसान नेताओं ने शनिवार दावा किया कि दिल्ली पुलिस ने उन्हें गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली करने की अनुमति दे दी है.

गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली पुलिस ने दी अनुमति!
>> किसान नेताओं ने शनिवार दावा किया कि दिल्ली पुलिस ने उन्हें गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली करने की अनुमति दे दी है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक किसान नेता अभिमन्यु कोहर ने दावा किया कि प्रदर्शनकारी किसानों ने पुलिस से मुलाकात की थी और उन्हें ट्रैक्टर रैली की अनुमति मिल गई है.
>> CNN-News18 के सूत्रों के मुताबिक रैली का रूट रविवार को तय किया जा सकता है. पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों से किसान अपने ट्रैक्टरों और ट्रालियों में लदकर दिल्ली बॉर्डर पहुंच चुके हैं और उनकी तैयारी 26 जनवरी को प्रस्तावित ट्रैक्टर रैली में हिस्सा लेने की है.
(यहां पढ़ें पूरी खबर)



15 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को लगी कोरोना वैक्सीन
>>  देश में कोरोना वायरस का टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या शनिवार को 15 लाख के पार पहुंच गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 23 जनवरी की शाम 6 बजे तक टीकाकरण कार्यक्रम के 27,776 सत्र आयोजित किए गए हैं. इन सत्रों में 15 लाख 37 हजार 190 लोगों को टीका लगाया गया है.
>> स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि अब तक 6 लोगों की मौत दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटे में गुरुग्राम में एक 56 वर्षीय महिला की मौत हुई है. हालांकि कोई भी मौत कोरोना वायरस टीकाकरण से नहीं जुड़ी है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

अमित शाह ने किया 'आयुष्मान CAPF' का शुभारंभ
>>  केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को 'आयुष्मान सीएपीएफ' स्वास्थ्य सेवा योजना की शुरूआत की. इसके तहत देश के सभी सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों को केन्द्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के लाभ मिलेंगे.शाह ने यहां सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के कुछ कर्मियों के बीच 'आयुष्मान सीएपीएफ' स्वास्थ्य कार्ड का औपचारिक रूप से वितरण किया.
>>  इस योजना के तहत, सीएपीएफ, असम राइफल्स और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के लगभग 28 लाख कर्मियों और उनके परिवारों को 'आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' (एबी पीएम-जेएवाई) में शामिल किया जायेगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

लालू यादव की हालत गंभीर, एयर एंबुलेंस से लाए गए दिल्ली, AIIMS में भर्ती
>> बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की हालत शनिवार को गंभीर रूप से खराब हो गई. उन्हें सांस लेने में तकलीफ के चलते दिल्ली एम्स में भर्ती किया गया है. लालू यादव को एयर एंबुलेंस के जरिए रांची एम्स से दिल्ली लाया गया है. इस दौरान उनके साथ बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री व उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव भी मौजूद हैं.
>> गौरतलब है कि फेंफड़ाें में संक्रमण और किडनी से जुड़ी समस्याओं से वे लंबे समय से परेशान हैं और गुरुवार रात से ही उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी. जिसके बाद उनको डॉक्टरों की निगरानी में रिम्स रांची में रखा गया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

वित्त मंत्री ने लॉन्च किया Union Budget Mobile App
>> केंद्रीय बजट बनाने की प्रक्रिया का अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. बजट बनाने के अंतिम प्रक्रिया के रूप में रस्मी तौर पर मनाए जाने वाले हलवा सेरेमनी का आयोजन शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में किया गया.
>> वहीं, वित्त मंत्री ने 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' लॉन्च किया. इसके साथ ही पेपरलेस बजट की शुरुआत हो गई है. आजादी के बाद से पहली बार बजट की प्रिंटिंग नहीं हो रही है. 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' के जरिए सासंद और आम जनता बजट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स पा सकेंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

गुजरात निकाय चुनावों के लिए 21 और 28 फरवरी को होगा मतदान
>> कोरोना वायरस महामारी की वजह से टले गुजरात स्थानीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इन चुनाव में पहले वोट 21 फरवरी को डाले जाएंगे. वहीं, दूसरी बार वोटिंग 28 फरवरी को होगी.
>> राज्य के इन चुनावों के अंतिम नतीजे 02 मार्च को जारी होंगे. खास बात है कि पहले इन चुनावों का आयोजन बीते साल अक्टूबर-नवंबर में किया जाना था, लेकिन कोविड-19 (Covid-19) संकट के चलते इनकी तरीखों को आगे बढ़ाया गया था.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

BMC पर गहराया आर्थिक संकट, कांग्रेस ने शिवसेना के सिर फोड़ा ठीकरा
>> अगले साल यानि 2022 में बृह्नमुंबई महानगरपालिका मुंबई में चुनाव को लेकर राज्य की सियासय गरमाई है. इसी बीच खबर आई है कि मुंबई बीएमसी आर्थिक तंगी का सामना कर रही है. फिलहाल बीएमसी म्यूनिसिपल बॉन्ड के जरिए इस परेशानी को दूर करने का विचार कर रही है.
 >> कांग्रेस ने बीएमसी के इस हाल का जिम्मेदार शिवसेना को बताया है. मेयर किशोरी पेडनेकर ने शनिवार को जानकारी दी कि इसे लेकर आगे की चर्चा सोमवार को की जाएगी. इस दौरान मेयर पेडनेकर ने कहा है कि किसी भी सही तरीके से पैसे आने पर उसका स्वागत किया जाएगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

चीन और भारत के बीच सैन्य कमांडर स्तर की बैठक आज
>> पूर्वी लद्दाख में पिछले नौ महीनों से भारत और चीनकी सेनाओं के बीच चल रहे तनाव को कम करने के लिए एक बार फिर दोनों देशों के बीच सैन्य कमांडर स्तर की बैठक होने जा रही है. दोनों देशों के बीच यह नौवें दौर की बैठक है.
>> सूत्रों के मुता​बिक बैठक को लेकर रूपरेखा तैयार करने का काम जारी है. सूत्रों के मुताबिक भारत की ओर से इस बार की वार्ता में कुछ बदलाव किया जा सकता है.पिछली कुछ बैठकों की तरह इस बार भी विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि इस बैठक का हिस्सा होंगे.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8 फरवरी से शुरू होगी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई
>> अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंपके खिलाफ सीनेट में आठ फरवरी से महाभियोग की सुनवाई शुरू होगी. सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर ने यह जानकारी दी. शूमर ने सीनेट में कहा, छह जनवरी को कैपिटल (ससंद भवन) में हुआ राज द्रोह, जिसे डोनाल्ड ट्रंप ने उकसाया,उसे हम में से कोई कभी नहीं भूल सकता है.
>> हमारे देश के इतिहास के इस डरावने पन्ने को हम सभी पीछे छोड़ना चाहते हैं. लेकिन दुख की भरपाई और एकता तभी बहाल हो सकती है, जब सच्चाई और जिम्मेदारी से काम हो और इस मुकदमे से यही हासिल होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9 राज्यों में पॉल्‍ट्री फार्म के पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि
>> केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि अब तक नौ राज्यों (केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब) में पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू (एवियन इंफ्लूएंजा) की पुष्टि हुई है.
>> देश के 12 राज्यों में कौआ, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा की पुष्टि हुई है. मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, '23 जनवरी 2021 तक नौ राज्यों (केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब) में पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में एवियन इंफ्लुएंजा की पुष्टि हुई है.'

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज