तेलंगाना के सूखा प्रभावित इलाकों की प्यास बुझा रहा दुनिया का सबसे बड़ा लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट कालेश्वरम

इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में कुल मिलाकार 104 पंपों की पंपिंग क्षमता 5,159 मेगावाट है.

विश्व के सबसे बड़े लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट कालेश्वम प्रोजेक्ट का निर्माण भारतीय कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Megha Engineering & Infrastructure Private Limited-MEIL) ने किया है.

  • Share this:
    हैदराबाद. तेलंगाना के सूखा प्रभावित इलाकों की समस्या अब जड़ से खत्म हो गई है. इस समस्या के हल के लिए गोदावरी नदी पर दुनिया के सबसे बड़े लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है. इस विशालकाय कालेश्वरम प्रोजेक्ट (Kaleswaram Lift Irrigation Project, KLIP) के जरिए गोदावरी नदी पर समुद्रतल से 600 मीटर ऊपर भीमकाय पंपिंग मशीन स्थापित की गई है. इन पंपों के जरिए गोदावरी नदी का पानी जलाशयों एवं नहरों में जमा किया जाता है. खास बात है कि इस पानी से न केवल सूखाग्रस्त इलाकों में निरंतर पानी भेजा रहा है, बल्कि आसपास मौजूद तालाबों और झीलों को भी पुनर्जीवित किया जा रहा है.

    MEIL ने 15 विशालकाय पंपिंग स्टेशन तैयार किए
    बता दें कि विश्व के सबसे बड़े लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट कालेश्वम प्रोजेक्ट का निर्माण भारतीय कंपनी मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Megha Engineering & Infrastructure Private Limited-MEIL) ने किया है. इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए MEIL ने 15 विशालकाय पंपिंग स्टेशन तैयार किए, जिसमें कुल मिलाकार 104 पंपों की पंपिंग क्षमता 5,159 मेगावाट है. पंपों के ज़रिए नदी के पानी को इस्तेमाल करने का ऐसा नजारा दुनिया में कहीं देखने को नहीं मिलेगा. कालेश्वरम प्रोजेक्ट की भव्यता और तकनीक से प्रभावित होकर नामचीन डोक्युमेंट्री मेकर कोंडापल्ली राजेंद्रा श्रीवत्सा ने इस विषय पर फिल्म बनाने का निर्णय लिया.

    25 जून को टेलीकास्ट की जाएगी डॉक्यूमेंट्री
    बता दें कि Lifting a River नाम की इस फिल्म को बनाने में करीब 3 साल का समय लगा. इस फिल्म में कालेश्वरम प्रोजेक्ट के हर फेज़ को कैपचर किया गया है. Lifting a River डॉक्यूमेंट्री डिस्कवरी चैनल पर 25 जून, 2021 को टेलीकास्ट की जाएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.