LIVE NOW

News Blog: बांग्लादेश में मतदान के दौरान हिंसा, पांच लोगों की मौत

देश-दुनिया की लेटेस्ट हिंदी न्यूज़ के लिए जुड़े रहिए News18 Hindi के साथ...

Hindi.news18.com | December 30, 2018, 3:41 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated December 30, 2018

हाइलाइट्स

3:41 pm (IST)

अवामी लीग के उप जिला महासचिव इरशाद मियां ने बताया कि घायलों को कावखाली उप जिला स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. चटगांव में बीएनपी का कार्यकर्ता मारा गया जबकि राजशाही में अवामी लीग के समर्थक की मौत हुई है. चुनावी हिंसा में अलग-अलग घटनाओं में दो राजनीतिक कार्यकर्ता मारे गए हैं. वहीं चुनाव के मद्देनजर आज एक महत्वपूर्ण बांग्लादेशी समाचार चैनल 'जमुना टीवी' का प्रसारण बंद कर दिया गया.

3:39 pm (IST)
बांग्लादेश में आम चुनाव के बीच देश के विभिन्न जगहों पर हुई चुनावी हिंसा में लगभग पांच लोगों के मरने की आधिकारिक पुष्टि की गई है. जबकि दो दर्जन से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. देश में रंगमती के कावखाली में सत्तारूढ़ अवामी लीग और विपक्षी बीएनपी समर्थकों के बीच झड़प में जुबो लीग के एक नेता की मौत हो गई और 10 अन्य लोग घायल हो गए. 'जुबो लीग' अवामी लीग की युवा शाखा है.

 

1:17 pm (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान में कहा कि सरकार युवाओं के लिए रोजगार, बच्चों के लिए शिक्षा, बुजुर्गों के लिए चिकित्सा देखभाल और किसानों के लिए सुविधाएं सुनिश्चित करने के वास्ते काम कर रही है. सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है देश का कोई भी कोना और लोग विकास से वंचित न रहें.

11:30 am (IST)
सरदार वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यून‍िटी देश को मिली. देश को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार 'चैंम्पियंस ऑफ अर्थ अवार्ड' से नवाजा गया. सौर ऊर्जा और क्लाइमेट चेंज में भारत के प्रयासों को विश्व में सराहा गया है.

11:27 am (IST)
कुंभ मेला के बारे में आपने बहुत कुछ सुना और देखा होगा. उसका स्वरूप जितना दिव्य उतनी ही भव्य होता है. 15 जनवरी से कुंभ मेला शुरू हो रहा है. पिछले दिनों कई देशों ने कुंभ की तैयारियों को देखा. कुंभ में 150 से भी ज्यादा देशों से लोगों के आने की संभावना है. सांसारिक चीजों को आध्यात्मिक नजरिए से देखते और सुनते हैं. प्रयाग राज के लोग भी इसे लेकर काफी उत्साहित हैं. इस बार कुंभ में सफाई पर भी काफी बल दिया जा रहा है. संगम में पवित्र स्नान के बाद लोग पवित्र दर्शन कर सकेंगे. अब अक्षय वट का द्वार सबके लिए खोल दिया गया है. आस्था का ये कुंभ राष्ट्रीयता और राष्ट्रीय एकता का भी कुंभ बनें, कलात्मकता का कुंभ सृजन का कुंभ बनें. कुंभ मेले में आस्था और श्रद्धा का जन-सागर उमड़ता है. एक साथ एक जगह पर देश-विदेश के लाखों करोड़ों लोग जुड़ते हैं. कुंभ की परंपरा हमारी महान सांस्कृतिक विरासत से पुष्पित और पल्लवित हुई है.

11:24 am (IST)
प्रधानमंत्री ने त्योहारों पर आधारित कैलेंडर की चर्चा करते हुए कहा कि चन्द्रमा और सूर्य की गति पर आधारित, चन्द्र और सूर्य कैलेंडर के अनुसार पर्व और त्योहारों की तिथि निर्धारित होती है. कई क्षेत्रों में ग्रह नक्षत्रों की स्थिति के अनुसार भी त्योहार मनाए जाते हैं. हमारे त्योहार हमें नदियों एवं जल का संरक्षण करने की ओर अग्रसर करते हैं और छठ एवं मकर संक्रान्ति जैसे पर्व हमें सूर्य की उपासना व सामाजिक मूल्यों की शिक्षा भी देते हैं.

11:17 am (IST)
जनवरी में त्योहारों के आगमन पर हर्षोउल्लास प्रकट करते हुए कहा कि भारत के पर्व अपनी विविधताओं से सभी देशवासियों को एक साथ ले आते हैं और अलग होते हुए भी सभी इनको धूम-धाम से मिलकर मनाते हैं. लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रान्ति, उत्तरायण, माघ बिहु, माघी, इन त्योहारों के अवसर पर पूरे भारत में कहीं पारंपरिक नृत्यों का रंग दिखेगा, तो कहीं फसल तैयार होने की खुशियों में लोहड़ी जलाई जाएगी, कहीं पर आसमान में रंग-बिरंगी पतंगे उड़ती हुई दिखेंगी, तो कहीं मेले की छठा बिखरेगी. ये सभी त्योहार हमारे अन्नदाता किसानों से जुड़े हुए हैं. प्रधानमंत्री ने किसानों को त्योहारों की बधाई दी एवं 'विविधता में एकता' तथा 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' का जिक्र करते हुए कहा कि भारतवर्ष के पर्व प्रकृति से कितनी निकटता से जुड़े हुए हैं.

जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर उन्होंने कहा​ कि उस दिन हम अपनी उन महान विभूतियों को याद करते हैं, जिन्होंने हमें हमारा संविधान दिया. इस वर्ष हम बापू की 150 जयंती मना रहे हैं और इस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हैं. हमारे लिए यह गर्व की बात है क्योंकि पूज्य बापू से मंडेला ने काफी कुछ सीखा है. वह बापू को आदर्श मानते थे.

11:15 am (IST)
वेदांगी कुलकर्णी दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई बन गई है. वह रोजाना प्रतिदिन 300 किमी साइकिल चलाती थी. अगर संकल्प में सामर्थ है और हौसले बुलंद हैं तो कठिनाईयां खुद ब खुद रूक जाती हैं.

11:14 am (IST)

रजनी ने विश्व जूनियर महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता. रजनी ने एक दुकान पर जाकर दूध पिया. उसने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उसके पिता पानीपत में दूध का व्यापार करते हैं. उनके पिता ने बहुत संघर्ष किया है. मैं रजनी को शुभकामनाएं और आर्शीवाद देता हूं और उसके माता पिता को भी बधाई देता हूं. 

 

11:13 am (IST)
हमारे समाज में हमारे आस पास बहुत कुछ अच्छे काम हो रहे हैं. ये सब पूरे देशवासियों के सामुहिक प्रयास से हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा क‍ि 12 साल की हनाया निसार ने साउथ कोरिया में कराटे चैम्पीयन्शिप में स्वर्ण पदक जीता. वह कश्मीर के अनंतनाग में रहती है. अनाया को ढेर सारी शुभकामनाएं और आर्शीवाद.

 

LOAD MORE
बांग्लादेश में संसदीय चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार की सुबह मतदान शुरू होने के बाद कई जगह चुनावी हिंसा हुई है. जिसमें कुछ लोगों की मौत भी हुई है जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं. सत्तारूढ़ अवामी लीग और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी दोनों ही एक-दूसरे के समर्थकों और उम्मीदवारों पर हमले का आरोप लगा रहे हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह पहुंचे. इस दौरान उन्होंने आज कार निकोबार स्थित सुनामी स्‍मारक पहुंचकर वर्ष 2004 में आई भीषण सुनामी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की. यहां पर वह नेताजी स्टेडियम में स्मृति डाक टिकट, सिक्का और नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा भारत की धरती पर तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ पर फर्स्ट डे कवर जारी करेंगे.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह 11 बजे 51वीं बार देशवासियों को 'मन की बात' में संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने साल 2018 की अनेक उपलब्धियों के बारे में लोगों को बताया और आने वाले वर्ष 2019 की ढेर सारी शुभकामनाएं दी.

देश-दुनिया की लेटेस्ट हिंदी न्यूज़ के लिए जुड़े रहिए News18 Hindi के साथ...

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज