पद संभालने दिल्ली से जयपुर के लिए साइकिल से पहुंचे लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 4:55 PM IST
पद संभालने दिल्ली से जयपुर के लिए साइकिल से पहुंचे लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर
लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर साउथ वेस्टर्न कमांड की कमान संभालने दिल्ली से जयपुर साइकिल पर निकले हैं.

भारतीय सेना (Indian Army) के लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर (Alok kler) साउथ वेस्टर्न कमांड की कमान संभालने दिल्ली से जयपुर साइकिल पर निकले हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 4:55 PM IST
  • Share this:
(अरुण जुयाल)
भारतीय सेना (Indian Army) के जवान और अधिकारी भारत के सबसे मुश्किल और कठिन इलाको में विपरीत परिस्थितियो का सामना कर देश (Country) की सुरक्षा में जी-जान से लगे हैं. चाहे पाकिस्तान (Pakistan) से लगी सीमा पर दिन रात चौकसी हो, जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आंतकवाद से निपटना हो या फिर पूर्वोत्तर में चीन से लगी सीमा पर दिन रात की चौकसी हो. भारतीय सेना ने हमेशा मौसम की चुनौती पर विजय प्राप्त करते हुए राष्ट्र की हमेशा सुरक्षित रखा है

हाल ही में भारतीय सेना (Indian Army) के दो वरिष्ठ अधिकारियो ने सेना के फिट रहने की दो ओर मिसाल पेश की हैं. पहली घटना में लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने फ्रांस में कठिन परिस्थिति में 1200 किलोमीटर की साइकिल रेस पूरी करने में सफलता हासिल की है. जो लोग ये समझते हैं कि इस उम्र में इंसान ज्यादा एक्टिव नहीं रहता है. पुरी ने उन लोगों का मुंह बंद कर मिसाल पेश की.

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी के बिना सोए फ्रांस में 1200 किलोमीटर की रेस पूरी की.
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने बिना सोए फ्रांस में 1200 किलोमीटर की रेस पूरी की.


90 घंटे बिना सोए लगातार चलाई साइकिल
56 वर्षीय अनिल पुरी ने प्रतियोगिता में 90 घंटे तक बिना सोए लगातार साइकिल चलाई. यह साइकलिंग इवेंट कितना मुश्किल होता है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक प्रतिभागी को सर्किट के दौरान लगभग 31,000 फीट की ऊंचाई पर चढ़ना पड़ता है जो माउंट एवरेस्ट फतह करने के बराबर है.

पद संभालने दिल्ली से जयपुर के लिए साइकिल पर निकले लेफ्टिनेंट आलोक क्लेर
पद संभालने दिल्ली से जयपुर के लिए साइकिल पर निकले लेफ्टिनेंट आलोक क्लेर

Loading...

साउथ वेस्टर्न कमांड की कमान संभालेंगे क्लेर
दूसरी घटना में 58 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर ने जयपुर में सेना की साउथ वेस्टर्न कमांड के कमांडर का पद संभालने के लिए दिल्ली से जयपुर का सफर साइकिल से तय करने का फैसला किया है. लगभग 270 किलोमीटर की इस दूरी को लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर ने शनिवार रात तय करने दिल्ली से जयपुर पहुंचे हैं. इस सफर में क्लेर के साथ उनके दो बेटे भी हैं. लेफ्टिनेंट जनरल आलोक इससे पहले नासिक में 12 हजार फीट की ऊंचाई से स्काईड्राइविंग कर चुके हैं. ऐसा करने वाले लेफ्टिनेंट आलोक मिलिट्री ट्रेनिंग के पहले डायरेक्टर जनरल थे.

ये भी पढ़ें-

ममता बोलीं- NRC के बहाने सियासी फायदा लेने वाले बेनकाब

NRC: बांग्लादेश से अपने लोगों को वापस लेने के लिए होगी चर्चा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 4:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...