लाइव टीवी
LIVE NOW

Highlights: केवड़िया में पीएम मोदी बोले- आर्टिकल 370 को हटाने का फैसला, सरदार साहेब को समर्पित करता हूं

live Updates : देश भर में आज सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) की 144वीं जयंती मनाई जा रही है. इस कार्यक्रम के लिए जहां पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुजरात हैं तो वहीं गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने दिल्ली में कार्यक्रम में मौजूद रहे.

Hindi.news18.com | October 31, 2019, 11:54 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 31, 2019

हाइलाइट्स

10:27 am (IST)
एकता का यही वो मार्ग है जिस पर चलते हुए, एक भारत, श्रेष्ठ भारत का संकल्प पूरा होगा, नए भारत का निर्माण होगा.


10:26 am (IST)
पीएम ने कहा कि मैं संपूर्ण देश का आह्वान करता हूं, कि आइए हम उस पुरातन उद्घोष को याद करते हुए आगे बढ़ें, जिसने हमें हमेशा प्रेरित किया है.सं गच्छ-ध्वं, सं वद-ध्वं, सं वो मनांसि जानताम् यानि, हम सभी साथ मिलकर चलें, एक स्वर में बात करें, एक मन के साथ आगे बढ़ें.

10:25 am (IST)
पीएम ने कहा कि एक समय था जब नॉर्थ ईस्ट और शेष भारत के बीच की अविश्वास की खाई कितनी गहरी होती जा रही थी. वहां की फिजिकल कनेक्टिविटी और इमोशनल कनेक्टिविटी, दोनों को लेकर गंभीर सवाल थे.लेकिन अब स्थितियां बदल रही हैं. आज नॉर्थ ईस्ट का अलगाव, लगाव में बदल रहा है.दशकों पुरानी समस्याएं अब समाधान की तरफ बढ़ रही हैं, हिंसा और ब्लॉकेड के एक लंबे दौर से पूरे नॉर्थ ईस्ट को मुक्ति मिल रही है. सरदार साहब कहते थे, भारत में स्थायित्व के लिए बहुत आवश्यक है- Unity of Pupose, Unity of Aims और Unity of Endeavour. हमारे उद्देश्यों में समानता हो, हमारे लक्ष्यों में समानता हो और हमारे प्रयासों में समानता हो.

 

10:24 am (IST)
पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नई व्यवस्थाएं ज़मीन पर लकीरें खींचने के लिए नहीं है, बल्कि विश्वास की एक मज़बूत कड़ी बनाने के लिए है.यही विश्वास है जिसकी कामना सरदार पटेल ने भी जम्मू कश्मीर और लद्दाख के लिए की थी. सरदार साहेब की प्रेरणा से ही हम संपूर्ण भारत के Emotional, Economic और Constitutional Integration पर बल दे रहे हैं.ये वो प्रयास हैं जिसके बगैर 21वीं सदी के विश्व में भारत की मज़बूती की कल्पना हम नहीं कर सकते.

10:19 am (IST)
पीएम ने कहा कि अब Co-Operative Federalism की असली भागीदारी देखने को मिलेगी.नए हाईवे, नई रेलवे लाइनें, नए स्कूल, नए कॉलेज, नए अस्पताल, जम्मू-कश्मीर के लोगों के विकास को नई ऊँचाई पर ले जाएंगे. मुझे खुशी है कि आज से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग द्वारा स्वीकृत भत्तों का लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा.

10:17 am (IST)
पीएम ने कहा कि हमें इस बात की भी खुशी है कि आज से ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, एक नए भविष्य की ओर कदम बढ़ा रहे हैं.हाल ही में वहां, ब्लॉक डवलपमेंट काउंसिल के चुनाव में 98 प्रतिशत पंचों-सरपंचों की भागीदारी एक बड़ा संदेश है.  अब जम्मू कश्मीर में एक राजनीतिक स्थिरता आएगी. अब निजी स्वार्थ के लिए सरकारें बनाने और गिराने का खेल बंद होगा. अब क्षेत्र के आधार पर भेदभाव के शिकवे और शिकायतें भी दूर होंगी.

10:16 am (IST)

पीएम ने कहा कि हमें इस बात की भी खुशी है कि आज से ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, एक नए भविष्य की ओर कदम बढ़ा रहे हैं.हाल ही में वहां, ब्लॉक डवलपमेंट काउंसिल के चुनाव में 98 प्रतिशत पंचों-सरपंचों की भागीदारी एक बड़ा संदेश है.  अब जम्मू कश्मीर में एक राजनीतिक स्थिरता आएगी. अब निजी स्वार्थ के लिए सरकारें बनाने और गिराने का खेल बंद होगा. अब क्षेत्र के आधार पर भेदभाव के शिकवे और शिकायतें भी दूर होंगी.

10:11 am (IST)
पीएम ने कहा  कि कभी सरदार पटेल ने कहा था कि अगर कश्मीर का मसला उनके पास रहा होता, तो उसे सुलझने में इतनी देर नहीं होती.आज उनकी जन्म जयंती पर, मैं आर्टिकल 370 को हटाने का फैसला, सरदार साहेब को समर्पित करता हूं.

 

10:09 am (IST)
पीएम ने कहा  कि सरदार साहेब के आशीर्वाद से, इन ताकतों को परास्त करने का एक बहुत बड़ा फैसला देश ने कुछ हफ्ते पहले ही लिया है. आर्टिकल 370 ने जम्मू-कश्मीर को अलगाववाद और आतंकवाद के सिवाय कुछ नहीं दिया.  पूरे देश में जम्मू-कश्मीर ही एकमात्र स्थान था जहां आर्टिकल 370 था और पूरे देश में जम्मू-कश्मीर ही एकमात्र स्थान था जहां तीन दशकों में आतंकवाद ने करीब-करीब 40 हजार लोगों की जान ले ली.

10:09 am (IST)
पीएम ने कहा  कि मैं आज राष्ट्रीय एकता दिवस पर, प्रत्येक देशवासी को देश के समक्ष मौजूद ये चुनौती याद दिला रहा हूं.जो हमसे युद्ध में नहीं जीत सकते, वो हमारी इसी एकता को चुनौती दे रहे हैं.  लेकिन वो भूल जाते हैं कि सदियों की ऐसी ही कोशिशों के बावजूद, हमें कोई मिटा नहीं सका, हमारी एकता को परास्त नहीं कर सका.

LOAD MORE
नई दिल्ली. देश भर में गुरुवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabh Jayanti) की जयंती मनाई जा रही है. इसी कड़ी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित मेजर ध्यान चंद स्टेडियम से इंडिया गेट तक एकता दौड़ 'रन फॉर यूनिटी' (Run for unity) का आयोजन किया गया है, जिसे गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने हरी झंडी दिखाई.

वहीं गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  (Statue of unity) पहुंचे. इसके साथ ही उन्होंने पुष्पांजलि भी की पीएम मोदी एकता परेड में हिस्सा भी लेंगे.

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द (Ramnath Kovind), गृह मंत्री शाह,दिल्ली के राज्यपाल अनिल बैजल और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान श्रद्धा सुमन अर्पित किये.

यहां पढ़ें राष्ट्रीय एकता दिवस से जुड़ी Live Updates

Loading...