liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Mann ki Baat: PM मोदी बोले- ड्रोन तकनीक में अग्रणी बनना है, आगे आएं देश के युवा

Mann ki Baat: PM मोदी बोले- ड्रोन तकनीक में अग्रणी बनना है, आगे आएं देश के युवा

Mann ki Baat: 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देशवासियों को स्‍वच्‍छता के प्रति किया जागरूक. पीएम मोदी ने कहा हमें ड्रोन टेक्‍नोलॉजी में अग्रणी देश बनना है. इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है.

  • News18Hindi
  • | October 24, 2021, 11:38 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    AUTO-REFRESH

    11:34 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा- स्वच्छता के प्रयास तभी पूरी तरह सफल होते हैं जब हर नागरिक स्वच्छता को अपनी जिम्मेदारी समझे. पीएम मोदी ने कहा मैं जब स्वच्छता की बात करता हूं, तब कृपा कर के Single Use Plastic से मुक्ति की बात हमें कभी भी भूलना नहीं है. तो आइये, हम संकल्प लें कि स्वच्छ भारत अभियान के उत्साह को कम नहीं होने देंगे. 

    11:32 (IST)
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमने तय किया कि इस माइंड सेट को बदला जाए और नए ट्रेंड को अपनाया जाए. इसीलिए इस साल 25 अगस्त को देश एक नई ड्रोन नीति लेकर आया है. ये नीति ड्रोन से जुड़ी वर्तमान और भविष्य की संभावनाओं के हिसाब से बनाई गई है. हमें ड्रोन टेक्‍नोलॉजी में अग्रणी देश बनना है. इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है. मैं देश के युवाओं से भी कहूंगा कि आप ड्रोन पॉलिसी के बाद बने अवसरों का लाभ उठाने के बारे में जरूर सोचें, आगे आएं. 

    11:29 (IST)
    प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज देश की बेटियां कठिन से कठिन ड्यूटी भी पूरी ताकत और हौसले से कर रही हैं. महिला सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी से लोगों में, विशेषकर महिलाओं में सहज ही एक विश्वास पैदा होता है. वे उनसे स्वाभाविक रूप से खुद को जुड़ा महसूस करती हैं. महिलाओं की संवेदनशीलता की वजह से भी लोग उन पर ज्यादा भरोसा करते हैं. हमारी ये महिला पुलिसकर्मी देश की लाखों और बेटियों के लिए भी Role Model बन रही हैं!

    11:25 (IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति का मंत्र पढ़ा :- 

    ॐ द्यौ: शान्तिरन्तरिक्षॅं शान्ति:,
    पृथ्वी शान्तिराप: शान्तिरोषधय: शान्ति:।
    वनस्पतय: शान्तिर्विश्र्वे देवा: शान्तिर्ब्रह्म शान्ति:,
    सर्वॅंशान्ति:, शान्तिरेव शान्ति:, सा मा शान्तिरेधि।।
    ॐ शान्ति: शान्ति: शान्ति:।।

    11:24 (IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 1953 में श्रीमती विजया लक्ष्मी पंडित, UN General Assembly की पहली महिला अध्‍यक्ष भी बनी थीं. क्या आप जानते हैं कि श्रीमती हंसा मेहता वो डेलिगेट थीं जिनकी वजह से ये संभव हो पाया, उसी दौरान, एक अन्य डेलिगेट श्रीमती लक्ष्मी मेनन ने Gender Equality के मुद्दे पर जोरदार तरीके से अपनी बात रखी थी?"

    11:22 (IST)
    पीएम मोदी ने कहा, आज 24 अक्टूबर को UN Day यानि ‘सयुंक्त राष्ट्र दिवस’ मनाया जाता है. ये वो दिन है जब सयुंक्त राष्ट्र का गठन हुआ था, सयुंक्त राष्ट्र की स्थापना के समय से ही भारत इससे जुड़ रहा है. क्या आप जानते हैं कि भारत ने आजादी से पहले 1945 में ही सयुंक्त राष्ट्र के Charter पर हस्ताक्षर किए थे? सयुंक्त राष्ट्र से जुड़ा एक अनोखा पहलू ये है कि सयुंक्त राष्ट्र का प्रभाव और उसकी शक्ति बढ़ाने में, भारत की नारी शक्ति ने, बड़ी भूमिका निभाई है.

    11:20 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा, अमृत महोत्सव में भी अपनी कला, संस्कृति, गीत, संगीत के रंग अवश्य भरने चाहिए. हमारे यहां रंगोली के जरिए त्योहारों में रंग भरने की परंपरा तो सदियों से है. रंगोली में देश की विविधता के दर्शन होते हैं. संस्कृति मंत्रालय इससे भी जुड़ा एक नेशनल प्रतियोगिता करने जा रहा है.  

    11:18 (IST)
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, प्यारे देशवासियों, जीवन निरंतर प्रगति चाहता है, विकास चाहता है, ऊँचाइयों को पार करना चाहता है. गीत-संगीत, कला, नाट्य-नृत्य, साहित्य.. ये सभी विधाएं, हमारे जीवन में एक catalyst का काम करती हैं, हमारी ऊर्जा बढ़ाने का काम करती हैं. मानव मन के अंतर्मन को विकसित करने में, हमारे अंतर्मन की यात्रा का मार्ग बनाने में भी, गीत-संगीत और विभिन्न कलाओं की, बड़ी भूमिका होती है, और इनकी एक बड़ी ताकत ये होती है कि इन्हें न समय बांध सकता है, न सीमा बांध सकती है और न ही मत-मतांतर बांध सकता है. 

    11:12 (IST)

    प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- सरदार साह‍ब कहते थे क‍ि हम अपने एकजुट उद्यम से ही देश को नई महान ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं. अहम हममें एकता नहीं हुई तो हम खुद को नई-नई विपदाओं में फंसा देगा.  

    11:10 (IST)
    प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि अगले रविवार, 31 अक्तूबर को, सरदार पटेल जी की जन्म जयंती है. ‘मन की बात’ के हर श्रोता की तरफ से, और मेरी तरफ से, मैं, लौहपुरुष को नमन करता हूँ. हम सभी का दायित्व है कि हम एकता का संदेश देने वाली किसी-ना-किसी गतिविधि से जरुर जुड़ें.  

    Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के 82वें संस्‍करण को संबोधित करेंगे. हर महीन प्रधानमंत्री मोदी का ‘मन की बात’ कार्यक्रम महीने के आखिरी रविवार को होता है लेकिन इस बार इसे आज ही करने का फैसला किया गया है. ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों के लिए विचार साझा करने का आह्वान किया है. इस बार के कार्यक्रम में पीएम मोदी, त्‍योहारों के बीच कोरोना के खतरे और वैक्‍सीनेशन को लेकर देशवासियों से बात कर सकते हैं.

    इस महीने मन की बात कार्यक्रम 24 अक्टूबर यानी आज होना तय हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि मैं आप सभी को इस महीने के एपिसोड के लिए अपने विचार साझा करने के लिए आमंत्रित करता हूं.

    नमो ऐप पर लिखें, @mygovindia या अपना संदेश रिकॉर्ड करने के लिए 1800-11-7800 डायल करें. बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी नेटवर्क और आकाशवाणी समाचार और मोबाइल एप पर भी किया जाएगा.

    देश में कोरोना वैक्‍सीन से जारी जंग के बीच कोरोना वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम ने 100 करोड़ डोज के आंकड़े को छू लिया है. देश ने 100 करोड़ डोज के आंकड़े को पार कर दुनिया के सामने एक इतिहास रच दिया है. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भी देशवासियों से 100 करोड़ डोज के बारे में बात कर सकते हैं.

    विज्ञापन

    विज्ञापन