लाइव टीवी

PM मोदी आज कोरोना वायरस पर करेंगे 'मन की बात', देश में अब तक 918 केस

भाषा
Updated: March 29, 2020, 12:43 AM IST
PM मोदी आज कोरोना वायरस पर करेंगे 'मन की बात', देश में अब तक 918 केस
इस बार कोरोना वायरस पर केंद्रित होगा मन की बात.

भारत में शनिवार को कोरोना वायरस (CoronaVirus) के एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 179 नए मामले सामने आए. संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 918 हो गई. इस बार मन की बात (Mann ki Baat) भी कोरोना पर ही केंद्रित रहेगी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि मन की बात (Mann ki Baat) के नए एपिसोड में कोरोना वायरस महामारी (CoronaVirus) पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. मोदी ने ट्वीट किया, 'कल पूर्वाह्न 11 बजे सुनिए. कल के एपिसोड में कोविड-19 के कारण पैदा हुए हालात पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.' ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम हर माह के आखिरी रविवार को प्रसारित किया जाता है जिसमें प्रधानमंत्री ताजा मामलों पर अपनी बात रखते हैं.

देश में कोरोना के 918 केस
भारत में शनिवार को कोरोना वायरस के एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 179 नए मामले सामने आए. इसके बाद घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 918 हो गई. वहीं मृतकों की संख्या 20 है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस विषाणु से अबतक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में दो-दो और तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई है.

महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा मामले



मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में अबतब महाराष्ट्र में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, जहां संक्रमितों की तादाद 180 पहुंच गई है, (जिसमें तीन विदेशी शामिल हैं). इसके बाद दूरसे नंबर पर केरल है. इस राज्य में आठ विदेशियों समेत 176 लोगों को इस विषाणु ने संक्रमित किया है.



तमिलनाडु में 40 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव
तमिलनाडु में छह विदेशी नागरिकों समेत 40 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है, जिसमें एक विदेशी भी शामिल है. पंजाब में कोविड-19 के 38 मामले हैं, जबकि हरियाणा में कोरोना वायरस के 33 मामले सामने आए हैं जिनमें 14 विदेशी शामिल हैं.

मध्‍य प्रदेश में 30 मामले
मध्य प्रदेश में इस संक्रमण के 30 मामले, जम्मू-कश्मीर में 20, पश्चिम बंगाल में 15, आंध्र प्रदेश में 14 और लद्दाख में 13 मामले सामने आए हैं. बिहार में कोरोना वायरस ने नौ, चंडीगढ़ में आठ और छत्तीसगढ़ में छह लोगों को अपनी चपेट में लिया है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पीएम केयर्स (PM-CARES) फंड की शुरूआत की. जिसमें हर देशवासी अपनी स्‍वेच्‍छा से मदद कर सकता है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने ट्वीट करके लोगों से मदद करने की अपील भी की है. पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा, 'यह फंड कोरोना वायरस की वजह से उपजे इन विपरीत परिस्थितियों में जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाने का जरिया बनेगा.'

इस जंग में हर कोई बन सकता है मददगार
इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में हर कोई मदद कर सकता है. लोगों की भावनाओं का सम्‍मान करने के लिए ही पीएम-केयर फंड बनाया गया है. इसमें दान की कोई सीमा नहीं है और छोटी दान राशि भी स्‍वीकार की जाएगी. लोगों की मदद से हमारी क्षमता बढ़ेगी और इस परिस्थितियों में भी ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों की सहायता हो पाएगी.

पीएम ने देशवासियों से की ये अपील
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मैं अपने देशवासियों से अनुरोध करता हूं कि वे पीएम केयर फंड में अपनी इच्‍छा अनुसार दान करें. आने वाले समय में ऐसी परिस्थिति से निपटने में सरकार की मदद होगी. जो लोग बढ़-चढ़ कर दान कर रहे हैं मैं उनकी भावनाओं का सम्मान करता हूं.

ये भी पढ़ें: COVID 19 : दिल्ली के आनंद विहार बस टर्मिनल पर घर जाने के लिए पहुंचे हजारों लोग

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: अब तक 20 लोगों की मौत, 918 संक्रमित, 79 लोग ठीक होकर लौटे घर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 7:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading