पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर दुनिया भर के नेताओं ने दिया भावुक संदेश

भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj)का मंगलवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तबीयत काफी लंबे समय से खराब बनी हुई थी.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 10:00 AM IST
पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर दुनिया भर के नेताओं ने दिया भावुक संदेश
सुषमा स्वराज, सुषमा स्वराज का निधन, विदेश मंत्रालय, बीजेपी, नरेंद्र मोदी, शेख हसीना, हामिद करजई
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 10:00 AM IST
भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj)का मंगलवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज को गंभीर हालत में रात 9 बजकर 35 मिनट पर एम्स में भर्ती कराया गया था. जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तबीयत काफी लंबे समय से खराब बनी हुई थी.

पूर्व विदेश मंत्री के अचानक गुजर जाने से देश के नेताओं के साथ ही विदेशी नेता भी स्तब्ध हैं और इन नेताओं ने उन्हें ट्विटर के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की है.

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने दी श्रद्धांजलि
अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने भारत की पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताया है. उन्होंने लिखा, बहनजी सुषमा के गुजर जाने से गहरा आघात पहुंचा है. एक बड़ी नेता, एक महान वक्ता और लोगों की प्रिय. भारत की जनता, उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना.


Loading...



मालदीव के विदेशमंत्री ने जताया जहरा गहरा शोक
मालदीव के विदेश मंत्री ने भी सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन पर दुख जताया है. उन्होंने लिखा, मेरी अच्छी दोस्त सुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर गहरा शोक हुआ. असाधारण स्टेटवूमन, उत्कृष्ट राजनयिक, एक गजब की इंसान. मालदीव-भारत मैत्री की प्रमुख वास्तुकार. शोक संतप्त परिवार और भारत के लोगों के प्रति संवेदना. शायद वह शांति से आराम कर रही है!


सुषमा स्वराज हमारी अच्छी दोस्त थी : शेख हसीना
बांग्लादेश की प्रधानमंभी शेख हसीना ने सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि वो हमारी अच्छी दोस्त थीं.



भारत की सबसे सम्मानित नेताओं में से एक थीं स्वराज : फ्रांस
फ्रांस के भारत के राजदूत अलेक्जेंडर ज़ीगलर ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, भारत की पूर्व विदेशमंत्री के परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है. सुषमा स्वराज, भारत के सबसे सम्मानित नेताओं में से एक थीं और उन्होंने हमेशा अपने नागरिकों की सेवा के लिए उल्लेखनीय समर्पण दिखाया. स्वराज भारत-फ्रांस संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले गईं.



सुषमा स्वराज के असामयिक निधन से दुखी हूं : एस रब्बानी
अफगानिस्तान विदेशमंत्री एस रब्बानी ने कहा, मैं भारत के पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के असामयिक निधन के बारे में सुनकर दुखी हूं. एक प्रतिष्ठित शख्सियत के नुकसान पर भारत की सरकार के प्रति हमारी गहरी संवेदना है.



इजरायल इन इंडिया के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है कि भारत और इजरायल के संबंधों के प्रति उनके समर्पण, करुणा और योगदान को भुलाया नहीं जाएगा. इस ट्वीट में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और सुषमा स्वराज की एक फोटो भी लगी है.

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है. वहीं रूस के विदेश मंत्रालय ने भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि हम सुषमा स्वरादज के निधन पर भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं.

भूटान के प्रधानमंत्री ने कहा कि हम भारत की पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हैं. मुझे पिछले साल अपनी भारत यात्रा के दौरान उनसे मिलने का मौका मिला था. भूटान-भारत संबंधों को मजबूत करने में उनके नेतृत्व को हमेशा याद रखा जाएगा.
First published: August 7, 2019, 9:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...