• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • LIVE: तीन तलाक बिल लोकसभा में पारित, कांग्रेस-AIADMK समेत कई दलों का वॉकआउट

LIVE: तीन तलाक बिल लोकसभा में पारित, कांग्रेस-AIADMK समेत कई दलों का वॉकआउट

देश-दुनिया की लेटेस्ट हिंदी न्यूज़ के लिए जुड़े रहिए News18 Hindi के साथ...

  • News18Hindi
  • | December 27, 2018, 19:18 IST
    LAST UPDATED 3 YEARS AGO

    हाइलाइट्स

    19:07 (IST)


    तीन तलाक बिल सांसद प्रेमचंद्रन का संशोधन प्रस्ताव सदन में गिर गया. इसके अलाव ओवैसी की ओर से लाए गए प्रस्ताव को भी सदन से मंजूरी नहीं मिल सकी. वोटिंग में ओवैसी के प्रस्ताव के समर्थन में 15 वोट पड़े जबकि 236 सांसदों ने प्रस्ताव का विरोध किया.

    18:57 (IST)


     वहीं, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बिल को जॉइंट सिलेक्ट कमिटी के पास भेजने की मांग की और कहा कि अनुरोध किया कि 15 दिन में इसपर रिपोर्ट तलब हो

    18:56 (IST)
    तीन तलाक बिल में संसोधन को लेकर ओवैसी का प्रस्ताव नामंजूर हो गया है.

    18:54 (IST)

    तीन तलाक बिल पर लोकसभा में वोटिंग चल रही है. इस बीच बिल के विरोध में कांग्रेस और एआईएडीएमके ने सदन से वॉक आउट कर दिया है.

    17:23 (IST)


    AIADMK सांसद अनवर राजा ने कहा कि ट्रिपल तलाक बिल हमारे समाज के खिलाफ है, इसलिए हमारी पार्टी इस बिल का विरोध करेगी.

    17:22 (IST)
    समाजवादी पार्टी के सांसद धर्मेंद्र यादव ने ट्रिपल तलाक बिल में 3 साल के दंड के प्रावधान का विरोध किया, उन्होंने सरकार से सजा का प्रावधान वापस लेने की मांग की. 

    17:15 (IST)

    तीन तलाक पर चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि जिन लोगों ने कारवां लूटा वही आज इंसाफ की दुहाई दे रहे हैं. स्मृति ईरानी ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक का शिकार हुई हैं. आज 1986 के कानून में वो ताकत होती तो सायरा बानो को कोर्ट का दरवाजा नहीं खटखटाना पड़ता.' 

    17:06 (IST)
    संसद के शीतकालीन सत्र का गुरुवार को 10वां दिन है. लोकसभा में तीन तलाक बिल पर चर्चा जारी है. इस दौरान लोकसभा में अल्पसंख्यक मामले के मंत्री मुख्तार नकवी ने कहा कि बाल विवाह से लेकर सती प्रथा को खत्म करने के खिलाफ भी आवाज उठी थी, लेकिन समाज ने उसे खत्म किया. नकवी ने कहा कि जो फतवों की दुकानें खोल रखी हैं उन्हें बंद किए जाने की जरूरत है क्योंकि देश कानून से चलता है. नकवी ने कहा कि तीन तलाक ऐसा है जैसे कभी लम्हों ने खता की थी और सदियों ने सज़ा पाई.

    16:39 (IST)
    शिवसेना के अरविंद सावंत ने कहा कि वो ट्रिपल तलाक का समर्थन करते हैं. लेकिन राम मंदिर के मुद्दे पर भी सरकार को हिम्मत दिखानी चाहिए. सावंत ने लोकसभा में धारा 370 हटाने की भी मांग की.

    मुस्लिम समाज के कुछ वर्गों से जुड़ी इंस्टेंट ट्रिपल तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) की प्रथा पर रोक लगाने के मकसद से लाए गया बिल पर गुरुवार को लोकसभा में पारित हो गया. इस बिल को लेकर सदन में लंबी बहस हुई. बिल में जरूरी संशोधन को लेकर कांग्रेस और एआईएडीएमके ने सदन से वॉक आउट कर दिया. जिसके बाद वोटिंग हुई और बिल पास हो गया. इस बिल के पक्ष में 245 और विपक्ष में 11 वोट पड़े. वोटिंग पूरी होने के बाद लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी है.

    तीन तलाक को अपराध घोषित करने वाला यह विधेयक बीते 17 दिसंबर को लोकसभा में पेश किया गया था. इस प्रस्तावित कानून के तहत एक बार में तीन तलाक देना गैरकानूनी और अमान्य होगा और ऐसा करने वाले को तीन साल तक की सजा हो सकती है.

    इंस्टेंट ट्रिपल तलाक से जुड़े अध्यादेश की जगह पर लाए गए इस विधेयक पर 27 दिसंबर को सदन में चर्चा कराने को लेकर पिछले हफ्ते सभी दलों में सहमति बनी थी. सरकार ने कुछ दलों के विरोध के मद्देनजर जमानत के प्रावधान सहित कुछ संशोधनों को मंजूरी प्रदान की थी, ताकि राजनीतिक दलों में इस बिल को लेकर स्वीकार्यकता बढ़ सके.

     

    देश-दुनिया की लेटेस्ट हिंदी न्यूज़ के लिए जुड़े रहिए News18 Hindi के साथ...

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0