दुनिया के 60 सुरक्षित शहरों की सूची जारी, मुंबई और दिल्ली को भी मिली जगह

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 11:03 AM IST
दुनिया के 60 सुरक्षित शहरों की सूची जारी, मुंबई और दिल्ली को भी मिली जगह
सेफ सिटीज़ इंडेक्स 2019 (Safe Cities Index) में, पांच महाद्वीपों के 60 शहरों का मूल्यांकन चार कारकों पर किया गया REUTERS/Adnan Abidi

सेफ सिटीज़ इंडेक्स 2019 (Safe Cities Index) में, पांच महाद्वीपों के 60 शहरों का मूल्यांकन चार कारकों पर किया गया जिसमें डिजिटल, बुनियादी ढाँचा, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत सुरक्षा शामिल है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 11:03 AM IST
  • Share this:
टोक्यो, सिंगापुर और ओसाका (Tokyo, Singapore and Osaka)को एक बार फिर से इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू- Economist Intelligence Unit EIU) ने अपनी एक रिपोर्ट को सुरक्षित शहरों की श्रेणी में क्रमशः पहले ,दूसरे तीसरे पायदान पर रखा है. इस सूची में भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi)और आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) का भी नाम शामिल है.

इस रिपोर्ट के अनुसार हांगकांग (Honkong) 2015 में 11 वें और 2017 में नौवें स्थान पर रहने के बाद 20 वें स्थान पर आ गया. अन्य एशियाई शहरों में भी कम रैंक वाले बीजिंग (31), कुआलालंपुर (35) और जकार्ता (53) शामिल हैं.

गुरुवार को जारी सेफ सिटीज़ इंडेक्स 2019 में, पांच महाद्वीपों के 60 शहरों का मूल्यांकन चार कारकों पर किया गया जिसमें डिजिटल, बुनियादी ढाँचा, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत सुरक्षा शामिल है.

57 संकेतकों में मूल्यांकन

चार श्रेणियों में, 57 संकेतकों का मूल्यांकन किया गया था - जिसमें 10 नए संकेतक शामिल हैं, जो पर्यावरणीय लचीलापन पर जोर देते हैं. रिपोर्ट के लिए इस साल फरवरी से अप्रैल तक डेटा इकट्ठा किया गया था. रिसर्च में दुनिया भर के 60 शहरों को उनके डिजिटल, बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत सुरक्षा के आकलन के आधार पर रैंकिंग की गई है.

दिल्ली और मुंबई कौन से नंबर पर?

ईआईयू की रिपोर्ट में कहा गया है कि "हमारी रिसर्च में कई प्रासंगिक तत्वों की ओर इशारा किया गया है, जिसमें सभी संबंधित हिस्सेदारो, सरकारी और गैर-सरकारी, दोनों को संयुक्त योजना शामिल है. ईआईयू के वरिष्ठ संपादक नाका कांडो ने कहा, 'शोध इस बात पर रोशनी डालता है कि विभिन्न प्रकार की सुरक्षा को किस तरह से पूरी तरह से परस्पर जोड़ा जाता है.'
Loading...

सिंगापुर ने बुनियादी ढांचे और व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए बेंचमार्क सेट किया लेकिन टोक्यो और ओसाका क्रमशः डिजिटल और स्वास्थ्य सुरक्षा में सबसे आगे थे. बात भारत की करें तो यहां राष्ट्रीय राजधानी को 60 लोगों की सूची में जहां 52 स्थान मिला है वहीं मुंबई को 45वां स्थान मिला है.

यह भी पढ़ें:  गर्ल्स हॉस्टल में रात को आते थे पुरुष, वॉर्डन कराती थी काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 10:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...