आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक करना हुआ आसान, एक SMS से होगा काम

आधार नंबर को पैन कार्ड से लिंक करना हुआ आसान, एक SMS से होगा काम
यह एसएमएस सुविधा सिर्फ उनके लिए है, जिनका आधार और पैन में एक ही नाम है.

यह एसएमएस सुविधा सिर्फ उनके लिए है, जिनका आधार और पैन में एक ही नाम है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
पैन कार्ड से आधार कार्ड को जोड़ना अब और आसान हो गया है. अब एसएमएस के जरिए यह काम हो जाएगा. आयकर विभाग ने बुधवार को कहा कि केवल एक एसएमएस भेजकर पैन के साथ आधार संख्या को जोड़ सकते हैं.

आयकर विभाग ने अखबारों में विज्ञापन देकर कहा है, 'यूआईडीपीएएन (UIDPAN) फॉर्मेट में दोनों नंबर लिखकर 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजकर आधार को पैन के साथ जोड़ सकते हैं.' विज्ञापन में बताया गया है कि यह एसएमएस सुविधा सिर्फ उनके लिए है, जिनका आधार और पैन में एक ही नाम है.

आयकर विभाग ने इससे पहले कहा था कि उसने अपनी वेबसाइट पर भी आधार संख्या को पैन से जोड़ने की सुविधा दी है. जिन लोगों के दोनों कार्ड पर अलग-अलग नाम हैं, वे वेबसाइट पर जाकर आधार को पैन से जोड़ सकते हैं.



विज्ञापन में कहा गया है, 'पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (आधार ओटीपी) के माध्यम से नाम में मामूली मेल नहीं होने पर भी पैन से आधार संख्या जोड़ी जा सकती है.'



आयकर विभाग की वेबसाइट WWW.incometaxindiafiling.gov.in पर जाकर पैन से आधार को जोड़ा जा सकता है.

आधार संख्या को नया पैन बनवाते वक्त भी उससे जोड़ा जा सकता है. पैनकार्ड रखने वाले पैन सेवा प्रदाता एनएसडीएलईजीओवी (www.tin-nsdl.com) और यूटीआईआईटीएसएल (www.utiitsl.com) या आयकर विभाग की वेबसाइट (www.incometaxindia.gov.in) पर जाकर पैन से आधार संख्या को जोड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें

अगर आपके पास हैं ये 5 डॉक्युमेंट्स, तो कभी नहीं रुकेगा कोई सरकारी काम

सुप्रीम कोर्ट ने माना, पैन कार्ड, IT रिटर्न जैसी सेवाओं के लिए आधार कार्ड जरूरी
First published: May 31, 2017, 11:18 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading