लाइव टीवी

सरकार ने कहा, CJI की कोर्ट से शुरु कर सकते हैं कोर्ट की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग

Utkarsh Anand | News18Hindi
Updated: July 23, 2018, 1:23 PM IST
सरकार ने कहा, CJI की कोर्ट से शुरु कर सकते हैं कोर्ट की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग
सुप्रीम कोर्ट की फाइल फोटो

सीजेआई दीपक मिश्रा की बेंच से वेणुगोपाल ने कहा, 'मेरी सलाह है कि इसे पायलट आधार पर शुरु कर सकते हैं. सीजेआई की अदालत से लाइव स्ट्रीमिंग की शुरुआत होनी चाहिए.'

  • Share this:
केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग का समर्थन किया है. केंद्र ने कहा है कि इसकी शुरुआत यह भारत के मुख्य न्यायाधीश की अदालत से होनी चाहिए. अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार इस विचार के पक्ष में है. इसकी जरूरत के अनुसार विधियों को तैयार किया जा सकता है.

सीजेआई दीपक मिश्रा की बेंच से वेणुगोपाल ने कहा, 'मेरी सलाह है कि इसे पायलट आधार पर शुरु कर सकते हैं.  सीजेआई की अदालत से लाइव स्ट्रीमिंग की शुरुआत होनी चाहिए. वेणुगोपाल के मुताबिक संवैधानिक पीठ के मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग हो सकती है.'

वेणुगोपाल ने कहा, 'संविधान बेंच के मुद्दे वकीलों,  लॉ इंटर्न और अन्य लोगों के लिए बहुत रुचिकर होते हैं. इन मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग पूरी होनी चाहिए." अदालत परिसर में स्क्रीन्स लगा दी जाएं जिससे वकील और लॉ इंटर्न देख सकें.



यह भी पढ़ें: 2012 से अलग रहने वाले जोड़े को तलाक देने के लिए SC ने इस्तेमाल किया आर्टिकल 142



इस मामले में एक याचिकाकर्ता के रूप में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंग ने खंडपीठ को बताया कि कुछ सुरक्षा उपाय किए जाएं ताकि वीडियो क्लिप व्यावसायिक रूप से उपयोग या दुरुपयोग ना किए जा सकें।

कुछ लॉ इंटर्न का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील विराग गुप्ता ने कहा कि सोशल मीडिया के चलते वीडियो क्लिप का उपयोग करना बंद करना बेहद मुश्किल होगा.

खंडपीठ ने तब कहा कि यह प्रस्ताव की तकनीकी स्थिरता और व्यावहारिकता सुनिश्चित करने के लिए तरीकों पर विचार करेगा. इस मसले पर अगली सुनवाई 3 अगस्त को सुनवाई होगी.

यह भी पढ़ें: सड़कों पर गड्ढों की वजह से होने वाली मौत को सुप्रीम कोर्ट ने बताया 'भयावह'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2018, 1:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading