Home /News /nation /

शनैल की CEO लीना नायर की कहानी, करियर, परिवार से पढ़ाई तक सब जानिए

शनैल की CEO लीना नायर की कहानी, करियर, परिवार से पढ़ाई तक सब जानिए

पिछले महीने ही लीना नायर को फॉर्चून इंडिया ने मोस्ट पावरफुल वुमेन लिस्ट में शामिल किया था. फाइल फोटो

पिछले महीने ही लीना नायर को फॉर्चून इंडिया ने मोस्ट पावरफुल वुमेन लिस्ट में शामिल किया था. फाइल फोटो

Leena Nair Chanel CEO: शनैल द्वारा घोषणा के बाद लीना नायर ने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं एक प्रतिष्ठित और प्रशंसित कंपनी शनैल की वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त होने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं.’ भारत में जन्मीं, एक ब्रिटिश नागरिक लीना नायर पेरिस के फैशन उद्योग के लिए बाहरी हैं. विकी बायो के मुताबिक लीना नायर के माता-पिता के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. उनकी शादी बिजनेसमैन कुमार नायर से हुई है. और उनके दो बच्चे हैं. एक का नाम आर्यन नायर है और दूसरे का नाम सिद्धांत नायर है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. फ्रांस के लग्जरी फैशन हाउस शनैल ने लीना नायर (Leena Nair) को अपना नया ग्लोबल सीईओ नियुक्त किया है. लीना नायर पहले यूनीलीवर (Uniliver) की टॉप एचआर एक्जीक्यूटिव थीं. इसी के साथ लीना नायर का नाम उन भारतीय मूल के कार्यकारी अधिकारियों की सूची में शामिल हो गया है, जो हाल के दिनों में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. बता दें कि लीना नायर (Leena Nair) ने यूनीलीवर में 30 सालों तक अपनी सेवाएं दी हैं. वे हाल में चीफ ऑफ ह्यूमन रिसोर्स थीं, तो कंपनी की एक्जीक्यूटिव कमिटी की भी सदस्य थीं. शनैल (Chanel) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लीना नायर 2022 की शुरुआत और जनवरी महीने के अंत में अपनी जिम्मेदारी संभालेंगी और लंदन में बैठेंगी. आइए आपको बताते हैं कि कौन हैं लीना नायर और उनसे जुड़े जरूरी फैक्ट्स-

    लीना नायर का जन्म महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था. 52 वर्षीय लीना नायर यूनिलीवर की पहली महिला और सबसे कम उम्र की मुख्य मानव संसाधन अधिकारी थीं. शनैल द्वारा घोषणा के बाद उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘मैं एक प्रतिष्ठित और प्रशंसित कंपनी शनैल की वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त होने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं.’ भारत में जन्मीं, एक ब्रिटिश नागरिक लीना नायर पेरिस के फैशन उद्योग के लिए बाहरी हैं.

    लीना नायर का करियर और पढ़ाई
    उन्होंने महाराष्ट्र के सांगली स्थित वालचंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और HUL में एक प्रशिक्षु के रूप में शामिल होने से पहले 1992 में एक्सएलआरआई, जमशेदपुर से मानव संसाधन में एमबीए किया. लीना नायर जनवरी अंत में अपनी नई भूमिका संभालेंगी. उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में भारतीय मूल की पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूयी को एक दोस्त और संरक्षक बताया.

    लीना नायर का परिवार
    विकी बायो के मुताबिक लीना नायर के माता-पिता के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. उनकी शादी बिजनेसमैन कुमार नायर से हुई है. और उनके दो बच्चे हैं. एक का नाम आर्यन नायर है और दूसरे का नाम सिद्धांत नायर है.

    ब्रिटिश सरकार में भी रहीं लीना नायर
    लीना नायर ने इससे पहले ब्रिटेन की सरकार में बिजनेस, एनर्जी और इंडस्ट्रियल स्ट्रैटजी डिपार्टमेंट के लिए नॉन-एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर भी अपनी सेवाएं दी हैं. लीना नायर, सुंदर पिचाई, पराग अग्रवाल और सत्य नडेला जैसे भारतीय मूल के अधिकारियों की श्रेणी में शामिल हो गई हैं, जो वैश्विक कंपनियों के शीर्ष पर हैं.

    शनैल को जानिए
    आज के दौर में शनैल को ट्वीट सूट्स, क्विलटेड हैंडबैग्स और नंबर 5 परफ्यूम के लिए जाना जाता है. यूनिलीवर में लीना नायर के पास डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की जिम्मेदारी थी.

    बता दें कि शनैल की स्थापना 1910 में फैशन लीजेंड गैब्रियल कोको शनैल ने पेरिस में किया था, जो आगे चलकर दुनिया भर में फैशन का पर्याय बन गया.

    Tags: Meeting with CEOs, Sundar Pichai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर