होम /न्यूज /राष्ट्र /दिल्ली का ये बार दुनिया में टॉप 50 में शामिल, जानें कौनसा है नंबर?

दिल्ली का ये बार दुनिया में टॉप 50 में शामिल, जानें कौनसा है नंबर?

विश्व के Top 50 Bar लिस्ट में दिल्ली का साइडकार बार को 26वां स्थान मिला है. (फोटो-sidecar bar)

विश्व के Top 50 Bar लिस्ट में दिल्ली का साइडकार बार को 26वां स्थान मिला है. (फोटो-sidecar bar)

विश्व के टॉप 50 ड्रिंकिंग स्पॉट (Drinking Spot) का लिस्ट बृहस्पतिवार को बार्सिलोना में एक लाइव समारोह के दौरान जारी किय ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

विश्व के टॉप 50 बार का लिस्ट समारोह बार्सिलोना में आयोजित किया गया.
पहली बार इस लिस्ट में बार्सिलोना के ही 'पारादीसो बार' को जगह मिला है.
भारत के 'साइडकार बार' को इस लिस्ट में 26 वां स्थान मिला है.

नई दिल्ली:  विश्व के टॉप 50 ड्रिंकिंग स्पॉट (Drinking Spot) का लिस्ट गुरुवार को बार्सिलोना में एक लाइव समारोह के दौरान जारी किया गया. इस समारोह में बार्सिलोना के ही ‘पारादीसो बार’ (Paradiso Bar) को पहले स्थान के लिए चुना गया. इस ‘विश्व टॉप 50 बार’ संस्था के स्थापित होने के बाद से ये पहली बार हुआ कि जब न्यूयॉर्क या लंदन के बाहर के किसी ‘बार’ को प्रथम स्थान का पुरस्कार दिया गया. वहीं, दूसरे स्थान के लिए लंदन के ‘बार’ टेयर एंड एलीमेंट्री को चुना गया. ये पिछले साल रनर-अप भी रहा था. तीसरे स्थान के लिए बार्सिलोना के ही सिप्स बार (Sips Bar) को चुना गया. 

हालांकि न्यूयॉर्क अभी भी इस लिस्ट में अपनी मजबूती कायम रखा है. इस लिस्ट के 6वें स्थान पर न्यूयॉर्क के ‘डबल चिकेन प्लीज’ को चुना गया है. जबकि कटाना किटेन (Katana Kitten) को 9वां स्थान मिला है. वहीं इस लिस्ट में दिल्ली के एक बार का नाम शुमार है. दिल्ली के साइडकार बार (Sidecar Bar) को 26वां स्थान मिला है. ये एक Artisanal Cocktail बार है, जिसकी स्थापना साल 2018 में हुआ था.

इस वर्ष अवार्ड समारोह 1000 अतिथियों के मौजूदगी में लाइव आयोजन किया गया. ये पहला बार था जब ये समारोह लंदन के बाहर बार्सिलोना में आयोजित हुआ. हालांकि इस साल इसके नियम में कुछ बदलाव किए गए थे. विश्व के 50 टॉप बार्स (Top Bars) के निदेशक और प्रस्तुतकर्ता मार्क सेन्सम के अनुसार इस साल 14 नए इंट्रीज थे, वहीं इस समारोह से रूस के दो प्रमुख बार एल कॅपिटस (सेन्ट पिट्सबर्ग) और इनसाइडर बार (मैक्सिको) को शामिल नहीं किया गया. उन्होंने बताया कि हम नहीं चाहते थे कि रूस को टॉप ड्रिंकिंग डेस्टिनेशन के लिए प्रमोट करें. उन्होंने कहा कि इसका मुख्य कारण है रूस का यूक्रेन पर आक्रमण.

ये लिस्ट यूके के विलियम रीड बिसजनेस मीडिया के ‘World’s 50 Best Bars’ द्वारा जारी किया जाता है जो कि ‘World’s 50 Best Restaurants’ से जुड़ा हुआ है. इसमें विश्व के 650 ड्रिंक विशेषज्ञ जिसमे कि बारटेंडर्स, लेखक, और परामर्शदाता रहते हैं, ये जनवरी 2021 से जुलाई 2022 के मध्य अपने अनुभव पर वोट करते हैं. 

हालांकि कोविड महामारी से पहले वोट करने का कुछ और नियम थे. जिसमे वोटर्स 5 वोट अपने देश के बार के लिए और कम से कम दो वोट विदेशी बार के लिए दे सकते थे. सेन्सम ने बताया कि हमने कोविड की वजह से यात्रा पर प्रतिबंधों के देखते हुए, प्रामाणिक वोट सुनिश्चित करने के लिए वोटिंग के नियमों कुछ बदलाव लाया गया था.

विश्व के टॉप 10 बार का लिस्ट (* नए इंट्री को दर्शाता है)

1. Paradiso, Barcelona

2. Tayer + Elementary, London

3. Sips, Barcelona

4. Licoreria Limantour, Mexico City

5. Little Red Door, Paris

6. Double Chicken Please, New York

7. Two Schmucks, Barcelona

8. Connaught Bar, London

9. Katana Kitten, New York

10. Alquimico, Cartagena

26. SideCar Bar, New Delh

Tags: Bar, Liquor, New Delhi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें