• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Vidhan Sabha Chunav 2022 Date: 7 चरणों में चुनाव, पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, 10 मार्च को नतीजे

Vidhan Sabha Chunav 2022 Date: 7 चरणों में चुनाव, पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, 10 मार्च को नतीजे

UP, Punjab, Uttarakhand Chunav 2022 Dates: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है. पांच राज्यों में सात चरणों में चुनाव होंगे जिसका पहला चरण 10 फरवरी को शुरू होगा. 10 मार्च को मतगणना की जाएगी. कोरोना वायरस के चलते आयोग ने इस बात सख्ती बरतते हुए 15 जनवरी तक सभी तरह की रैली और जनसभाओं पर रोक लगा दी है. चुनाव की तारीखों के ऐलान से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट्स के लिए बने रहें....

  • News18Hindi
  • | January 08, 2022, 17:08 IST
    LAST UPDATED 5 MONTHS AGO

    हाइलाइट्स

    16:45 (IST)
     चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ये ट्वीट

    16:33 (IST)
     कुछ ऐसा है पांच राज्यों का चुनावी नक्शा


    16:29 (IST)
     पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए ये होगा शेड्यूल


    16:25 (IST)
     मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा सभी पांच राज्यों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त सीएपीएफ की कंपनियों की तैनाती की गई है 

    16:18 (IST)
     मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा  पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होंगे. वहीं मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होंगे.

    16:16 (IST)
     मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा पांचों राज्यों में सात चरण में चुनाव होंगे. पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी, दूसरे चरण का 14 फरवरी , तीसरे चरण का, 20 फरवरी, चौथे चरण का 23 फरवरी, पांचवें चरण का 27 फरवरी को, छठे चरण का 3 मार्च को और सातवें और आखिरी चरण का चुनाव 7 मार्च को होगा.

    16:12 (IST)
     मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा पांचों राज्यों में सात चरण में चुनाव होंगे, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में चुनाव होगा. मणिपुर में दो चरण में चुनाव होंगे. 

    नई दिल्ली. भारतीय चुनाव आयोग चुनाव पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022 Dates Announcement) की तारीखों का ऐलान हो गया है. देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सात चरणों चुनाव होंगे. इसमें पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में 14 फरवरी को मतदान होंगे. वहीं मणिपुर में दो चरण में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होंगे. उत्तर प्रदेश में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल मई में पूरा होगा जबकि अन्य चार राज्यों में यह मार्च की अलग-अलग तारीखों पर खत्म होगा.

    कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे प्रकोप के चलते चुनाव आयोग भी अधिक सतर्कता बरतने के प्रयास कर रहा है. कोरोना संक्रमण की तेजी को देखते हुए 15 जनवरी तक सभी रैली, पदयात्रा, रोड शो, नुक्कड़ सभा पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. साल 2017 में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों के लिए 4 जनवरी को ही ऐलान हो गया था. जबकि इसके 36 दिन बाद 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में मतदान हुए थे.

    10  मार्च को चुनाव के नतीजे
    चुनाव आयोग के ऐलान के मुताबिक चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा पांचों राज्यों में सात चरण में चुनाव होंगे. पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी, दूसरे चरण का 14 फरवरी , तीसरे चरण का, 20 फरवरी, चौथे चरण का 23 फरवरी, पांचवें चरण का 27 फरवरी को, छठे चरण का 3 मार्च को और सातवें और आखिरी चरण का चुनाव 7 मार्च को होगा. मतों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0