Chandrayaan-2 की रिहर्सल पूरी, 22 जुलाई को किया जाएगा लॉन्च

चंद्रयान 2 का प्रक्षेपण, चांद दक्षिण ध्रुव पर एक रोवर को उतारने के उद्देश्य से किया गया जाएगा.

News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 6:17 AM IST
Chandrayaan-2 की रिहर्सल पूरी, 22 जुलाई को किया जाएगा लॉन्च
चंद्रयान 2 का प्रक्षेपण, चांद दक्षिण ध्रुव पर एक रोवर को उतारने के उद्देश्य से किया गया जाएगा.
News18Hindi
Updated: July 21, 2019, 6:17 AM IST
ISRO ने GSLV मार्क III-M1, चंद्रयान 2 के लॉन्च व्हीकल का पूर्वाभ्यास पूरा कर लिया है और इसका प्रदर्शन सामान्य है. यह जानकारी इसरो ने शनिवार-रविवार की रात ट्वीट के जरिए दी. बता दें 15 जुलाई को चंद्रमा पर दूसरे भारतीय मिशन को टेक ऑफ करने से एक घंटे पहले, ISRO को रद्द कर दिया था. इसरो ने उन्होंने कहा है कि यह 22 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा. इसरो ने ट्वीट कर कहा कि "GSLV मार्क III-M1, चंद्रयान 2 मिशन पूरा होने का पूर्वाभ्यास लॉन्च, प्रदर्शन सामान्य है.'

चंद्रयान 2 का प्रक्षेपण, चांद दक्षिण ध्रुव पर एक रोवर को उतारने के उद्देश्य से किया जाएगा. रॉकेट में एक 'तकनीकी रोड़े' के कारण 15 जुलाई की सुबह लॉन्च रोक दिया गया था. दिक्कत तब आई थी जब लिक्विड प्रोपेलेंट को रॉकेट के स्वदेशी क्रायोजेनिक अपर-स्टेज इंजन में लोड किया जा रहा था. वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने जल्दबाजी करने के बजाए लॉन्चिंग रोकने के लिए इसरो की प्रशंसा की थी.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, 31 जुलाई की विंडो नहीं मिलने से प्रक्षेपण कार्यक्रम पर असर पड़ा है. दरअसल, यह विंडो चूक जाने के कारण अंतरिक्ष यान को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए ज्यादा ईंधन खर्च होगा. यही नहीं, इससे चंद्रमा पर ऑर्बिटर का जीवन भी छह महीने घट सकता है.

यह भी पढ़ें:  50 साल पहले शुरू हुई थी चंद्रमा पर पहुंचने की इंसानी रेस



इसरो के अधिकारी ने कहा- 

इससे पहले इसरो ने 15 जुलाई को ही नोटिस टू एयरमेन जारी कर दिया था. इसमें टीम को 17 जुलाई को सुबह के 2.30 बजे से 3.30 बजे के बीच अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा 18 से 31 जुलाई तक दोपहर 2 बजे से दोपहर 3.30 बजे के बीच अलर्ट रहने को कहा गया है.
Loading...

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार एएस किरण कुमार ने कहा कि 'चंद्रयान -2 अब 22 जुलाई को लॉन्च के लिए तैयार है. हम 14 अगस्त को चंद्रमा की ओर बढ़ेंगे और 6 सितंबर को चंद्रमा पर उतरेंगे. सभी गतिविधियां पूरे जोरों पर हैं और हम 22 जुलाई को होने वाले कार्यक्रम के लिए तैयार हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  जानें ISRO में क्या हुआ जब रोकनी पड़ी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग
First published: July 21, 2019, 6:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...