होम /न्यूज /राष्ट्र /

News Blog: मॉब लिंचिंग मामले में हाई लेवल कमिटी का गठन करेगी केंद्र सरकार

News Blog: मॉब लिंचिंग मामले में हाई लेवल कमिटी का गठन करेगी केंद्र सरकार

संसद के मॉनसून सत्र से जुड़ी खबरों और अपडेट्स के लिए बने रहें News18Hindi के साथ...

  • News18Hindi
  • | July 23, 2018, 18:08 IST
    LAST UPDATED 4 YEARS AGO
    15:23 (IST)

    वहीं आंध्र को विशेष दर्जा के मुद्दे पर राज्यसभा में चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद जीवीएल नरसिंहा राव ने कहा गया कि राज्य की जनता को गुमराह किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने आंध्र को जितनी अहमियत दी है, उतनी पिछली किसी सरकार ने नहीं दी गई.

    15:21 (IST)

    वाईएस चौधरी ने कहा कि 2014 में ही प्रधानमंत्री की ओर से आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा देने का आश्वासन दिया गया था. पीएम मोदी ने अपनी तीन रैलियों में राज्य को विशेष दर्जा देने की बात कही थी, लेकिन उसे आजतक पूरा नहीं किया. चौधरी ने कहा कि पीएम का अपने वादों से मुकरना आंध्र के लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश की जनता के लिए चिंता का विषय है.

    15:20 (IST)
    टीडीपी सांसद वाईएस चौधरी ने राज्यसभा में आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा का मुद्दा एक बार फिर उठाया. उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश की जनता का भविष्य अंधकार में है. राज्य का बंटवारा राजनीतिक कारणों से हुआ. उन्होंने कहा कि राज्य से किए गए वादों को पूरा नहीं किया गया. चौधरी ने उच्च सदन में कहा कि केंद्र सरकार ने आंध्र को दिए पैकेज के बारे में गलत जानकारियों दीं.

    13:37 (IST)

    मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने लोकसभा में कहा कि 2002 में कारसेवकों को जिंदा जला दिया गया, लेकिन लिंचिंग को लेकर आज दोहरापन अपनाया जा रहा है. मुद्दा उठाने वाले लोग 1984 के सिख दंगों को क्यों भूल जाते हैं.

    13:19 (IST)

    पीयूष गोयल ने कहा स्विस बैंकों में भारतीयों का धन 50% तक बढ़ने की खबर गलत है. स्विस नेशनल बैंक की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कर्ज और जमा को मिलाकर स्विस बैंकों में भारतीयों का धन पिछले साल 34.5 फीसदी कम हुआ है.

    13:12 (IST)
    मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में रेप कांड पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि अगर राज्य सरकार सीबीआई जांच की सिफारिश करती है, तो हम उस पर विचार करेंगे.

    13:02 (IST)
    राज्यसभा में काले धन के मुद्दे पर चर्चा करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद स्विस बैंकों में जमा भारतीयों का पैसा 80% तक कम हुआ है.

    12:57 (IST)

    कांग्रेस सांसद ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस की सीबीआई से जांच कराने की मांग करते हुए कहा कि जब तक इस मामले की जांच पूरी नहीं हो जाती, तब लड़कियों को उचित सुरक्षा दी जानी चाहिए.

    12:55 (IST)

    लोकसभा में आज कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन और आरजेडी सांसद जयप्रकाश नारायण यादव ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में रेप का मामला उठाया. यादव ने कहा कि 'ये राष्ट्रीय शर्म की बात है'.

    12:54 (IST)
    मॉब लिंचिंग को लेकर विपक्ष के सवालों पर जवाब देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह घटनाएं अभी शुरू नहीं हुई है, मॉब लिंचिंग तो वर्षों पहले से हो रही हैं. मैंने पहले भी कहा कि सबसे बड़ी मॉब लिंचिंग 1984 में हुई थी.

    देश में बढ़ती मॉब लिंचिंग की घटनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में हाई लेवल कमिटी का गठन करने का फैसला लिया है. इस संबंध में अपने रिकमेंडेशन देने के लिए कमिटी को चार सप्ताह का वक्त दिया गया है. संसद का मॉनसून सत्र वीकेंड की छुट्टियों के बाद सोमवार को दोबारा शुरू हुआ. इस दौरान विपक्षी कांग्रेस राफेल डील के मामले मोदी सरकार पर संसद को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है. उधर देश में हुईं हालिया मॉब लिचिंग की घटनाओं को लेकर विपक्षी पार्टियां सरकार पर हमलावर रहीं. दरअसल राजस्थान के अलवर में कथित गोरक्षकों ने बीते शनिवार को रकबर खान नाम के 28 वर्षीय शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. राहुल गांधी ने इस घटना पर ट्वीट करते हुए इस मामले में पुलिस के रवैये पर सवाल खड़े किए हैं और कहा कि ये मोदी का क्रूर 'न्यू इंडिया' है, जहां इंसानियत की जगह नफरत ने ली है.

    संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्त तक चलेगा. मौजूदा सत्र में केंद्र सरकार की कोशिश तीन तलाक रोकथाम कानून, ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा, दुष्कर्म के दोषियों को सख्त दंड के प्रावधान समेत कई अहम बिलों को पास कराने पर होगी. इससे पहले बीते शुक्रवार को मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव लाया था, जिसे सरकार ने आसानी से पार कर लिया.

    संसद के मॉनसून सत्र से  जुड़ी खबरों और अपडेट्स के लिए बने रहें News18Hindi के साथ...


     

    विज्ञापन