Home /News /nation /

Last Solar Eclipse of 2021: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को, इन राशियों के लोगों पर होगा सबसे ज्यादा असर

Last Solar Eclipse of 2021: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को, इन राशियों के लोगों पर होगा सबसे ज्यादा असर

ज्योतिष के अनुसार इस सूर्य ग्रहण का असर सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है.(फाइल फोटो)

ज्योतिष के अनुसार इस सूर्य ग्रहण का असर सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है.(फाइल फोटो)

Surya Grahan 2021, Solar Eclipse Time, Zodiac Sign: सूर्य ग्रहण की स्थित तब बनती है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है. 2021 के अंत का सूर्य ग्रहण एक वलयाकार ग्रहण है इसमें चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढक लेता है. इस बार लगने वाले सूर्य ग्रहण को लोग ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं. सूर्य ग्रहण की कुल तीन स्थितियां होती हैं जिनमें आंशिक ग्रहण, संपूर्ण ग्रहण और पूर्ण ग्रहण शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 4 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा है. हिंदू ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) एक बहुत महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है जिसका वैज्ञानिक महत्व भी है. सूर्य ग्रहण के दौरान किसी भी प्रकार शुभ कार्य या फिर देवताओं की पूजा प्रतिबंधित रहती है. ये सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका , दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में देखा जा सकेगा, इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. ज्योतिष के अनुसार इस सूर्य ग्रहण (Surya Grahan Impact on Zodiac Sign) का असर सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है.

    सूर्य ग्रहण की स्थित तब बनती है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है. 2021 के अंत का सूर्य ग्रहण एक वलयाकार ग्रहण है इसमें चंद्रमा सूर्य को आंशिक रूप से ढक लेता है. इस बार लगने वाले सूर्य ग्रहण को लोग ऑनलाइन के माध्यम से देख सकते हैं. आईए बताते है कि इससे पहले 2021 में कब कब और कौन से ग्रहण लगे हैं.

    चंद्र ग्रहण- 26 मई, 2021
    दूसरा चंद्र ग्रहण- 19 नवंबर, 2021
    सूर्य ग्रहण- 10 जून, 2021

    साल 2021 में 2 सूर्य ग्रहण लगे हैं जो जिसमें पहला सूर्य ग्रहण-
    सूर्य ग्रहण: 10 जून, 2021
    अगला, सूर्य ग्रहण: 04 दिसंबर, 2021

    Solar Eclipse Timing: ज्योतिषशास्त्र के अनुसार 4 दिसंबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण सुबह 10:59 मिनट से शुरू होगा और यह दोपहर 03:07 मिनट तक रहेगा.

    4 दिसंबर को कृष्ण पक्ष की आमावस्या का दिन है. इस दिन पड़ने वाला सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से पांच राशियों को ज्यादा प्रभावित कर सकता है, जिनमें मेष राशि, कर्क राशि, तुला राशि,वृश्चिक राशि और धनु राशि शामिल हैं. ज्योतिष के अनुसार इन राशियों पर पहुंचने वाला प्रशाव सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रकार को हो सकता है. सूर्य ग्रहण की कुल तीन स्थितियां होती हैं जिनमें आंशिक ग्रहण, संपूर्ण ग्रहण और पूर्ण ग्रहण शामिल हैं.

    Tags: Solar eclipse, Surya Grahan

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर