Home /News /nation /

पुलवामा आतंकी हमले का बदला पूरा, अटैक में शामिल आखिरी जिंदा आतंकी समीर डार मुठभेड़ में मार गिराया

पुलवामा आतंकी हमले का बदला पूरा, अटैक में शामिल आखिरी जिंदा आतंकी समीर डार मुठभेड़ में मार गिराया

पुलवामा आतंकी हमला 2019 
 (फाइल फोटो)

पुलवामा आतंकी हमला 2019 (फाइल फोटो)

Last surviving terrorist involved in 2019 Pulwama attack killed: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 2019 में हुए सीआरपीएफ के काफिल पर हुए आतंकी हमले में शामिल आखिरी आतंकी समीर डार को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है. अनंतनाग में हुई मुठभेड़ में जैश के टॉप कमांडर समीर डार समेत 2 अन्य आतंकी भी मारे गए.

अधिक पढ़ें ...

    श्रीनगर: 2019 में पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले (Pulwama Terrorist Attack 2019) पर हुए आतंकी हमले में शामिल आखिरी आतंकी को सुरक्षाबलों ने मार गिराया है. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jash-E-Mohammad) का टॉप कमांडर समीर डार की अनंतनाग में हुए एनकाउंटर में मौत हो गई है. जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu-Kashmir Police) के आईजीपी विजय कुमार ने इसकी जानकार दी है. सुरक्षाबलों के साथ हुई इस मुठभेड़ में समीर डार के साथ 2 अन्य आतंकी भी मारे गए हैं.

    आईजीपी विजय कुमार के अनुसार, समीर डार 14 फरवरी 2019 में पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में शामिल आखिरी आतंकी था. इस अटैक में अर्धसैनिक बलों के 40 जवानों की मौत हो गई थी. विस्फोटक से भरी एक गाड़ी को आतंकी ने लेथपोरा इलाके में ब्लास्ट के जरिए उड़ा दिया था.

    समीर डार समेत तीनों आतंकियों की मौत 30 दिसंबर को अनंतनाग के डोरू में हुए एनकाउंटर में हो गई है. डीएनए टेस्ट के आधार समीर डार की पहचान की हुई है. इस मुठभेड़ में मारा गया एक आतंकी पाकिस्तान का रहने वाला था जबकि बाकी दो स्थानीय थे. बता दें कि पुलवामा में हुए इस आतंकी हमले के बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर दी थी.
    इस आतंकी हमले की जांच में राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मार्च 2020 में अपनी रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे किए. रिपोर्ट में कहा गया कि पुलवामा हमले में बम बनाने के लिए इस्‍तेमाल किए गए केमिकल ई-कॉमर्स साइट अमेजन से खरीदे गए थे. एनआईए ने इस हमले में शामिल दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद कई खुलासे हुए थे.

    पुलवामा आतंकी हमले में शामिल श्रीनगर के वैज उल इस्लाम और पुलवामा जिले के हकीरपोरा इलाके के मोहम्मद अब्बास राथेर को मार्च 2020 में पकड़ा गया था. इस्‍लाम ने बताया था कि हमले के लिए बम (आईईडी) तैयार करने के लिए सभी जरूरी सामान अमेजन से खरीदे गए थे. इसमें केमिकल, तारख्‍ बैटरी और अन्‍य जरूरी सामान शामिल थे. इस आतंकी ने कबूल किया कि उसने आतंकी संगठन जैश ए मोहम्‍मद के कहने पर ही ऑनलाइन शॉपिंग की थी.

    Tags: Jammu kashmir, Pulwama Terror Attack

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर